नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए किसान कानून को लेकर पंजाब और हरियाणा से बड़ी संख्या में किसान अब दिल्ली आ रहे हैं। वही कृषि कानून के विरोध को लेकर किसान संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली और हरियाणा बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, और ड्रोन के जरिए इन सब पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

हरियाणा में भी कई जगह कड़ी सुरक्षा की गई है, ताकि किसानों को रोका जा सके। वहीं आंदोलनकारी किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए भी पुलिस जुट गई है, जिसके कारण दिल्ली की सीमाओं को सील कर दिया गया है। भारी मात्रा में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर दिल्ली मेट्रो पर

किसानों के प्रदर्शन पर भारी भीड़ जुटने का अनुमान लगाया जा रहा है। दिल्ली में करोना का खतरा पहले से ही है। किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली मेट्रो सेवा पर भी इसका काफी असर पड़ेगा। पड़ोसी राज्य से आने वाले मेट्रो रूट पर दोपहर 2 बजे तक मेट्रो सेवा बंद रहेगी। इस दौरान दिल्ली के 12 मेट्रो स्टेशन से लोगों को बाहर निकालने पर रोक रहेगी। आज दोपहर 2 बजे तक दिल्ली से गुरुग्राम नोएडा की सर्विस नहीं चलेगी। ऐसा बताया जा रहा है कि दोपहर 2 बजे के बाद मेट्रो सेवा सामान रूप से चलने लगेगी।

बताया जा रहा है कि पंजाब के करीब 30 किसान संगठनों ने आज दिल्ली में बड़े धरने की बात सामने लाई है। पंजाब बॉर्डर से बुधवार को ही किसान दिल्ली आए थे। उनका कहना है कि वह केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए किसान कानून के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि हम लंबा आंदोलन करेंगे। किसानों के प्रदर्शन ने घेरा डालो, डेरा डालो का जन्म का नारा लगाया। दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों के किसानों को भी समर्थन मिल रहा है। इस बीच दिल्ली में आंदोलनकारी किसानों पर पुलिस ने वाटर कैनन भी चलवाया ताकी भीड़ जमा ना हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *