Central Govt Employees 7th Pay Commission : देश में कोरोना संकट की वजह से मोदी सरकार केंद्र के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता पर फिलहाल रोक लगा दी है। उसके साथ ही सरकार महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी के करीब कटौती कर दी है। पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 21 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता था। फिलहाल सरकार 17 फ़ीसदी की दर से भुगतान कर रही है। लेकिन अब सरकार महंगाई भत्ता यानी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। मोदी सरकार बहुत जल्द अपने Central Govt Employees को 7th Pay Commission  गिफ्ट देने जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि केंद्रीय सरकार और केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी में भारी इजाफा करने वाली है। सरकार के इस स्कीम से 50 लाख से अधिक कर्मचारी को भारी फायदा होगा। 

इसी महीने में मोदी सरकार ले सकती है फैसला

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि मोदी सरकार जल्द सैलरी बढ़ाने को लेकर अगले कैबिनेट की बैठक में फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि सैलरी कम से कम 26000 होगी। जो अभी 18000 हर महीने मिल रही है।

इन चिकित्सा कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी

बताया जा रहा है कि रेलवे ने गैर-राजपत्रित चिकित्सा कर्मचारी जैसे स्वस्थ और मलेरिया निरीक्षक, फार्मासिस्ट रेडियोग्राफर, आहार विशेषज्ञ, लैव स्टाफ नर्स, फिजियोथैरेपिस्ट और परिवार कल्याण संगठन के कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि को सरकार ने मंजूरी दी है। खबरों के अनुसार चिकित्सक कर्मचारियों के वेतन में 5000 रुपए की बढ़ोतरी होगी, साथ ही उसके एचआरए, डीए और टीए में भी बढ़ोतरी किया जाएगा। ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कर्मचारियों का जल्द ही सातवें वेतन के अनुसार प्रमोशन की प्रक्रिया भी शुरू होगी।

सरकारी पेंशनधारियों को भी इस बात की उम्मीद है कि सरकार जून 2021 के बाद महंगाई भत्ते में राहत देगी। अगर सरकार द्वारा ऐसा किया गया तो जून माह से केंद्रीय पेंशनर्स को बढ़ा हुआ पेंशन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.