नई दिल्ली: देश में करोड़ों के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अकेले दिल्ली में बीते 6 दिनों में 628 लोगों की मौत हो गई है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस का यह 11वां महीना चल रहा है। दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन को लेकर शोध जारी है। भारत में भी कई वैक्सीन का अलग-अलग चरणों में परीक्षण किया जा रहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इसके लिए कोई कारगर वैक्सीन आ जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा पूरी दुनिया में 250 कोरोना वायरस के वैक्सीन की कंपनी है, जिसमें 30 की नजर भारत पर है। उन्होंने कहा है कि 5 वैक्सीन का ट्रायल अभी चल रहा है। 2021 में हमें वैक्सीन मिलेगी। जिसमें 25 से 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार ने वैक्सीन को कम वक्त में देश के हर नागरिक तक पहुंचाने की पूरी तैयारी कर ली है। हर्षवर्धन के इस बयान से वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद लग रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए सरकार की ओर से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। सरकार द्वारा दिए गए नियम को शक्ति से पूरा करने का पालन किया जा रहा है। अभी सबसे ज्यादा करोना सिकवरी रेट भारत का है। अन्य देशों में तो कोरोना की स्थिति चिंताजनक है।

दिल्ली में बढ़ते संक्रमण के बारे में हर्षवर्धन ने कहा

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि केंद्र सरकार दिल्ली में करोना संक्रमण को रोकने के लिए दखल दे रही। उन्होंने कोरोना वायरस के टेस्ट स्कोर बढ़ाने को कहा है। हर्षवर्धन का कहना है कि कोरोना संक्रमण का दिल्ली में बढ़ने का सबसे बड़ा कारण सरकार के साथ-साथ लोग भी हैं। लोगों की लापरवाही के कारण इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। हमारी ओर से इस संक्रमण को रोकने के लिए जो कुछ भी करना है हम कर रहे हैं, उन्होंने कहा है कि टेस्ट और टेस्टिंग से कोरोना को रोका जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी करोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक करेंगे।

स्वास्थ मंत्री ने कहा है कि सरकार स्वास्थ्य कर्मी और 65 वर्ष से अधिक के आयु वाले बुजुर्गों को सूची में सबसे ऊपर रखा है। अनुमान है कि अगले साल जुलाई से अगस्त तक 25 से 30 करोड़ लोगों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *