गुजरात वालों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौगात

अहमदाबाद: सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145 वी में जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में केवाडिया साबरमती रिवर फ्रंट सी प्लेन सेवा का उद्घाटन किया। सी प्लेन से 220 किमी का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा हो जाएगा।

आपको बता दें यह सेवा रोजाना सैलानियों के लिए अहमदाबाद से केवाडिया और केवाडिया से अहमदाबाद के बीच उपलब्ध होगी। मोदी जी ने खुद सी प्लेन के जरिए केवडिया से अहमदाबाद तक का सफर किया ।

इस प्लेन में 19 लोग सवार हो सकते हैं। यह 300 मीटर लंबे रनवे में उड़ान भर सकता है। सी प्लेन का सफर करने के लिए 1500 रुपए का किराया चुकाना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से सी प्लेन प्रोजेक्ट की गिनती होती है। अब इससे स्टैचू ऑफ यूनिटी से जोड़ दिया गया है। ये सी प्लेन बीते दिन ही मालदीप से कोचिच पहुंचा था।

इसकी शुरुआती सर्विस केवाडिया से अहमदाबाद के बीच में हुई है। पिछले कुछ दिनों से अहमदाबाद और केवाडिया मे सी प्लेन के लिए जेटी बनाने का काम जारी था।

कनाडा से गुजरात दो प्लेन और आने वाले हैं

अहमदाबाद की साबरमती नदी से केवाडिया डेम तक अभी दो प्लेन और आने वाले हैं। स्पाइसजेट द्वारा संचालित होने वाले दो फ्लाइट में दो विदेशी पायलट और 2 क्रू मेंबर रहेंगे। पायलट और क्रू मेंबर 6 महीने तक गुजरात में ही रहेंगे, और यहां के पायलट को ट्रेनिंग देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिविल सर्विस के प्रोबेशनरी ऑफिसर को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज देश जिस मोड़ में काम कर रहा है। उसमें आप सभी ब्यूरोक्रेट्स की भूमिका मिनिमम गवर्नमेंट की ही है। ये सुनिश्चित करना है कि, नागरिकों को जीवन में आपका दखल कैसे कम हो।

प्रधानमंत्री ने सलाह देते हुए कहा कि रूल और रोल का संतुलन जरूरी है। इस योजना में सबसे अहम रोल नर्मदा कैनाल का रहेगा। जो दुनिया की सबसे लंबी कांक्रीट कैनाल है। इस कैनाल से कहीं ना कहीं ये पांचों नदियां भी जुड़ती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नदियों के जल मार्गों को नर्मदा कैनाल के नेटवर्क से जुड़े जाएंगे।