नई दिल्ली: Andhra Pradesh में रहस्यमयी बीमारी से 500 लोग बीमार हो गए हैं। जिसका इलाज अस्पताल में चल रहा है। बताया जा रहा है कि Andhra Pradesh में रहस्यमयी बीमारी के लक्षणों को लेकर वहांं के लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है। एक व्यक्ति की इस बीमारी से मौत भी हो गई है। सरकार नेेेे रहस्यमयी बीमारी के जांच के लिए दिल्ली से विशेषज्ञों की टीम को आंध्रप्रदेश के एलरू गांव में भेज दिया है। आंध्र प्रदेश बीमारी शनिवार को सामने आई। रहस्यमयी बीमारी के कई गंभीर लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश के उपराष्ट्रपति एम बैकैया नायडू ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को बीमारी केे बारे मे जानकारी दी।

आंध्र प्रदेश में रहस्यमयी बीमारियां

Andhra Pradesh रहस्यमयी बीमारी के लक्षण

सोमवार को एक रिपोर्ट द्वारा बताया गया कि आंध्र प्रदेश में रहस्यमयी बीमारी में मरीजों को 3 से 5 मिनट तक मिर्गी जैसी स्थिति सिरदर्द, उल्टी और पेट में जोड़ों का दर्द होता है। इस बीमारी में लोग अचानक से चक्कर आने के बाद बेहोश हो रहे हैं। आंध्र प्रदेश के उपराष्ट्रपति एम वे कैया नायडू ने इस बीमारी के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को जानकारी देते हुए बताया कि इस बीमारी में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज चल रहा है। आंध्र प्रदेश में रहस्यमयी बीमारी से सभी लोग डरे हुए हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के विशेषज्ञों जांच के लिए राज्य की आंध्र प्रदेश की यात्रा कर चुके हैं। आंध्र प्रदेश में रहस्यमयी बीमारी के कारण निर्धारित करने की कोशिश कर परीक्षण किए जा रहे है। ऐसा अनुभव लगाया जा रहा है कि संभव भोजन या पानी  में संदूषण या जहरीली हवा इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। कुछ मरीजों ने जलती हुई आंखों की शिकायत भी की है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक अधिकारिक बयान के अनुसार जांच विशेषज्ञ की टीम में एम्स के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ॰ जमशेद नायर, एनआईबी पुणे में विषाणु विज्ञानी, डॉ॰ अविनाश देसोतवार और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में ड्यूटी डॉ॰ संकेत कुलकर्णी शामिल है।

एलुरु के सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ डॉ॰ एएस राम ने बताया कि कुछ लोग बता रहे हैं कि यह डर की मौजूदगी के कारण हो रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है। मरीजों में वास्तविक लक्षण दिखे हैं। लेकिन हमें पता नहीं चल रहा  है कि यह क्या है। अन्य अधिकारी ने आंध्र प्रदेश में  रहस्यमयी बीमारी का जिम्मेदार कीटनाशक में मौजूद केमिकल को मान रहे है। जबकि स्थानीय लोग गंदगी और सूअरों से बीमारी के फैलने का कारण बता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.