नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से राहत शनिवार को लगातार दूसरे दिन हल्की बारिश से लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिली। वहीं उत्तर भारत के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण लू में कमी आई है। इससे हिमालयी क्षेत्र में हल्की से तेज बारिश की संभावना है। प्री-मॉनसून बारिश ने चार दिनों तक चली लू से लोगों को राहत दिलाई है। शनिवार को सुबह-शाम मौसम सुहावना बना रहा।

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से राहत

दोपहर के समय उमस ने लोगों को परेशान किया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन अधिकतम तापमान भी 38 से 40 डिग्री के बीच रहेगा। यानी गर्मी और उमस लोगों को परेशान करेगी। अगले पांच दिनों तक मॉनसून के आने की संभावना नहीं है

इसे भी पढ़ें: पालतू कुत्ते की हत्या पर केरल हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, तत्काल कार्रवाई का दिया आदेश

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से राहत शनिवार का तापमान

शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 24.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम था। हवा में नमी का स्तर 43 से 84 प्रतिशत तक बना रहा। राजधानी में 19.2 मिलीमीटर बारिश हुई। पालम में 27.4 मिलीमीटर, लोदी रोड में 12.1 मिलीमीटर, रिज में 27.8 मिलीमीटर, आया नगर में 3.1 मिलीमीटर और मयूर विहार में 8 मिलीमीटर बारिश हुई।

रविवार को हल्की बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। सुबह से ही दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगया था कि 2-4 जुलाई के बीच प्री मानसून बारिश होगी और 7 से 10 जुलाई तक मानसून पहुंच जाएगा। रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 डिग्री व 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें: प्लास्टिक के बोतल की जगह अव पेपर बैग में मिलेगा पानी, कारपोरेट सेक्टर की नौकरी छोड़ दो युवक ने कि इसकी शुरुआत

वही राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज गर्मी का कहर जारी है जहां शनिवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री से लेकर 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.