Punjab New CM: चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब (Punjab) के नए सीएम होंगे। रविवार को कांग्रेस (Congress) की अंतरिक्ष अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई है। चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) पंजाब की कमान संभालेंगे। चरणजीत सिंह चन्नी के नाम के एलान के साथ ही पंजाब में ऐसा पहली बार होगा जब कोई दलित नेता मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज होगा। इससे पहले कांग्रेस के सीनियर नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम आगे चल रहा था, लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम का एलान कर सबको चौंका दिया है।

Punjab New CM, सुखजिंदर सिंह रंधावा ने की घोषणा

Punjab New CMकांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा ने पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में चरणजीत सिंह चन्नी की घोषणा के बाद कहा, “यह आलाकमान का फैसला है…मैं इसका स्वागत करता हूं। चन्नी मेरे छोटे भाई की तरह हैं।”कांग्रेस नेता हरीश रावत ने चरणजीत चन्नी के नाम का ट्वीट के ज़रिए एलान किया। उन्होंने जानकारी दी है कि मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को निर्विरोध पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं | How to get international driving licence in hindi

Punjab New CM सोमवार सुबह होगा शपथ ग्रहण

चरणजीत सिंह चन्नी ने शाम साढ़े 6 बजे गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित (Banwarilal Purohit) से मुलाकात करके विधायकों के समर्थन पत्र उनको सौंपे। गवर्नर हाउस से बाहर निकलने के बाद उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा, जिसमें वो पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। हालांकि उनके मंत्रिमंडल में किन-किन नए चेहरों को जगह मिलेगी इस बारे में उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। वहीं डिप्टी सीएम के बारे में पूछने पर उन्होंने शपथ ग्रहण तक का इंतजार करने के लिए कहा। इस दौरान सीएम बनने की जिद पर अड़े नवजोत सिंह सिद्धू भी चन्नी के साथ खड़े नजर आए। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी? (Charanjit Singh channi kaun hai)

चरणजीत सिंह चन्नी अमरिंदर सिंह की सरकार में तकनीकी शिक्षा और पर्यटन मंत्री थे। चमकौर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वे पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: 50 साल से अधिक आयु वाले कर्मियों को मिलेगी मनचाही पोस्टिंग | दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने शुरू की ये नई व्यवस्था

शनिवार को अमरिंदर सिंह का हुआ इस्तीफा

लंबे सियासी घमासान के बाद अमरिंदर सिंह ने शनिवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने यह कदम उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.