Winter Diet Chart: सर्दी के मौसम में बहुत सर्द लगती है। जिसके कारण हम गर्म कपड़े पहन कर सर्दी को दूर भगाते हैं। जैसा कि आपको पता है गर्म कपड़ा आपको सर्दी से बचा सकत हैं पर आपको अंदरूनी सर्दी से नहीं बचा सकता। सर्दी के मौसम में अगर आपको पूरी तरह अपनी बॉडी को गर्म रखना है तो उसके लिए आपको खान-पान पर ध्यान देना होगा। ठंड से बचने के लिए आपको winter Diet Chart मे  गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। जिसके इस्तेमाल से आपके बॉडी को अंदरूनी गर्मी मिले। अगर आप अपनी बॉडी को अंदर से मजबूत नहीं रखेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अगर आपको सर्दी के मौसम में अपनी बॉडी को गर्म रखना है तो अपनी डाइट में इन सब चीजों का इस्तेमाल करे।

Winter Diet Chart मे बॉडी को गर्म रखने के लिए इसे करें इस्तेमाल

Winter Diet Chart

खजूर: इसमें विटामिन A और B की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसकी तासीर गर्म होती है। इसके इस्तेमाल से बॉडी को अंदरूनी गर्माहट पहुंचता है।

Winter Diet Chart

गुड: सर्दी के मौसम में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है। गुड बॉडी को गर्माहट देता है, साथ ही इसमें मिनरल्स और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से सर्दी खांसी और जुकाम से छुटकारा मिलता है।

Winter Diet Chart

मूंगफली: इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स के साथ कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है। इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है। इसे भी सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल कर बॉडी को ठंड से बचाया जा सकता है।

Winter Diet Chart

तिल: काले या सफेद दोनों रंग के तिल का तासीर गर्म होता है। इस लिए ठंड के मौसम में तिल या तिल से बनी चीजों का इस्तेमाल कर बॉडी को ठंड से बचाया जा सकता है। इसमें मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स होते हैं।

Winter Diet Chart

लहसुन: यह एक एंटीबायोटिक होने के साथ-साथ सर्दी जुकाम के लिए बेहद फायदेमंद है। ठंड में इसका इस्तेमाल करने से बॉडी को फायदा पहुंचता है। इसे आप चटनी बनाकर या कच्चा या फिर फ्राई कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

मेवा: सर्दी के मौसम में सूखा मेवा इस्तेमााल करना बेहद फायदेमंद हैै इसे इस्तेमाल करने से बॉडी मेंं गर्माहट पहुंचती हैं। जिससे सर्दी से बचा जा सकता है।https://www.fastkhabre.com/archives/2459

सर्दियों के मौसम में शरीर में कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है, जिससे सर्दियों के मौसम में ज्यादा खा या पचा पाते हैं। इस मौसम में शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता कम पड़ जाती है। बॉडी को ठंड से बचाने के लिए हमें अपने खाने में एंटी ऑक्सीडेंट फूड को शामिल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.