Patna High Court Recruitment 2021: न्‍यायिक सेवा की प्रतिष्ठा हर किसी का ध्‍यान आकर्षित करती है। न्यायाधीशों के सामने हर किसी को झुकना पड़ता है। एक सामान्‍य जज भी प्रशासन और समाज में बहुत प्रतिष्‍ठा रखता है, तो फ‍िर जिला जज के बारे में क्‍या कहना। बिहार में सीधे जिला जज बनने का शानदार मौका सामने आया है। पटना हाई कोर्ट ने जिला जज (एंट्री लेवल) के 18 पदों के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए शुरुआती बेसिक सैलरी 51 हजार रुपए से अधिक है, जो डीए, टीए और हाउस एलाउंसेज को जोड़कर काफी अधिक हो जाती है। यहां आप इन पदों के लिए आवेदन करने का डायरेक्‍ट लिंक के साथ ही अन्‍य जरूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Patna High Court District Judge Recruitment 2021

Patna High Court District Judge Recruitment 2021 आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन पत्र 22 दिसंबर (December) से शुरू हो गई है और उम्मीदवार 20 जनवरी (January) 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। थ्योरी पेपर और वाइवा वॉयस के अंकों का अनुपात 80% और 20% होगा। उम्मीदवार के पास विधि (Law) में स्नातक की डिग्री और कम से कम सात साल (Seven Years) की वकालत प्रैक्टिस होनी चाहिए। आवेदन करने वालों की आयु सीमा 35 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: MPSC Recruitment 2021 एमपीएससी भर्ती 2021 | साइंटिफिक ऑफिसर और असिस्टेंट की पोस्ट पर निकली भर्ती, जानें इसके लिए शैक्षणिक योग्यता

Patna High Court District Judge Vacancy 2021: सैलरी

चयनित उम्‍मीदवारों का वेतन प्रति माह 51550 से 63070 रुपये होगा।

Patna High Court District Judge: उम्र सीमा

इन पदों के लिये 35 से 50 साल के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

Patna High Court District Judge Vacancy: उम्र सीमा

इन पदों के लिये 35 से 50 साल के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

Patna High Court District Judge Vacancy: आवेदन शुल्क 

उम्‍मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये आवेदन शुल्‍क जमा कर सकते हैं.

जनरल / OBC: 1000/-

SC / ST / PH: 500/-

Patna High Court District Judge Vacancy पर आवेदन कैसे करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई अधिसूचना (Notification) में कहा गया है कि आवेदन ऑनलाइन www.patnahighcourt.gov.in पर भरा जाएगा। आवेदक 22.12.2021 से 20.01.2022 को 23:59 बजे तक आवेदन कर सकता है. हालांकि, लिंक 27.01.2022 को 23:59 बजे तक उपलब्ध रहेगा। लेकिन केवल फोटो स्कैन, हस्ताक्षर, घोषणा पत्र आदि को अपलोड करने के लिए अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवारों (Candidates) को अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके न्यायालय की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा। उसकी हार्ड कॉपी उन्हें नहीं भेजी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा ​(Exam) ​के संबंध में विवरण और अपडेट के लिए न्यायालय की वेबसाइट ​(Website) ​देखते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *