नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के अटैक के दौर में जीका वायरस ने अब तांडव मचाना शुरू कर दिया है।महाराष्ट्र (Maharashtra) में जीका वायरस (Zika Virus) ने दस्तक दे दी है। पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला (Zika Virus Case Found In Pune) मिला है। अधिकारियों ने बताया Maharashtra मे मिला zika virus का पहला मरीज, पुरंदर तहसील के बेलसर गांव में रहने वाली 50 साल की एक महिला की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को सामने आई थी।रिपोर्ट के मुताबिक, वह जीका संक्रमण के अलावा चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी।

Maharashtra मे मिला zika virus का पहला मरीज

Maharashtra मे मिला zika virus का पहला मरीज

जीका वायरस का केस (Zika Virus Case) मिलने के बाद एक सरकारी मेडिकल टीम ने शनिवार को बेलसर गांव का दौरा किया। वहां उन्होंने सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें इस बीमारी के रोकथाम के उपायों के बारे में निर्देश दिए। जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पाई गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है। उसमें और उसके परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: Kamalpreet Kaur का धमाकेदार प्रदर्शन, आइए जानते हैं कौन है कमलप्रीत कौर जिन्होंने डिस्कस थ्रो के फाइनल में बनाई जगह

केरल में संक्रमित की संख्या 63 हुई

Maharashtra मे मिला zika virus का पहला मरीज

वही केरल में रविवार को जीका वायरस से संक्रमण के तीन और मामले आए, जिनमें एक बच्चा भी शामिल है। इसके साथ ही राज्य में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 63 हो गई है।  राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि सरकार ने तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और कोझिकोड चिकित्सा महाविद्यालय में जीका वायरस से संक्रमण की जांच करने की व्यवस्था की है। इसके साथ ही राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की अलप्पुझा इकाई में भी यह सुविधा है। उन्होंने बताया, ‘22 महीने का एक बच्चा संक्रमित मिला है। इसके अलावा 46 वर्षीय एक व्यक्ति और 29 वर्षीय स्वास्थ्य कर्मी के भी जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.