Mouth ulcer remedy at home : पेट की गर्मी से अक्सर मुंह में छाले पड़ जाते हैं। जिन लोगों ने मुंह के छालों (Mouth Ulcer) का अनुभव किया है, वो लोग इससे होने वाले परेशानी को अच्छी तरह से जानते हैं। इस स्थिति में भोजन करना भी मुश्किल हो जाता है और आप जो भी खाते हैं उससे भी मुंह में जलन होने लगती है। तेलीय और जंक फूड के खाने से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो आइए जानते हैं (Tips For Mouth Ulcer in hindi ) कुछ घरेलू टिप्स के बारें में जिससे हमें तुरंत राहत मिलेगी।

मुंह के छालों को ठीक करने के उपाय Mouth ulcer remedy at home

Mouth ulcer remedy at home

शहद (Honey)

शहद में कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं। लेकिन आपको नहीं पता होगा कि शहद मुंह के छालों के लिए कितना असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी उंगली से शहद के डिप को लेना है और अपने मुंह के भीतरी भाग में लगाकर छोड़ देना है। कुछ समय के बाद आपके मुंह में इकट्ठे लार को बाहर थूक देना है। इस तरह आपको दिन 4 बार करना है।

गुनगुने पानी के साथ नमक (Sodium Water)

नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपके मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए ( mouth ulcer home remedies ) एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस लिक्विड से अच्छी तरह से गलाले करें।  इसके बाद आप अपने मुंह से नमकीन स्वाद को दूर करने के लिए सादे पानी से कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से मुंह के छालों से होने वाले दर्द का अहसास कम होता है।

हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)

हल्दी एक तरह का मसाला होता है। जो हर घर के किचन में आसानी से पाया जाता है। हल्दी इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ मुंह के छालों की सूजन और दर्द से लड़ने में भी कारगर है। इसके लिए (Mouth ulcer remedy at home )थोड़ा सा हल्दी पाउडर और थोड़ा पानी लें और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को रोजाना सुबह और शाम छालों पर लगाएं। आपको तुरंत फर्क दिखने लगेगा।

घी ( Ghee )

घी भी छालों को ठीक करने में प्रभावी माना जाता है। आपको इसका प्रयोग करने के लिए अपनी उंगली पर केवल थोड़ा सा घी लेना है और फिर उसे छालों पर लगाना है। घी धीरे-धीरे जज्ब होने लगता है। चाहें तो इसके बाद सादे पानी से कुल्ला करें।

इसे भी पढ़ें: जलने पर एलोवेरा का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगी राहत

ईसबगोल की भूसी ( Isabgol )

छाले की समस्या ( mouth ulcer treatment )को ठीक करने के लिए सबसे पहले पेट की स्थिति को सुधारना जरूरी है। इसके लिए हल्का और सुपाच्य भोजन करें और ईसबगोल की भूसी का नियमित तौर पर सेवन करें। इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। 

इसे भी पढ़ें: रात में नींद न आने का हो सकता हैं ये 4 कारण , अगर आपको भी है ऐसी शिकायत तो जल्द अपनाएं ये उपाय

अगर चाहिए चेहरे पर सोने सा निखार तो आजमाएं ये फेस पैक, यहां जानिए बनाने का तरीका

One thought on “मुंह के छालों ने परेशान कर दिया है तो रसोई में मौजूद इन प्रभावशाली उपायों से पाएं तुरंत राहत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.