RBI की नई घोषणा:भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से एक अहम जानकारी दी गई है। ये जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर बी महेश के द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि एक 100 रूपये,10 रूपये और 5 रूपये के पुराने करेंसी नोट अंततः चलन से बाहर हो जाएंगे। क्योंकि आरबीआई की मार्च-अप्रैल तक इन्हें वापस लेने की योजना है। मतलब 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले ही सरकुलेशन में आ चुके हैं। अधिकृत ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों को बैंक में जमा कराना होता है। जमा किए गए कुल नोटों को बैंक खाते में जमा कर देती है या उसके बदले नया नोट दे देती है।RBI की नई घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से एक 100 रूपये का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था। जिस तरह नोटबंदी में 500 और 1000 के नोट बंद करने पर अफरा-तफरी मच गई थी। इसलिए आरबीआई अब अचानक पुराने नोट बंद नहीं करना चाहती है। इसलिए पहले बाजार में उसके मूल्य का नया नोट सरकुलेशन में लाया जाता है। इसके पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को बंद किया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एक 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था।https://www.fastkhabre.com/archives/1168

RBI की नई घोषणा वी महेश का बयान

RBI की नई घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट जनरल मैनेजर वी महेश ने इस वक्त की जानकारी डिस्ट्रिकल लीड बैंक की ओर से आयोजित जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (DLSC) और जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति (DLMC) की बैठक में दिया। इस बैठक को नेत्रावती हॉल में आयोजित किया गया था।

भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2019 में जब 100 रुपए के नए नोट जारी किए थे। तब यह साफ कर दिया था कि पहले सभी एक 100 रुपए के नोट की कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2000 रुपए के अलावा 200 रुपए के नोट भी जारी किए थे।

RBI ने कहा कि 10 रुपए का सिक्का आज से 15 साल पहले मार्केट में लाया गया था। लेकिन दुकानदार और कारोबारी आज भी इसको लेने से इंकार कर रहे हैं। इसको लेकर अफवाह फैलाई जाती है कि यह 10 रुपए के सिक्के नहीं चलेंगे। जिसके कारण 10 रुपए का सिक्का रिजर्व बैंक के लिए सरदर्द बन चुका है। आरबीआई का कहना है कि सभी बैंकों को 10 रुपए के सिक्के के बारे में जागरूक करना चाहिए, कि इस 10 रुपए के सिक्के को बंद करने की कोई योजना नहीं है। 10 रुपए का सिक्का पहले की तरह बाजार में चलता रहे। इसके लिए बैंक को लोगों को जागरूक करना चाहिए और ऐसी अफवाहों से बचने की सलाह देनी चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.