UPSC IAS Exam 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने गुरुवार 13 मई को COVID-19 मामलों में उछाल के बीच 27 जून की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने के अपने निर्णय की घोषणा की। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। संघ लोक सेवा आयोग 27 जून 2021 को सिविल सेवा में IAS / IPS / IFS अधिकारियों की भर्ती के लिए UPSC IAS प्रारंभिक 2021 परीक्षा आयोजित करने वाला था। UPSC IAS सिविल सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) में अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है।

UPSC IAS Exam 2021

इसके लिए 4 मार्च, 2021 को नॉटिफिकेशन जारी किया गया था, लेकिन कोविड की दूसरी लहर के चलते देश में स्थिति पहले से ज्यादा गंभीर है, इसलिए आयोग ने इसे टालने का फैसला किया है।कोरोना की स्थिति को देखते हुए परीक्षा के अभ्यर्थियों की ओर से परीक्षा को टालने की मांग की जा रही थी। बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के ही चलते प्रीलिम्स को टालना पड़ा था। पिछली बार भी परीक्षाएं 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए टाल दी गई थीं।

UPSC IAS Exam 2021 तीन चरणों में परीक्षा आयोजित 

बता दें कि आयोग तीन चरणों में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। जिनके माध्य से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन किया जाता है।

UPSC IAS Exam 2021

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में प्रवर्तन अधिकारियों के चयन के लिए नौ मई को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। आयोग ने उम्मीदवारों को सूचित किया है कि “जब भी नई तारीखें टेस्ट / साक्षात्कार के लिए तय की जाएंगी तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 15 दिन का नोटिस दिया जाए।

इसे भी पढ़ें: India Post GDS Recruitment 2021: ग्रामीण डाक सेवक विभाग में 1421 पदों पर भर्ती, 21 अप्रैल तक करें अप्लाई

सोशल मीडिया पर छात्र लंबे समय से परीक्षा स्‍थगित करने की मांग कर रहे थे। पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते सिविल सर्विस एग्‍जाम 31 मई से स्‍थगित कर 04 अक्‍टूबर 2020 को आयोजित किया गया था। आयोग इससे पहले कंबाइंड मेडिकल एग्‍जाम और अन्‍य परीक्षाएं भी स्‍थगित कर चुका है।  जिन छात्रों ने एग्‍जाम में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे कोई भी अपडेट पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर नज़र रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.