Indian Railways

नई दिल्ली: अगर आप नए साल में ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी चेंज देखने को मिलेगी। Indian Railways साइड लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव करने जा रही है। आपको बता दें कि 1 जनवरी 2021 से शान-ए भोपाल एक्सप्रेस की लोअर बर्थ में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। Indian Railways की ओर से इस ट्रेन में नए एलएचबी(LHB) कोच लगा दिए जाएंगे। इस नए कोच के लगने से यात्रियों को सफर करना और भी आरामदायक हो जाएगा। यह कोच जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश तकनीक के सहयोग से बनाया गया है। यह ट्रेन भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के बीच चलाई जाती है। इसको 1 जनवरी से नए एलएचबी कोच के साथ चलाया जाएगा।

आइए जानते हैं इस नए कोच में यात्रियों को क्या सुविधा मिलेगी

Indian Railways

 

ये ट्रेन भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के बीच चलाई जाती है। इस ट्रेन के लिए 45 कोच दिए गए हैं। जिसमें से हर एक में 22 कोच लगाए जाएंगे। यह ट्रेन ज्यादा आरामदायक होगा। इसके साथ ही कोच में सफर करने वाले यात्रियों को एक नया अनुभव भी मिलेगा। अगर आप इसमें बैठे बैठकर सफर करना चाहते हैं तो गद्देदार स्लाइडिंग बर्थ को हटा सकते हैं।https://www.fastkhabre.com/archives/2546

Indian Railways के पुराने एलएचबी (LHB) कोच

अभी जो पुराने एलएचबी कोच है उसमें फोल्डिंग वाली बर्थ है, जो भी यात्री कमर दर्द से जुड़ी परेशानियों के शिकार होते हैं उन्हें काफी तकलीफ होती है। रेलवे ने नए कोचों में फोल्डिंग बर्थ के ऊपर अलग से एक अतिरिक्त गड्डीदार स्लाइडिंग बर्थ दी है। जो 6 फीट लंबी है ऐसे में यात्रियों को सफर करने में राहत मिलेगी।

भोपाल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने कहा कि भोपाल एक्सप्रेस में लगने के लिए आए इस नए कोचों में अतिरिक्त गद्देदार स्लाइडिंग बर्थ दी गई है। जिसे 1 जनवरी 2021 से ट्रेन को नए कोच के साथ चलाया जाएगा।

24 दिसंबर 2020 से हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच लगाया जाएगा। इस नए कोच से ट्रेन में जर्क नहीं लगेगा और आवाज भी काम आएगी। ये अंदर से देखने में भी काफी आकर्षक लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.