सोंठ के लड्डू: सर्दियों के मौसम में बनाएं गुड़ और सोंठ के लड्डू बेहद आसान तरीके से

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने और मजबूत रखने के लिए लोग देसी चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। जाड़े के दिनों में खासकर लोग गुड और सोंठ के बने लड्डू का इस्तेमाल करते हैं। गांव में ज्यादातर लोग इसको जाड़े के दिनों में इस्तेमाल करते हैं ताकी शरीर को गर्म रख ठंड से बचा जाए। ये एक पारंपरिक लड्डू है जो कि डिलीवरी के बाद मां को खिलाया जाता है, इससे कमजोरी दूर होती है। आइए आज हम सव इसको बेहद आसान तरीके से बनाने की विधि को जानते हैं।https://www.fastkhabre.com/archives/2353

लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • सोंठ (Ginger powder) 25 ग्राम
  • काला गुड़     250 ग्राम
  • गोंद            25 ग्राम
  • नारियल पाउडर   200 ग्राम
  • खसखस (पोस्ता का दाना) 2 बड़ा चम्मच
  • घी               500 ग्राम
  • बारीक कटा हुआ मेवा  200 ग्राम

सोंठ के लड्डू बनाने की विधि

एक लड़ाई ले उसमें आधा घी डालकर उसे गर्म करें थोड़ा घी अलग में बचा कर रखें। घी को मीडियम गर्म कर उसमें गोंद डालकर उसे भूने जब गोंद फुल कर बड़ा बड़ा हो जाए तब उसे अलग प्लेट में निकाल कर रख ले। उसके बाद फिर उस बचे हुए घी में मेवा डालकर हल्का भूरा होने तक भूने, फिर उसे भी निकाल ले फिर नारियल के पाउडर को भी थोड़ा सुनहरा होने तक भूने

सोंठ के लड्डू

उसके बाद कढ़ाई में थोड़ा घी और डाल कर थोड़ा खसखस को हल्का भूरा होने तक भून लें, और फिर उसी घी में सोंठ को डालिए और धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए जब सोंठ भूना चला जाए तो उसे भी एक अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिए। उस भुने हुए गोंद को ठंडा होने पर बेलन की सहायता से पीस लें।

कढ़ाई पर गुड़ डालिए और धीमी आग पर गुड़ को पिघलने दीजिए, जैसे ही गुड पिघल जाए गैस बंद कर दीजिए पिघले हुए गुड में सोंठ, गोंद, बारी कटा मेवा, नारियल पाउडर और खसखस सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए उसके बाद आपको गर्म मिश्रण से ही लड्डू बनाना है।

थोड़ा सा हाथ में घी लगाकर मिश्रण ले और दबा दबा कर गोल लड्डू बनाइए। आप अपने मनचाहे आकार के लड्डू बना सकते हैं। सारे मिश्रण का लड्डू बनाकर उसे 1 घंटे के लिए खुले मे छोड़ दे। लड्डू थोड़ा टाइट हो जाएगा उसके बाद आप उस लड्डू को एक एयर टाइट बर्तन में रखकर 3 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।