नई दिल्ली: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में  जियो 5G Network 2021 तक लाने लेकर बड़ा ऐलान किया है। यह ऐलान इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 का उद्घाटन के दौरान किया गया। जिस का आगाज हो चुका है। इस कार्यक्रम का आयोजन 8 दिसंबर से 11 दिसंबर तक किया जाएगा। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी ने संकेत दिया है कि 2021 के दूसरी छमाही में जिओ 5G Network शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से डिजिटल से जुड़ा हुआ देश है। उन्होंने कहा कि देश में आज 30 करोड़ ग्राहक 2G में फंसे हैं और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है।

आइए जानते हैं 5G Network के बारे में

5G Network

5G Network इस वक्त मे दुनिया का सबसे फास्ट इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क के लिए क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी है। इस नेटवर्क सेवा का भारत में लागू होने के बाद आप के मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट स्पीड 100 गुना बढ़ जाएगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत भारत में 2021 में 5G सेवा लाई जाएगी। 5G को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि यह भारत में ही बने नेटवर्क हार्डवेयर और टेक्नोलॉजी कंपोनेंट्स पर आधारित होगा।https://www.fastkhabre.com/8-दिसंबर-भारत-बंद/

मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था न सिर्फ बाउंस बैंक करेगी बल्कि आगे इसमें ग्रोथ भी होगा। उनका कहना है कि भारत फाइव ट्रिलियन इकोनामी बनेगा। हम भारत की कहानी के शानदार दशक में कदम रखने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न कार्यो में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है। प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े देश विदेश के तमाम उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र बनता जा रहा है। भारत में 1 अरब से अधिक लोग मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.