नई दिल्ली: भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी अब लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन(Vaccination for Foreign nationals living in India) केंद्र सरकार ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) के लिए CoWin APP पर पंजीकृत होने की अनुमति देने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक CoWin पर रजिस्ट्रेशन के दौरान पहचान के लिए अपने पासपोर्ट नंबर (Passport Number) का इस्तेमाल कर सकते हैं। पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिल जाएगा।

भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी अब लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन

भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी अब लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय(Health Ministry) के अनुसार, देश में बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक रह रहे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग महानगरों में ही रहते हैं। ऐसे मे इन क्षेत्रों में ज्यादा जनसंख्या घनत्व की वजह से कोरोना संक्रमण के फैलने की संभावना ज्यादा है।ऐसे किसी भी घटना की संभावना का मुकाबला करने के लिए, यह जरूरी है कि सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाए।

सरकार के मुताबिक, यह पहल विदेशी नागरिकों को कोविड से बचाने के साथ-साथ “भारत में रहने वाले लोगों को बचाने के लिए भी है, यह पहल भारतीय लोगों में वायरस फैलने की संभावनाओं” को भी कम करेगी। भारत में रहने वाले सभी लोगों के लिए वायरस से समग्र सुरक्षा की दिशा में यह एक अच्छा कदम होगा।वही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने विकास के बारे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “लड़ेंगे एक साथ, जीतेंगे एक साथ।”

इसे भी पढ़ें: ऐसे 10 ट्रांजैक्शन करने पर घर आएगा Income Tax का नोटिस, जल्द हो जाए सावधान

वही सरकार ने 16 जनवरी, 2021 को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नेशनल कोविड-19 वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया था। टीकाकरण के वर्तमान चरण में 18 साल और उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है। 9 अगस्त तक देशभर में 51 करोड़ से अधिक को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।

वैक्‍सीनेशन के मामले में भारत को 10 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में महज 85 दिन लगे थे। अगले 45 दिनों में उसने 20 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था। अगले 29 दिन में यह 30 करोड़ तक पहुंच गया। देश को 30 करोड़ से 40 करोड़ तक पहुंचने में 24 दिन लगे। फिर 6 अगस्त को 50 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने में 20 दिन का समय लगा। तीन दिनों से भी कम समय में देश में एक करोड़ वैक्सीन खुराक दी गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.