भारत के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के कारण अलर्ट है। और यह खतरा बढ़ता ही जा रहा है।कई जगह सैकड़ों की संख्या में कौवे मरे मिले हैं। जिनमें H5N8 यानी वर्ड फ्लू के लक्षण थे। यह खतरा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि यूरोपीय देश फ्रांस में भी फैल रहा है। फ्रांस के साउथ वेस्ट इलाके में वर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। यानी यही कारण है कि यहां लगभग 6 लाख मुर्गियों और अन्य पक्षियों को मारने का आदेश दिया जा रहा है।

फ्रांस में बर्ड फ्लू

फ्रांस में बर्ड फ्लू, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पिछले साल भी यहां वर्ड फ्लू का खतरा अधिक था। ऐसे में इस बार किसी तरह कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। अब तक यहां 2 लाख  मुर्गियों को मारा जा चुका है। जबकि चार लाख को मारने की तैयारी की जा रही है। इसमें मुर्गियों के अलावा अन्य पक्षी भी है। जिसमें यह खतरा सबसे अधिक है। फ्रांस पक्षियों को सुरक्षित स्थानों पर भेज रहा है, और जहां खतरा अधिक है। वहां मारने का तरीका अपनाया जा रहा है।

1 जनवरी तक फ्रांस में 61 वर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। जिसमें 48 लैंडस इलाके से हैं। फ्रांस में मुर्गी पालन के लिए इस इलाके को हव माना जाता है। https://www.fastkhabre.com/archives/2782

भारत के गुजरात, केरल, राजस्थान, कर्नाटक समेत कुल 10 राज्यों में बर्ड फ्लू से डर का माहौल है। यहां हजारों की संख्या में मरे हुए कौवे मिले हैं। जिसमें बर्ड फ्लू का लक्षण पाया गया है। ये लक्षण इंसानों में भी तेजी से फैलता है। जो कभी गंभीर रूप ले लेता है। इसके बचाव के लिए सरकार अपनी तैयारी जोर शोर से कर रही है।

बर्ड फ्लू को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार प्रशासन को अलर्ट पर रखा है,साथ ही कहा है कि अगर कहीं पर भी एक साथ अचानक पक्षियों की मौत होती है तो वहां पर तुरंत पहुंचे और सैंपल इनका कार शुरू करें फिलहाल जिले में अभी तक वह फूलों की शिकायत नहीं मिली है लेकिन इस बीमारी की खबरें से लोग डरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *