तरबूज खाने के फायदे:  तरबूज आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्मियों के मौसम में आने वाला यह फल आपको सेहत से जुड़े कई लाभ देता है। यह पानी से भरपूर फल है, जो इस गर्म मौसम में शरीर में पानी की पूर्ती करने में काफी मैसेज मददगार है। मुंह में जाते ही यह आपके गले को तर कर देता है और साथ ही दिलाता है गर्मी से राहत। आम के बाद अगर गर्मियों का इंतजार लोग किसी फल के लिए करते हैं तो वह तरबूज ही है। यह न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि पेट को भी भरा भरा महसूस कराता है, तो यह बात खूबियों से भरे तरबूज पर भी लागू होती है। अगर बहुत अधि‍क मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। यहां जानिए तरबूत खाने के फायदे और नुकसानों के बारे  में

तरबूज खाने के फायदे

तरबूज खाने के फायदे

  • पानी से भरपूर यह फल गर्मियों में जितना खा सकते हैं खाएं। यह आपको गर्मी की तपन से बचाएगा और शरीर को हाइड्रेट रखेगा।
  • तरबूज का लाल हिस्सा ही नहीं उसका सफेद भाग भी सेहत के लिए फायदेमंद है। सफेद भाग यानी उसका छिलका आपको कई रोगों से बचा सकता है। तरबूज के छिलके में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक की भरपूर मात्रा में होता है।
  • तरबूज में विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी आंखों और दिल के लिए अच्छा है।
  • आपको बता दें कि तरबूज खाने से कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है। क्योंकि यह फाइबर और पानी से भरपूर है।
  • तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जो इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मददगार है।
  • यह दिल की सेहत और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।
  • तरबूज में लाइकोपिन होता है, जो त्वचा को चमकदार और जवां बनाए रखने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: आलू बुखारा के फायदे व नुकसान | Plum (Alubukhara) Benefits And Side Effects In Hindi | Aloo Bukhara in pregnancy

तरबूज खाने के शारीरिक लाभ ( Health benefits of watermelon)

वजन कम करने में तरबूज फायदेमंद  (Watermelon Helps to Reduce Weight in Hindi)

तरबूज से ना ही तो वजन बढ़ता है और ना ही कोलेस्ट्रॉल, ऊपर से इसमें कैलोरी भी कम होती है। तरबूज में सिट्रलीन (citrulline) नाम का एक तत्व होता है जो शरीर का वजन घटाने में अत्यंत सहायक है। पोषण के जर्नल में प्रकाशित 2007 के एक अध्ययन के अनुसार, यह तत्व ह्रदय के कार्य में सुधार लाता है और चर्बी को शरीर में जमा होने से रोकता है। चूँकि इसमें 90% पानी होता है, इससे हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हम ज्यादा खाने से भी बच जाते हैं।

 हाइड्रेट रहने के लिए तरबूज फायदेमंद          (Watermelon for Hydration in Hindi)

तरबूज मे 90% पानी से बना होता है, यह हमारे शरीर में तरल प्रदार्थ एवं इलेक्ट्रोलाइट्स की पुनःपूर्ति करता है और हमें डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें पुनर्जलीकरण लवण (re-hydration salts) – कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम होते हैं जो शरीर एवं त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। एबरडीन मेडिकल स्कूल विश्वविद्यालय में 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि नमक (salts), खनिज (minerals) और प्राकृतिक शर्करा (natural sugar) के संयोजन की वजह से तरबूज शरीर को पानी की तुलना में बेहतर हाइड्रेट कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: High Fibre Food Chart: फाइबर से भरपूर इन 10 चीजों को अपने डाइट मे जरूर शामिल करें

नेत्र स्वास्थ्य में सुधार में तरबूज फायदेमंद ( Watermelon for Eyes in Hindi)

बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से, तरबूज आँखो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लाइकोपीन एवं विटामिन ए का मिश्रण आंख से सम्बंधित अनेक बीमारियों – अध: पतन (muscular degeneration), रतौंधी (night blindness), मोतियाबिंद (cataract) और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। तरबूज रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है और यह विभिन्न प्रकार के संक्रमणों को भी दूर रखता है। दैनिक एक कप तरबूज खाने से समग्र दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार आता है।

तरबूज का रस गुर्दों को रखे स्वस्थ  ( Watermelon for Kidney Disease in Hindi )

एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने की वजह से तरबूज गुर्दों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, लिवर को स्वच्छ, गुर्दों के कार्यों को उत्तेजित कर और रक्त में यूरिक एसिड को कम करता है। यह गुर्दे की सूजन को भी कम करता है। यदि आपको पेशाब करने में तकलीफ हो रही हो या फिर मूत्र की मात्रा असामान्य हो तो आपको तरबूज खाने से बहुत हद तक राहत मिल सकती है।

अस्थमा में तरबूज के फायदे (Tarbooj ka fayda for Asthma in Hindi)

एक नयी रिसर्च द्वारा यह पता चला है कि शरीर में विटामिन सी का स्तर कम होने की वजह से अस्थमा के दौरे बढ़ सकते हैं, जबकि शरीर में विटामिन सी का उच्च स्तर अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता हैं। अधिक विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से अस्थमा काबू में रह सकता है, जैसे तरबूज जिसमें 40% विटामिन सी पाया जाता है और इसे प्रतिदिन खाया जा सकता है।

तरबूज लू के लिए फायदेमंद  (Tarbooj ka fayda for Heat Stroke in Hindi)

तरबूज आपके शरीर के तापमान और रक्तचाप दोनों को ही कम करने में मदद करता है। बहुत से लोग गर्मियों के दौरान इस फल का सेवन करते हैं जिससे उन्हें लूं लगने का खतरा कम होता है। तरबूज के अंदर पानी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो पसीने के रूप में अतिरिक्त तरल को शरीर से बहार निकालता है और गर्मियों के दिनों में आपके शरीर को ठंडा करता है।

इसे भी पढ़ें: पुदीना के गुणकारी फायदे: पुदीना का गर्मियों के मौसम में इस्तेमाल करने के कई शारीरिक फायदे

तरबूज खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

तरबूज खाने के फायदे

  • वो कहते हैं न कि  हर चीज की तासीर अच्छी और बुरी दोनों होती है बहुत ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है।
  • इसके साथ ही इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एक उचित आहार नहीं होगा।
  • तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह अगर बहुत अध‍िक लिया जाए तो दिल के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।
  • इसके साथ ही तरबूज में डाइटरी फाइबर काफी होता है। लेकिन इसका अधि‍क सेवन पेट से जुड़ी समस्याएं दे सकता है।
  • तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, तो इसका अधि‍क सेवन ओवर डाइड्रेशन की स्थिति पैदा कर सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *