Radhakishan Damani Portfolio Stock 2022: शेयर बाजार (Stock market) में कारोबार सीखने के दो तरीके हैं, एक तो ट्रायल और एरर, जबकि दूसरा- यह मॉनिटर करना कि सफल निवेशक क्या कर रहे हैं। आपको यह देखना पड़ेगा कि बाजार के टाॅप इंवेस्टर्स कैसे निवेश करते हैं और वे कौन से स्टॉक चुन रहे हैं। अगर आप शेयर बाजार के निवेशक बनना चाहते हैं तो आज हम आपको राधाकिशन दमानी यानी आरके दमानी (RK Damani) के पोर्टफोलियो में शामिल टाॅप शेयरों के बारे में बता रहे हैं। Radhakishan Damani portfolio top 5 stocks लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि राधाकिशन दमानी भारत के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं। उन्हें ‘श्रीमान’ के नाम से भी जाना जाता है। डीमार्ट के संस्थापक दमानी (Radhakishan Damani) अपनी निवेश फर्म ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स के माध्यम से अपने पोर्टफोलियो का मैनेजमेंट करते हैं।

दुनिया के 117वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं आरके दमानी 

Radhakishan Damani Portfolio Stock 2022फोर्ब्स 2022 रिच लिस्ट के अनुसार, आरके दमानी दुनिया के 117वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 16.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। दमानी के पोर्टफोलियो में महज 14 कंपनियों के शेयर हैं। उनके पास क्वालिटी पोर्टफोलियो है और वे शेयरों में निवेश करते हैं, जिनमें भविष्य में बढ़ने की क्षमता हो और जो बजट में हो। आपको बता दें कि भारत का वॉरेन बफेट (Warren Buffett) कहे जाने वाले दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) भी राकेश दमानी को अपना गुरु मानते हैं।

इसे भी पढ़ें: (Registration) ऑपरेशन ग्रीन योजना 2022 | ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है और उसका उद्देश्य | Operation Green Mission in hindi

Radhakishan Damani Portfolio Stock 2022 आरके दमानी के ये 5 टॉप शेयर 

आरके दमानी के पोर्टफोलियो में शामिल टॉप 5 शेयरों की बात करें तो इसमें एवेन्यू सुपरमार्ट्स, इंडिया सीमेंट्स, ट्रेंट, मंगलम ऑर्गेनिक्स, VST इंडस्ट्रीज और BF यूटिलिटिज में होल्डिंग्स हैं।

1. Avenue supermarts (एवेन्यू सुपरमार्ट्स)

एवेन्यू सुपरमार्ट्स भारत-बेस्ड कंपनी है जो डीमार्ट स्टोर्स का ओनर और आपरेट करती है। DMart एक पाॅपुलर सुपरमार्केट चेन है जहां ग्राहकों को एक ही छत के नीचे घरेलू और पसर्नल प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं। प्रत्येक डीमार्ट स्टोर में फूड, प्रसाधन सामग्री, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, कपड़े, बरतन, बिस्तर और बाॅथ लिनन, होम अप्लाएंसेस समेत घरेलू यूज में आने वाले प्रोडक्ट्स मिलते हैं। भारतीय रिटेल हाइपरमार्केट ने चालू वित्त वर्ष 2022 में भारत के 11 राज्यों में 263 स्टोर की सूचना दी। पिछले  वर्ष की तुलना में स्टोरों की संख्या में वृद्धि देखी गई। दमानी ने वर्ष 2002 में शेयर मार्केट से अलग कारोबार शुरू किया और मुंबई में पहला डीमार्ट स्टोर शुरू किया था।
बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कंपनी में आरके दमानी की 34.3% हिस्सेदारी है। जबकि, उनकी पत्नी श्रीमती श्रीकांतदेवी आरके दमानी की फर्म में 3.28% की हिस्सेदारी है। पिछले एक साल में, एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर की कीमत 30.7% बढ़ी है। कंपनी के शेयर आज 4,196.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।

2.Radhakishan Damani Portfolio Stock 2022 इंडिया सीमेंट (India Cements)

इस लिस्ट में दूसरा स्टॉक सीमेंट सेक्टर का है। इंडिया सीमेंट्स एक प्रमुख सीमेंट निर्माण कंपनी है जिसका हेडक्वाटर चेन्नई में है। कंपनी का नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन कर रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि सीमेंट निर्माता के पास 2008 से 2014 तक इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स का भी स्वामित्व था।

21 दिसंबर 2021 को एक नियामक फाइलिंग के अनुसार राधाकिशन दमानी, गोपीकिशन शिवकिशन, दमानी और परिवार ने इंडिया सीमेंट्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 22.76% कर दी। पर्सनली इस फर्म में आरके दमानी की 11.34% हिस्सेदारी है। 30 मार्च 2020 के बाद से, उन्होंने इंडिया सीमेंट्स में अतिरिक्त 6.3 मीटर इक्विटी शेयर, या 2.03% हिस्सेदारी खरीदी। मार्च 2020 तिमाही से पहले, उनके पास कंपनी में 19.89% शेयर थे। इससे पता चलता है कि आरके दमानी पिछले दो सालों से सीमेंट कंपनी में अपनी हिस्सेदारी धीरे-धीरे बढ़ा रहे हैं। कोयले की हाई प्राइस, सीमेंट उत्पादन के लिए एक प्रमुख कच्चा माल और इसकी कम उपलब्धता चिंता पैदा कर रही इससे आने वाले दिनों में सीमेंट की कीमते लड़ सकती हैं। इंडिया सीमेंट का लेटेस्ट प्राइस 200 रुपये प्रति शेयर है।

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Aloe Vera Gel Business in hindi

3. मंगलम ऑर्गेनिक्स (Mangalam Organics)

इस सूची में तीसरा स्टॉक मंगलम ऑर्गेनिक्स है। मंगलम ऑर्गेनिक्स एक केमिकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। कंपनी कैम्फर, सोडियम एसीटेट और उप-उत्पादों, टेरपीन केमिकल्स, सिंथेटिक रेजिन और फिनोल फॉर्मलाडेहाइड (पीएफ) रेजिन के निर्माण और बिक्री एक्टिविटीज में लगी हुई है। केमिकल प्रोड्यूसर मंगलम और कैमप्योर सहित अपने ब्रांडों के माध्यम से वितरण में शामिल है। इसके उत्पादों को यूरोप, संयुक्त राज्य अमेरिका, अफ्रीकी, मध्य पूर्वी और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में भी निर्यात किया जाता है। दिसंबर 2021 को कंपनी द्वारा दायर किए गए नवीनतम शेयरहोल्डिंग डेटा से पता चला है कि राधाकिशन दमानी के पास अभी भी स्मॉलकैप फर्म में 2.17% हिस्सेदारी है।
21 फरवरी 2022 को, मंगलम ऑर्गेनिक्स ने बताया कि ‘मंगलम पूजा स्टोर्स प्राइवेट लिमिटेड’ को कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत कंपनी की एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में 17 फरवरी 2022 से शामिल किया गया है। पूजा से संबंधित उत्पादों के लिए खुदरा पूजा स्टोर खोलने के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नई कंपनी को शामिल किया गया है। मंगलम ऑर्गेनिक्स का लेटेस्ट शेयर प्राइस 852.70 रुपये प्रति शेयर है।

4. VST इंडस्ट्रीज (VST Industries) 

वीएसटी इंडस्ट्रीज तंबाकू और अनिर्मित तंबाकू युक्त सिगरेट के निर्माण में लगी हुई है। वर्ष 1930 में स्थापित, वीएसटी इंडस्ट्रीज को इसका नाम इसके संस्थापक वज़ीर सुल्तान के माध्यम से मिला और अब वे 90 से अधिक वर्षों के संचालन के साथ भारतीय सिगरेट बाजार में तीसरे सबसे बड़े प्लेयर हैं। कंपनी के पास प्रतिष्ठित ब्रांडों का एक पोर्टफोलियो है और यह भारत और विदेशों में चारमीनार, चार्म्स, स्पेशल, मोमेंट्स, टोटल और एडिशन सहित विभिन्न ब्रांडों के तहत सिगरेट बेचती है। वीएसटी इंडस्ट्रीज की बाजार हिस्सेदारी कानूनी सिगरेट बाजार में 9% और समग्री सिगरेट बाजार में 5% मूल्य के मामले में है। अनुभवी निवेशक की वीएसटी इंडस्ट्रीज में 1.63% हिस्सेदारी है।

बीएसई के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दमानी के पास फर्म में 2.5 लाख शेयर हैं। दमानी लंबे समय से वीएसटी इंडस्ट्रीज में प्रमुख निवेशकों में से एक रहे हैं क्योंकि उन्होंने इस कंपनी में ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स नामक अपनी फर्म के माध्यम से निवेश किया है। ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, वीएसटी इंडस्ट्रीज के दिसंबर 2021 के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, कंपनी में कम से कम 40 मिलियन शेयर या 25.95% हिस्सेदारी रखती है। वीएसटी इंडस्ट्रीज दमानी के पसंदीदा शेयरों में से एक रहा है। वीएसटी इंडस्ट्रीज का मौजूदा शेयर भाव 2,899.75 रुपये है।

5. BF यूटिलिटिज (BF Utilities) 

इस लिस्ट में अंतिम स्टॉक बीएफ यूटिलिटीज है। कंपनी बीएफ यूटिलिटीज वाइंड मील्स और इंफ्रास्ट्रक्चर एक्टिविटीज के जरिए बिजली उत्पादन करती है। कंपनी मुख्य रूप से वाइंड एनर्जी उत्पन्न करती है जिसका उपयोग Bharat Forge द्वारा पुणे के एक प्लांट में किया जाता है। इसकी चार सहायक कंपनियां हैं – नंदी इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरिडोर एंटरप्राइजेज, नंदी इकोनॉमिक कॉरिडोर एंटरप्राइजेज, नंदी हाईवे डेवलपर्स और अविचल रिसोर्सेज।

बीएफ यूटिलिटीज कई इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का निर्माण करती है। कंपनी टोल राजमार्गों, टाउनशिप विकास, बिजली, पानी, दूरसंचार, सीवेज और अपशिष्ट जल प्रबंधन सुविधाओं और बिजली पैदा करने वाले वाइंड खेतों का निर्माण करती है। ताजा शेयरधारिता के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी में आरके दमानी की करीब 1.28% हिस्सेदारी है। दमानी के पास कंपनी के 4.8 लाख शेयर हैं। हालांकि, कंपनी की फर्म ने पिछले पांच वर्षों में 4.21% की खराब बिक्री वृद्धि दी है। कंपनी के शेयर एनएसई पर 334.85 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *