Online Paisa kamane ki website hindi: इंटरनेट से पैसा कमाना आज एक आम जरिया बन चुका है। वर्क फ्रॉम होम, फ्रीलांसिंग जैसी कई दूसरी चीजें हैं जिनके साथ ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने घरों में बैठकर अपनी जानकारी, चालाकी और प्रतिभा के दम पर खूब पैसा कमा रहे हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट जिससे ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। 

इस पोस्ट मे हम online पैसा कमाने की top websites के बारे मे डीटेल्स मे जानेंगे। यहां list मे दी गयी सभी sites genuine है और लोग इससे बहुत सारा पैसा कमाते है। अगर आप पैसे कमाने का सही तरीका क्या है, फ्री में  पैसे कमानेे का तरीका, कम समय मेंं ज्यादा पैसे कमानेेे का तरीका, पैसे कमाने की वेबसाइट, मोबाइल सेेेेे पैसे कमाने का तरीका, स्टूडेंट घर बैठेे पैसे कैसे कमा सकतेे हैं, घर बैठे पैसे कैसे कमाए, जैसा सोच रहे हैं तो यह लिस्ट आपकेेेे लिए काफी फायदेमंद होगी।

Online Paisa Kamane ki Website hindi | ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट लिस्ट

Online Paisa kamane ki website hindi

Google Adsense  Online Paisa Kamane ki Website hindi

आज पूरी दुनिया में इंटरनेट के नाम से अगर सबसे ज्यादा कोई फेमस है तो वह गूगल है।गूगल हर साल अपने कंपनी को बढ़ाने के लिए 1-2 एवरेज से प्रोडक्ट लॉन्च करता है।अधिकतर प्रोडक्ट तो इसके सक्सेसफुल हो जाते हैं अगर कुछ एक को छोड़ दिया जाए तो इसी में से एक बहुत ही सक्सेसफुल प्लेटफॉर्म गूगल ऐडसेंस है।

जो लोग अपने कंपनी या फिर किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए इंटरनेट पर गूगल को संपर्क करते हैं। उनके ऑर्डर को गूगल एड के द्वारा लिया जाता है और फिर गूगल ऐडसेंस के माध्यम से उसे अलग-अलग प्लेटफार्म में दिखाया जाता है। इसको मुख्य रूप से ये तीन प्लेटफार्म के जरिए अपने ऐड को चलाती है और लोगों तक पहुंचाती है। जिसमें वेबसाइट या ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, और जो भी मोबाइल एप्लीकेशन एडमिन द्वारा मोनेटाइज किए जाते हैं।यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां से एक ब्लॉगर, यूट्यूबर, और मोबाइल एप डेवलपर अपने प्लेटफॉर्म के लिए मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करता है।

जब उससे अप्रूवल मिल जाता है तो फिर गूगल ऐडसेंस उस ब्लॉग, यूट्यूब चैनल या फिर मोबाइल ऐप में अपने विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है।इस तरह गूगल एडसेंस से अच्छी खासी कमाई होती है। गूगल एडसेंस से कमाए पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में सीधा तौर पर हर महीने प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह आप गूगल ऐडसेंस से घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Fiverr ( फाइबर ) Online Paisa Kamane ki Website hindi

अगर आपके पास किसी भी तरह का स्किल है तो फिर आपको Fiverr के बारे में मिला हुआ नॉलेज काफी फायदा पहुंचा सकता है क्योंकि यह वेबसाइट आपके काफी काम आ सकती है।एक तरह से यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर जाकर लोग अपने टैलेंट के बारे में बताते हैं और जो काम करने में वह एक्सपर्ट होते हैं उसकी पूरी जानकारी देते हैं। आपको जिस चीज की नॉलेज है उसके हिसाब से आपको काम मिलेगा जिसके बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे।ऑनलाइन होने वाले काम में यह वेबसाइट का फेस मददगार है।

जिन लोगों के पास स्किल होता है वह अपने स्किल के हिसाब से Gig तैयार करते हैं। उसके बाद डिलीवरी टाइम के अनुसार उसमें प्राइस भी लिख देते हैं। यानी कि अगर किसी कस्टमर को डिलीवरी जल्दी चाहिए तो उसके लिए ज्यादा चार्ज लगेंगे।कुछ देरी से अगर सर्विस देंगे तो उसके लिए कम चार्ज लगते हैं इस तरह से इसमें Gig के जरिए अपने स्किल के बारे में जानकारी दे दी जाती है कि मैं इस काम को करने में माहिर हूं अगर आप चाहते हैं तो आप मेरे से संपर्क कर सकते हैं।

मुख्य रूप से ऑनलाइन कामों में जो लोग वेब डेवलपर, लोगो डेवलपर, SEO एक्सपर्ट, सॉफ्टवेयर डेवलपर, एंड्रॉयड एप डेवलपर, आर्टिकल राइटर होते हैं उनसे जरूरतमंद लोग संपर्क करते हैं।पेमेंट पहले की जाती है उसके बाद लोग अपने Gig के हिसाब से समय पर डिलीवरी दे देते हैं। इस तरह यह वेबसाइट किसी भी स्किल्ड पर्सन या फिर टैलेंटेड इंसान के लिए कमाई करने का काफी फायदेमंद वेबसाइट है।

Clixsense ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट

इंटरनेट से Online Paisa Kamane ki Website का सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक सर्वे कंप्लीट करना भी होता है। दरअसल कई सारी कंपनियां ऐसी होती है जो आपको सर्वे कंपलीट करने के पैसे देती है। इन कंपनियों को यह पैसे उन कंपनियों से मिलते हैं जो सर्वे करवाती है और इन पैसों में से यह कंपनियां अपना कुछ भाग रखकर बाकी को हमें देती है। ऐसी ही एक कंपनी Clixsense भी हैं। कैसे कमाए गए पैसे आपको डॉलर में मिलेंगे जिन्हें आप अपने Paypal अकाउंट में रिडीम करके बाद में बैंक अकाउंट में डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aadhar New Rule 2022 in Hindi | आधार के नियम में हुआ बदलाव | जाने आधार के नए नियम

इस वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इस पर अकाउंट बनाना होगा और पूरी जानकारी देने के बाद में इसके दिए गए टास्क कंप्लीट करने होंगे। आपको हर टास्क कंप्लीट करने के लिए पैसे मिलेंगे और अगर आप अधिक कमाना चाहते हो तो आप इसे और लोगों को रेफर कर सकते हो जिससे कि आपको उनकी कमाई में से भी कमीशन मिलेगा।

Freelancer

अगर आप लिखने में अच्छे हो और किसी एक टॉपिक या फिर मल्टी टॉपिक पर लिख सकते हो तो आपको फ्री लांसर पर एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। लेखकों के लिए पैसे कमाने का एक बहुत ही शानदार तरीका है। इसके जरिये आप लिखकर पैसे कमा सकते हैं। दरअसल Freelancer पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद बताना है की आप क्या लिख सकते हो, क्या दाम है और कितनी देर में कंटेंट प्रोवाइड करोगे। जब आप यह सब सबमिट कर दोगे तो आपका डेटा अन्य लोग के पास जाएगा। अगर उन्हें आपका आफर पसन्द आता है तो वह आपको आर्डर देंगे जिन्हें पूरा कर के आप पैसे कमा सकते हो। जैसे-जैसे आप इसमें प्रोफेशनल होते जाओगे वैसे ही आपकी इनकम भी बढ़ता जाएगा। अगर आपके लिखने का टैलेंट है तो आपको यह जरूर जॉइन करना चाहिए। इस वेबसाइट पर पहले से काफी लोग काम कर रहे है और वेबसाइट से अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी स्किल्स का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते हो तो Freelancer एक बेहतरीन वेबसाइट हैं जो आपको कमाने का मौका दे रहा है।

DigitalMarket Online Paisa Kamane ki Website hindi

जैसे की आपको बता दें कि Fiverr और Freelancer एक मार्किट प्लेस हैं जहा आप अपनी स्किल्स का उपयोग करते हुए पैसा कमा सकते हो वैसे ही DIgitalMarket भी एक बेहतरीन Marketplace हैं जिसका उपयोग करते हुए आप अच्छा पैसा अपनी स्किल्स के ऊपर कमा सकते हो। DigitalMarket एक लोकप्रिय मार्केटप्लेस हैं जो पिछले कुछ सालो में काफी तेजी से आगे बढ़ा है। इस वेबसाइट पर आज के समय में हजारो ही नहीं बल्कि लाखो क्लाइंट्स मौजूद हैं जिन्हे उनकी नीड्स के मुताबिक बेहतरीन सेवाए देकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Google se paise kaise kamaye | जाने गूगल से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके

Digital market एक ऐसा मार्केटप्लेस हैं जहा आप अपनी डिजिटल स्किल्स जैसे की ऑनलाइन मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कंटेंट क्रिएशन अदि का उपयोग करते हुए क्लाइंट्स से फ्रीलान्स प्रोजेक्ट्स लेकर उन्हें अपनी सुविधाए प्रदान कर सकते हो और उसके बदले में उनसे अच्छा पैसा ले सकते हो। DigitalMarket एक विश्वसनीय मार्केटप्लेस हैं तो ऐसे में इस पर भरोसा किया जा सकता हैं।

Flipkart Affiliate Marketing

 फ्लिपकार्ट मूल रूप से इंडियन कंपनी है। बहुत कम समय में बुलंदियों की ऊंचाई को छुआ है। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए और अधिक से अधिक लोगों को एफिलिएट प्रोग्राम से ज्वाइन करा कर अपने प्रोडक्ट बेचना चाहती है। इसीलिए बहुत सारे लोग इसके एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर हर महीने लाखों रुपए कमाते हैं।आप जिस तरह से अमेज़न में एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं ठीक उसी तरीके से फ्लिपकार्ट भी अपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाता है। यह भी उसी तरीके से पैसे कमाने का मौका देता है जिस तरह से हम अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं। दोनों में काम करने का स्टाइल लगभग एक समान ही है।

अगर आप इस वेबसाइट पर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके इस के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ेगा। लेकिन मैं आपको एक बात बता दूं क्या अभी कुछ समय से इसका एक्टिवेट नेटवर्क नए लोगों के लिए बंद कर दिया गया है।ऑफिस वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, ट्यूटर, व्हाट्सएप, ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके द्वारा बनाए गए एफिलिएट लिंक से जो भी प्रोडक्ट बिकते हैं तो उसके लिए आपको फिर कमीशन मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए | lnstagram se paise kaise kamaye 2022 | How To Earn Money From Instagram In Hindi

फ्लिपकार्ट अपने एफिलिएट को 2 तरीके पेमेंट करते हैं। पहले तो वह इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के जरिए लोगों को पैसे चुकाते हैं। दूसरा वह गिफ्ट कार्ड के रूप में पेमेंट देते हैं।जब आपके अकाउंट में 2500 रू जमा हो जाते हैं तो फिर आप उसे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर द्वारा अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं। 5000 रू से अधिक की राशि जमा होने पर आप गिफ्ट कार्ड के रूप में उसे पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Youtube पैसे कमाने की वेबसाइट

यूट्यूब Online Paisa Kamane ki Website का नाम वर्तमान में दुनिया की उन वेबसाइट्स में आता हैं जिन्हे सबसे अधिक उपयोग किया जाता हैं। यूट्यूब का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या अरबो में हैं यानि की सरल भाषा में यूट्यूब पर एक बड़ी ऑडियंस मौजूद हैं। यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यहीं जहा कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो शेयर कर सकता हैं। ऐसे में अगर आप पैसे कमाने के लिए कोई अच्छी वेबसाइट ढूंड रहे हो तो यूट्यूब भी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियोज को अपलोड करना होगा और उसके बाद अपने चैनल को मोनेटाइज करना होगा। इसके बाद जब भी लोग आपकी वीडियोज को देखेंगे, आपको पैसा मिलेगा।

UserTesting.com

User testing एक online website testing site है। जिसपे आपको website को टेस्ट करने के task दिये जाते है, जिनको complete करके आप पैसे कमा सकते हो।इस साइट पे work करने के लिए सबसे पहले आपको register करना होगा। आप अपने email id से या facebook account से direct signup कर सकते हो।

Register करने के बाद आपको उनका screen recorder plugins software अपने computer मे install करना होगा। उसके बाद आपको दिये गए instruction के हिसाब से work करना होगा।
Usertesting site पर एक task 10 से 15 minute का होता है और उस task के लिए tester को $10 से $15 तक pay किया जाता है। इस site पे payment paypal से किया जाता है। payment task के complete होने के बाद 7 दिन के बाद किया जाता है।

Fotolia

Fotolia एक online photos, vectors and videos की buy and sell साइट है.। इस साइट को adobe company चलाती है, जो दुनिया की सबसे बड़ी company मे से एक है। अगर आप एक photographer, photoshop के expert या video maker है तो आप fotolia site पर अपने photos, videos और photoshop creative work को sell करके पैसे कमा सकते हो।
Adobe photoshop दुनिया का सबसे बड़ा photo editing software है, इस लिए आपको इस साइट पे आपके photos के लिए बहुत सारे buyers मिल जाएंगे। Fotolia site Paypal, Webmoney, Wire Transfer और Credit cards से payment करती है।

Media.net

Google Adsense की तरह एक online advertising network है, जिसे Yahoo और Bing एक द्वारा चलाया जाता है। अगर आपका blog english मे है और उसपे आने वाली ज़्यादातर ट्राफिक UK, USA and Canada से है तो आप media.net बहोत सारा पैसा कमा सकते हो। सबसे पहले आपको Media.net पर Sign Up करना होगा। Sign Up करने के बाद आपकी site का review किया जाएगा और अगर वो eligible है तो 2 से 3 दिन मे आपको approval मिल जाएगा।
Aproove होने के बाद आपको ad create करने होंगे। उसके बाद ad code को अपने ब्लॉग पर लगाना होगा। Media.net से आप CPM Ads और CPC Ads से पैसे कमा सकते हो। जिसका minimum payout threshold  $100 है। Media.net payment direct bank transfer और paypal से करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट की महत्वपूर्ण लिस्ट और हम लोग घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने से जुड़ी तमाम जानकारी दी गई है। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा।आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

FAQ

Q: क्या ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई फीस देनी होती है?

Ans: इसका जवाब हाँ भी है और नहीं भी कुछ ऐसे जरिये है जिसमें आपको Online Fees देने के जरुरत होती है। वहीँ कुछ ऐसे में तरीके हैं जिसमें की online पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी तरह की Fees चुकाने की जरुरत नहीं पड़ती है आप Free में online पैसे कमाने शुरू कर सकते है।

Q:Free में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए?

Ans: यदि आप वाकई Online से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको इन चीज़ों की बहुत ही आवश्यकता होगी

  • SmartPhone/laptop/computer
    2. internet connection
    3. बहुत सारा Patience या धैर्य
    4. Real और Scam को पहचानने की समझ
Q: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?
Ans: यूट्यूब पर वीडियो शेयरिंग करके पैसे कमाए जाते हैं।
Q: UserTesting.com क्या है?
Ans: User testing एक online website testing site है। जिसपे आपको website को टेस्ट करने के task दिये जाते है, जिनको complete करके आप पैसे कमा सकते हो।

Q: Media.net क्या है?

Ans: Google Adsense की तरह एक online advertising network है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *