RBI Governor Raghuram Rajan: रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के 23वे गवर्नर है। 4 सितंबर 2013 को डॉ सुब्बाराव की सेवानिवृत्ति के पश्चात उन्होंने यह पदभार ग्रहण किया। इससे पहले वह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रमुख आर्थिक सलाहकार व शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस में एरिक-जे-ग्लीचर फाइनेंस के गणमान्य सर्विस प्रोफेसर थे। 2003 से 2006 तक वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख अर्थशास्त्री व निर्देशक रहे और भारत में वित्तीय सुधार के लिए योजना आयोग द्वारा नियुक्त समिति का नेतृत्व भी किया।

Raghuram Rajan की जीवनी

रघुराम राजन का जन्म भारत के भोपाल शहर में 3 फरवरी 1963 को हुआ था उनका जन्म एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ। उनका पूरा नाम Raghuram Govind Rajan और उनके पिता गोविंद राजन 1953 बैच के आईपीएस ऑफिसर थे, जिन्होंने अपने इस एग्जाम में टॉप किया था। राजन के चार भाई थे जिसमें वह तीसरे नंबर पर आते है। राजन के पिता की 1966 में इंटेलिजेंस ब्यूरो के तहत इंडोनेशिया में पोस्टिंग थी। उनका और उनके भाइयों की शुरुआती पढ़ाई फ्रेंच स्कूल में हुई बाद में 1974 में पूरा परिवार भारत लौट गया।

Raghuram Rajan की शिक्षा

1974 के बाद राजन भारत लौटे तब उन्होंने दिल्ली के Delhi Public School, RK puram में अपनी पढ़ाई की और उसके बाद IIT Delhi में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर में डिग्री प्राप्त की। कॉलेज में वह टॉपर छात्र थे जिसके कारण उन्हें ग्रेजुएट होने के बाद 1985 में बेस्ट ऑल राउंडर छात्र के तौर पर सम्मानित किया गया। उसके बाद उन्होंने 1987 में IIM अहमदाबाद से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री हासिल की और वहां भी उन्होंने गोल्ड मेडलिस्ट हासिल की। इसके बाद उन्होंने टाटा मे बतौर ट्रेनी के तौर पर ज्वाइन किया, लेकिन कुछ ही महीने बाद वह MIT Sloan School of Management चले गए जहां उन्होंने मैनेजमेंट में डॉक्टल प्रोग्राम मे एडमिशन लिया और वहां से पीएचडी की डिग्री हासिल की। उनका शोध का पसंदीदा विषय बैंकिंग, कॉरपोरेट फाइनेंस और इकनोमिक डेवलपमेंट रहा है।

RBI Governor Raghuram Rajan का कैरियर

Raghuram Rajan की जीवनी

रघुराम राजन एक योग्य अर्थशास्त्री है। उन्हे इस क्षेत्र में कई सालों का अनुभव रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर के तौर पर उन्होंने 4 सितंबर 2013 को उस समय के गवर्नर डी सुब्बाराव सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने यह पद ग्रहण किया। वह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मुख्य आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं। वह 2003 से 2006 तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान निर्देशक भी रह चुके हैं। वो 2008 में भारत की योजना आयोग द्वारा भारत में वित्तीय सुधार के लिए गठित की गई कमेटी को लीड करने वाले सदस्य भी रह चुके हैं। 2011 में उन्होंने American finance Association के प्रेसिडेंट के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

RBI Governor Raghuram Rajan निजी जिंदगी (personal life)

Raghuram Rajan की जीवनी

राजन की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने Radhika Puri Ranjan से शादी की जिन्हें वो IIM अहमदाबाद मे अपनी पढ़ाई के दौरान मिले थे। राधिका अभी university of Chicago law School में पढ़ाती है। राजन को एक बेटा और एक बेटी है। उनके बड़े भाई अमेरिका में सोलर कंपनी में काम करते हैं। उनकी एक बहन की शादी आईएस ऑफिसर से हुई है। जो दिल्ली में फ्रेंच टीचर है।

राजन को मिले पुरस्कार

  • सन 2003 में उन्हें अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन द्वारा प्रथम ‘फिशर ब्लैक प्राइज’ दिया गया।
  • 2013 में ‘ड्यूश बैंक प्राइज फॉर फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स’ प्रदान किया गया।
  • 2014 में यूरोमनी पत्रिका ने उन्हें ‘बेस्ट सेंट्रल बैंक गवर्नर ऑफ द ईयर अवार्ड 2014’ से सम्मानित किया गया
  • लंदन में आरती पत्र सेंट्रल बैंकिंग ने उन्हें गवर्नर ऑफ द ईयर अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया
  • 2010 में उन्हें फाइनेंशियल टाइम्स गोलमैन सैक्स बेस्ट बिजनेस बुक पुरस्कार दिया गया।

रघुराम राजन से जुड़ी जानकारी

  • 1963 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्म हुआ।
  • 1985 में IIT Delhi में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किया।
  • 1987 में IIM अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई की।
  • 1991 में MIT  Sloan School of Management से पीएचडी किया।
  • 1991 में उन्होंने शिकागो यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपने कैरियर की शुरुआत की है।
  • 1995 में प्रोफेसर बन गया है।
  • 2003 में वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में बतौर आर्थिक सलाहकार और अनुसंधान निदेशक नियुक्त हुए।
  • 2003 अमेरिकन फाइनेंस एसोसिएशन द्वारा प्रथम फिशर ब्लैक प्राइज मिला।
  • 2007 में वो फिर एजुकेशन लाइन में चले गए।
  • 2008 में भारतीय योजना आयोग द्वारा नियुक्त वित्तीय सुधार समिति का अध्यक्ष बनाया गया।
  • 2012 में उन्हें भारत सरकार का मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया।
  • 2013 में उन्होंने डी सुब्बाराव के स्थान पर भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.