नई दिल्ली: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के लिए 28 दिसंबर 2020 से शुरू हुई यह 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को स्वीकार करेगा। इस पहल के साथ ही 1 करोड़ से अधिक रुपए कॉन्टैक्टलेस कार्ड धारक अपने कार्ड का उपयोग इस लाइन पर बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। इससे वे टिकट के लिए लंबी लाइनों से भी बच पाएंगे, और यह भी फायदा होगा कि इससे एयरपोर्ट लाइन पर सफर करने वाले यात्रियों को अब अलग से कोई टोकन या कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

यह सुविधा साल 2022  से पूरी दिल्ली मेट्रो में उपलब्ध होगी। जल्द ही यात्री अपने एनएफसी समक्ष फोन में अपना रूपे कार्ड रखकर मोबाइल फोन के माध्यम से ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश व निकास कर सकेंगे।

आइए जानते हैं क्या है नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा डिजाइन एक इंटर ऑपरेटिव ट्रांसपोर्ट कार्ड है। यह 4 मार्च 2019 को लांच किया गया था। इसे एक ट्रांसपोर्ट कार्ड के रूप में बनाया गया है। इसे ऐसा बनाया गया है कि इस कार्ड से यात्री यात्रा का किराया भुगतान आसानी से कर सकेंगे। इससे राजमार्गों पर टोल का भी भुगतान किया जा सकेगा।

दिल्ली मेट्रो एंट्री गेट पाठकों में बदलावनेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस कार्ड के माध्यम से एंट्री गेट भी खुल सकेंगे। इसके लिए इस लाइन के स्टेशनों पर स्थित सभी स्वचालित किराया संग्रह पाठकों में बदलाव किया गया है। इन फाटकों पर NCMC और रुपे कार्ड, दिल्ली मेट्रो का टोकन और क्यूआर कोड रीड किए जा सकते हैं।https://www.fastkhabre.com/archives/2634

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के फायदे

इस कार्ड को केंद्रीय शहरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ‘वन नेशन,वन कार्ड’ के तौर पर बनाया गया है। एक कांन्टेक्टलेस एटीएम कार्ड की तरह ही काम करेगा। इससे आप यात्रा के बदले किराया भी दे सकेंगे। साथ ही एटीएम मशीन से पैसे भी निकालेंगे तो इसे खरीदारी भी किया जा सकेगा। आने वाले दिनों में इस कार्ड का लाभ यह होगा कि ग्राहकों को इस तरह के कई कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी।

NCMC कार्ड कहां बनाया जाएगा

  • देश के लगभग सभी सरकारी और निजी बैंक ये नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी कर रहा हैं।
  • अगर आप भी NCMC कार्ड बनवाना चाहते हैं तो  जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां संपर्क कर सकते हैं।
  • फिलहाल एनसीएमसी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध होने के साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी उपलब्ध है।
  • इस कार्ड की एक खासियत यह भी है कि यह एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 फ़ीसदी का कैशबैक देता है।
  • उसके साथ साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 फ़ीसदी का कैशबैक देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *