नई दिल्ली: Corona वायरस के बढ़ते प्रकोप पर रोकथाम लगाने के लिए लागू नियमों के उल्लंघन पर गुजरात सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए विवाह समारोह के लिए Online Registration कराना अनिवार्य कर दिया है। बिना Online Registration किए होने वाली शादियों के लिए संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई की जाएगी। Corona को लेकर अब शादी समारोह में सिर्फ 100 व्यक्तियों को ही मंजूरी दी गई है। यदि यदि शादी खुले या बंद स्थानों पर हो तो क्षमता से 50 फ़ीसदी लोगों को ही मंजूरी दी जाएगी। पूर्व गृह मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने बताया था कि शादी समारोह के लिए मंजूरी जरूरी नहीं है।

Corona Online Registration

गुजरात में करोना को देखते हुए आगामी समय में होने वाले Marriage समारोह के लिए Online Registration लागू करने की राज्य सरकार की योजना थी, पर अब राज्य सरकार ने आगामी समय में होने बाले Marriage समारोह के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया है। जिसके लिए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर की ओर से ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन फॉर ऑर्गेनाइजिंग मैरेज फंक्शन का एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया है। जिसे गुजरात डिजिटल पोर्टल पर कार्यरत किया गया है।

Online Registration के लिए सॉफ्टवेयर तैयार

गुजरात के गृह विभाग द्वारा जारी किए गए बयान में बताया जा रहा है कि विवाह समारोह के लिए Online Registration करवाना अनिवार्य कर दिया है। जिसमें 100 से अधिक लोगों को शादी में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिसके लिए एक नया सॉफ्टवेयर पर काम हो गया है। करोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू नियमों के उल्लंघन की लगातार मिल रही शिकायतों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

इस नियम को लेकर आवेदक को करना होगा यह काम

नए नियम के मुताबिक आवेदक को Marriage Function की अनुमति के लिए Online Registration करवाना होगा। इसके बाद उसे रजिस्ट्रेशन स्लिप का प्रिंट निकाल कर अपने पास रखना होगा, और पुलिस या स्थानीय अधिकारी के मांगने पर उसे दिखाना होगा। आवेदन उस स्लिप की सॉफ्ट कॉपी को सेव करके रख सकते हैं।https://www.fastkhabre.com/reserve-bank-of-india/

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को 1,223 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। जिसके कारण संक्रमित की संख्या 2,25,304 तक पहुंच गई है। जिसमें अब तक 4,148 लोगों की कोरोना वायरस से जान गई है। जिसको देखते हुए गुजरात सरकार ने नियमों की कढ़ाई करने को लेकर सख्ती कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.