Indian Railway latest news : भारतीय रेलवे ने रक्षाबंधन के मौके पर ग्राहकों के लिए खास ऑफर पेश किया है। रेलवे की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍़म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के लिए रेल किराये में विशेष छूट दे रही है। महिला यात्रियों (Women Passengers) के लिए विशेष कैश बैक ऑफर (Cashback Offer) की पेशकश की है। इसके तहत महिला यात्रियों को किराये में छूट मिलेगी, जो उन्‍हें कैशबैक के तौर पर हासिल होगी। यह कैशबैक ऑफर लखनऊ-दिल्‍ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनों की महिला यात्रियों को दिया जाएगा। आईआरसीटीसी IRCTC आने वाले त्योहारों में प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों के लिए अधिक आकर्षक यात्रा ऑफर लांच करने की योजना भी बना रही है। जिससे आने वाले वक्त में महिलाओं को बहुत फायदाा पहुंचेगा।

Indian Railway latest news 15 अगस्त से लेकर 24 अगस्त 2021 के बीच यात्रा में छूट

Indian Railway latest newsआईआरसीटीसी (IRCTC) के मुताबिक, आज यानी 15 अगस्‍त से लेकर 24 अगस्त 2021 के बीच दो प्रीमियम ट्रेनों ‘तेजस’ में यात्रा करने वाली सभी महिला यात्रियों (Women Passengers) को रक्षाबंधन के मौके पर ट्रेन के किराये में 5 फीसदी का विशेष कैशबैक ऑफर शुरू कर दिया गया है। कैशबैक ऑफर सिर्फ दी गई अवधि के दौरान की गई यात्राओं के लिए ही लागू होगा। इस अवधि के बीच महिलाएं कितनी भी बार यात्रा सकती हैं, उसे हर बार कैशबैक ऑफर के तहत किराये में मिलने वाली छूट की राशि उनके उसी खाते में जमा की जाएगी, जिस खाते से टिकट बुक किए गए हैं। ये कैशबैक ऑफर उन महिला यात्रियों के लिए भी लागू होगा, जिन्होंने ऑफर लॉन्च से पहले ही इस यात्रा अवधि के लिए टिकट बुक करा लिया है।

इसे भी पढ़ें: Taleban ने Afghanistan के दूसरे सबसे बड़े शहर पर जमाया कब्जा, जानिए तालिबान ने कहां-कहां जमाया कब्जा

इन बातों का रखना होगा ख्याल

  • तेजस एक्‍सप्रेस लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ (ट्रेन नंबर 82501/02) और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद और (ट्रेन नंबर 82901/02) रूट पर चल रही है।
  • सभी यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए रेलवे ने 7 अगस्त से अपनी दो प्रीमियम यात्री ट्रेनों का फिर से संचालन शुरू कर दिया है। आईआरसीटीसी इस समय सप्ताह में चार दिन के यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को दोनों तेजस ट्रेनों का संचालन कर रही है।

हरियाणा में महिलाएं और 15 साल के बच्चे को रक्षाबंधन पर मुफ्त बस सफर

हरियाणा के प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि महिलाएं व 15 साल के बच्चे को रक्षाबंधन पर रोडवेज की बस में मुफ्त सफर के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पिछले कई सालों से रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं और 15 साल तक के बच्चों को मुफ्त यात्रा सुविधा दी जा रही थी लेकिन पिछले साल कोविड-19 महामारी के चलते इसकी अनुमति नहीं दी गई।

इसे भी पढ़ें: भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी अब लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, CoWin पोर्टल पर करना होगा ऐसे रजिस्ट्रेशन

इस समय कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट दर्ज आई है, इसलिए इस सुविधा को जारी रखने का निर्णय लिया गया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि इस दौरान 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बसें चलाई जाएंगी और सुरक्षा के लिए उपयुक्त कदम उठाए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.