WhatsApp New Features 2022: नए साल में आपको वॉट्सऐप चलाने का एक शानदार एक्सपीरियंस मिलने वाला है, क्योंकि 2022 में ऐप में एक से बढ़कर एक शानदार फीचर्स मिलने वाले है। इनसे मैसेंजर को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएगा।  दरअसल, WhatsApp ने इस साल एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए हैं WhatsApp New Features 2022 in Hindi इससे उम्मीद की जा रही है कि वॉट्सऐप और ज्यादा एडवांस्ड हो जाएगा, क्योंकि 2022 में कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर बेहद इंटरेस्टिंग और यूनिक फीचर्स जोड़ सकती है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कौन से फीचर वॉट्सऐप में आने वाले हैं तो यहां देखें

WhatsApp New Features 2022 एडमिन के लिए कंट्रोल फीचर

WhatsApp New Features 2022वॉट्सऐप, ग्रुप चैट एडमिन के कंट्रोल को बढ़ाने के लिए नए फीचर पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप पर एडमिन जल्द ही ग्रुप चैट में भेजे गए किसी भी मैसेज को हटा सकेंगे। जब एडमिन ग्रुप में कोई भी मैसेज को रिमूव करेगा, तो ग्रुप में सभी को इसकी सूचना दी जाएगी। यह डिसअपीयरिंग मैसेज से अलग होगा क्योंकि ग्रुप एडमिन जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: LIC Saral Pension Yojana New scheme 2022 | एलआईसी ने लॉन्च किया जबरदस्त प्लान एक बार पैसे जमा करने पर पूरी जिंदगी मिलेगा पेंशन

एंड्रॉयड से iOS पर चैट ट्रांसफर WhatsApp New Features 2022 

इस साल वॉट्सऐप एंड्रॉयड यूजर्स को iOS पर चैट ट्रांसफर करने का फीचर मिलेगा। इस फीचर की मदद से एंड्रॉयड यूजर यदि iOS पर शिफ्ट होते हैं तब वे अपने चैट को ट्रांसफर कर पाएंगे। कंपनी ने बीते साल iOS और एंड्रॉयड के बीच चैट ट्रांसफर शुरू किया था। यूजर्स अपनी चैट हिस्ट्री को अपने आईफोन से एंड्रॉयड डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं।

WhatsApp New Features मैसेज पर रिएक्शन

WhatsApp New Features 2022मैसेज पर रिएक्शन देने का फीचर वॉट्सऐप के लिए एक बड़ा अपडेट होगा। यह फीचर सोशल मीडिया ऐप पर पहले से ही उपलब्ध है। वॉट्सऐप को चैट में मैसेज पर रिएक्ट करने की सुविधा का टेस्ट करते हुए देखा गया है। यह सुविधा आपको इमोजी के साथ प्रतिक्रिया करने देगी और वर्तमान में छह इमोजी रिएक्शन की पुष्टि की गई है। यूजर यह भी देख पाएंगे कि आपके मैसेज पर किस इमोजी ने रिएक्ट किया है।

इसे भी पढ़ें: Upstox kya hai in hindi | Upstox से पैसे कैसे कमाएं | Upstox में Demat Account कैसे खोलें

स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट्स के छिपा सकेंगे लास्ट सीन

वॉट्सऐप पहले से ही तीन ऑप्शन के साथ लास्ट सीन फीचर प्रदान करता है – जिसमें everyone, nobody and my contacts शामिल है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक अन्य ऑप्शन पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को स्पेसिफिक लोगों से लास्ट सीन छिपाने की अनुमति देगा। वॉट्सऐप स्टेटस के समान, यह फीचर यूजर्स को एक या अधिक कॉन्टैक्ट्स से लास्ट सीन को छिपाने की अनुमति देगा। वॉट्सऐप ने फीचर जारी करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर

इस साल मिलने वाले नए फीचर में वॉट्सऐप कम्युनिटी एक बड़ा फीचर होगा। यह फीचर यूजर्स को अलग-अलग वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में एक साथ जोड़ने की अनुमति देगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप आपको एक कम्युनिटी में 10 समूहों को एक साथ जोड़ने देगा।

इसे भी पढ़ें: [रजिस्ट्रेशन] e Shram Card Registration 2022 | e Shram कार्ड क्या है | e Shram कार्ड के फायदे | ई-श्रम कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

व्हाट्सएप के नए फीचर्स नियर बाई बिजनेस

यहां वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स के लिए ऐप पर बिजनेस सर्च करना आसान हो जाएगा। सर्च टूल में ‘businesses nearby’ नाम का एक नया सेक्शन होगा। यहां रेस्तरां, किराना स्टोर, कपड़े जैसे फिल्टर देखने को मिलेंगे। जैसे ऐप पर इमेज, वीडियो, GIF के फिल्टर दिखाई देते हैं।

व्हाट्सएप न्यू फीचर्स स्टिकर स्टोर 

वॉट्सऐप पर बहुत सारे स्टिकर मौजूद हैं। यह सुविधा डेस्कटॉप और वेब ऐप्स पर आसानी से उपलब्ध नहीं है। ऐसे में वॉट्सऐप ने स्टिकर स्टोर को अपने डेस्कटॉप ऐप के बीटा वर्जन में ऐड किया है। यह अभी के लिए बीटा ऐप पर उपलब्ध है, लेकिन उम्मीद है कि वॉट्सऐप जल्द ही इसे सभी के लिए रिलीज कर देगा। वॉट्सऐप डेस्कटॉप और वेब ऐप्स के लिए अपना स्टिकर मेकर टूल लॉन्च कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *