Business Blaster Program 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों मे दिल्ली सरकार ने “बिजनेस ब्लास्टर्स” योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत वहां के सरकारी स्कूलों के बच्चों में बिज़नेसमैन बनने और बिज़नेस करने के गुण सिखाया जाये। इस योजना की शुरुआत करते हुए  दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री सह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा की दिल्ली सरकार अब सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ने के बाद नौकरी मांगने नहीं, नौकरी देने के लिए निकलेंगे। उन्होंने कहां की बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम देश की आर्थिक प्रगति में प्रभावशाली साबित होगा। आज के इस लेख के द्वारा हम आप सभी को दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के बारे में तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम क्या है Business Blasters Programme Kya Hai in hindi इस प्रोग्राम का क्या उदेश्य है। विधार्थी इस प्रोग्राम का लाभ किस प्रकार ले सकते है। 

Business Blaster Program का विवरण 

प्रोग्राम का नाम                    बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम

इस प्रोग्राम को किसके द्वारा    अरविंद केजरीवाल        शुरू किया गया 

प्रोग्राम का राज्य                        दिल्ली

इस प्रोग्राम की शुरू होने की तिथि   7 सितम्बर 2021 को

प्रोग्राम के लाभार्थी                  दिल्ली स्कूलों के                                                     विद्यार्थी

इसका उद्देश्य                  छात्रों को उद्यमी बनानी                                          की ट्रेनिंग प्रदान करना

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम क्या है, इसकी शुरुआत कब हुई (Business Blaster Program kya hai)

Business Blaster Programबिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम (Business Blasters Programme kya hai) की शुरुआत 7 सितम्बर 2021 को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में की। प्रोग्रामिंग लॉन्चिंग के मौके पर उनका कहना था कि देश की 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनाने का सपना केवल किसी प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के कहने से पूरा नहीं होगा उसके लिए हमें देश के शिक्षा स्तर को मजबूत बनाना होगा ताकि युवाओं को अच्छी शिक्षा दी जा सके और वे  देश कि तरक्की में अपना योगदान दे सके।

इसे भी पढ़ें: CoinDCX Go Kya Hai in Hindi 2021 | CoinDCX Go का इस्तेमाल कैसे करें और इससे पैसे कैसे कमाए

दिल्ली सरकार ने 2019 में दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट की ट्रेनिंग प्रदान की शुरुआत की थी। 2021 मे पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस खिचड़ीपुर से बिजनेस ब्लास्टरर्स प्रोग्राम की शुरुआत की गई। यह प्रोग्राम शुरुआत में केवल दिल्ली के एक हजार स्कूलों में ही शुरू किया जायेगा उसके बाद इसे दिल्ली के सभी स्कूलों में शुरू किया जाएगा। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि अगर इस प्रकार के प्रोग्राम पूरे देश के राज्यों में सही तरीके से शुरू किए जाये तो हमारा देश जल्द ही विकसित देशों मे पहुंच जाएगा।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम लागू करने का मुख्य कारण क्या है? (Business Blaster Program)

भारत एक युवा देश है, भारत मे 65% आबादी युवा है और शिक्षित है। किन्तु एक कड़वी सच्चाई भी है कि भारत मे शिक्षित बेरोजगारी की दर  सबसे अधिक है। भारत मे बेरोजगारी का प्रमुख कारण है यहाँ की शिक्षा मे उद्यमशील मानसिकता की कमी। दिल्ली सरकार ने इसी कमी को पूरा करने के उद्देश्य से राज्य के सरकारी स्कूलों एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम प्रारम्भ किया तथा बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को लागू किया है।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम का उद्देश्य क्या है? 

दिल्ली सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को उधमी बनाने के लिए तैयार करना है, ताकि देश में नए उधमी बनकर ज्यादा से ज्यादा रोजगार डेवलप किया जा सका। दिल्ली सरकार ने बदलते हुए समय को देखते हुए अपने राज्य के स्कूलों में बच्चों को उद्यमी बनाने के लिए बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम की शुरुआत की है।ताकि स्कूलों और कॉलेजों मे पढ़ाई करने वाले विधार्थी जॉब की मानसिकता से बहार निकलकर जॉब देने वाले बने। यदि उन्हे जॉब करने की जरूरत भी हो तो, उनमे इतनी योग्यता होनी चाहिए कि नौकरी के लिए उन्हे भीड़ मे लगना ना पड़े नौकरी उनके पीछे खुद भागे। इससे देश में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सकता है।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के लाभार्थी कौन है

  • दिल्ली सरकार ने इसे नए बदलाव के साथ शुरू किया है।
  • इसके अन्तर्गत कक्षा 11 और 12 के छात्रों को प्रशिक्षण के तौर पर खुद का स्टार्टअप शुरू करने के लिए दो दो हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत दिल्ली सरकार ने छात्रों के साथ सीधे 100 प्रोजेक्ट को जोड़ा है।
  • इससे छात्र पढ़ाई के साथ साथ बिजनेस से जुड़ी बारीकियों को सीख सके।
  • इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली छात्रों को सीधे बिजनेस संबंधी कोर्सज में भी दाखिला दिया जाएगा। जैसे कि बीबीए एनएसयूटी  ताकि वे बिजनेस के क्षेत्र में उच्च शिक्षा भी प्रदान कर सकें।
  • इस तरह छात्रों के उधमी बनने के रास्ते काफी आसान हो जाते है।

 इसे भी पढ़ें: गांव में बिजनेस शुरू करने के 30 बेस्ट आईडिया | Village Business Ideas in Hindi

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  • 7 सितम्बर 2021 को दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने त्यागराज स्टेडियम से बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम कि शुरुआत की है।
  • यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोग्राम है।
  • इसका उद्देश्य बच्चों को सीड मनी प्रदान करके उद्यमी बनाना, उनके अंदर उद्यमशीलता तथा उद्यमी मानसिकता का विकास करना है।
  • यह कार्यक्रम दिल्ली सरकार के “उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम (ईएमसी)” का हिस्सा है, जिसके तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम चलाया जायेगा
  • इस प्रोजेक्ट की शुरुआत साल 2019 में दिल्ली सरकार ने एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में खिचड़ीपुर ” स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस” में की थी।
  • बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के पायलट प्रोजेक्ट के तहत बच्च्चों को 41 समूहों में बांटा गया था।
  • प्रत्येक समूह को 1000 रूपये की धनराशि देकर उन्हें उद्यमिता या एन्टेर्प्रेनुएर के गुर सिखाये गए थे।
  • बच्चों ने इस धनराशि का उपयोग करके लाभ कमाया और इस प्रोजेक्ट्स को सफल बनाया है।
  • इस प्रोग्राम का पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा था। जिसके पश्चात अब दिल्ली सरकार ने बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू कर दिया है
  • दिल्ली सरकार ने बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में सीड मनी” योजना की शुरुआत कर दी है
  • “सीड मनी” योजना के तहत 11वीं तथा 12वीं के बच्चों को दो-दो हजार रूपये दिये जायेंगे, जिसका उपयोग उन्हें किसी व्यवसाय की योजना बनाने और उसे लागू करने और लाभ कमाने के लिए करना होगा।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम द्वारा सीधे प्रवेश दिया जाएगा

भविष्य मे दिल्ली सरकार की जोनल और जिला स्तर पर बिजनेस ब्लास्टर्स परियोजनाओं से 100 शीर्ष परियोजनाओं के साथ एक ईएमसी कार्निवल का आयोजन कराये जाने की योजना है। जिसका मूल्यांकन प्रसिद्ध सफल उद्यमियों और विश्वविद्यालयों द्वारा किया जाएगा। इसमें शीर्ष 10 परियोजनाओं में शामिल बच्चों को नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी संस्थान और दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के बीबीए पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश दिया जाएगा।

बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के अंतर्गत शुरू किए जाने वाले प्रोजेक्ट 

  • डिवाइन क्रिएशन  – इसमे 2 छात्रों ने 2000 रुपये निवेश करके 24, 750 रुपये कमाए।
  • टैप एंड ड्रा  – इस प्रोजेक्ट मे 5 छात्रों ने हिस्सा लेकर 5 हजार रुपये निवेश करके पेंट व स्केच बनाकर सेल करके 11, 500 रुपये कमाए।
  • मोबी साइट – इसमे 8 छात्रों ने 8 हजार रुपए निवेश करके मोबाइल फोन को ठीक करवाकर 22 हजार रुपये कमाए
  • होम 2 क्रिएशन – इसमे दो छात्रों ने दो हजार रुपये निवेश करके मनी वेस्ट मटेरियल से हैंडीक्राफ्ट बनाकर सेल करके कमाए 95, 80 हजार रुपए।
  • क्राफ्ट कॉटेज – इस प्रोजेक्ट मे दो छात्रो ने दो हजार रुपये निवेश करके कमाए चार हजार रुपये
  • हैबी नेचुरल्स – तीन छात्रों ने तीन हजार रुपये निवेश करके कमाया 3580 का प्रॉफिट।
  • इंक फैमिली – इसमें 9 छात्रों ने 9 हजार रुपये निवेश करके अब तक चार हजार रुपये का प्रॉफ़िट कमाया ।

इसे भी पढ़ें: Notebook Making Business in Hindi | कॉपी बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

मनीष सिसोदिया जी ने त्यागराज स्टेडियम से एक बेहद खूबसूरत बात कही थी, जब मैं स्कूल में था तो पढ़ा करते थे कि भारत एक विकासशील देश है। आज हमारे बच्चे पढ़ रहे हैं कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है, लेकिन अगर हम इस कार्यक्रम को ठीक से लागू नहीं करते हैं, तो हमारे बच्चों के बच्चे भी पढ़ेंगे कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है,”। इस बात मे उनका स्पष्ट संकेत इस ओर था कि केवल अकेले किसी राज्य के ऐसा करने से हम विकसित नहीं बन पाएंगे। इस आर्टिकल के द्वारा हमने  दिल्ली में चलाए जाने वाले बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम (Business Blaster Program) से जुड़ी तमाम जानकारी आपके सामने प्रस्तुत किया है। आप इस प्रोग्राम के बारे में तमाम जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

Q: बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम को किसके द्वारा शुरू किया गया?

A: अरविंद केजरीवाल द्वारा

Q: बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम शुरू होने वाला सबसे पहला राज्य कौन सा है?

A: दिल्ली

Q: बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम की शुरुआत कब हुई?

A: 7 सितम्बर 2021 को

Q: बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य क्या है?

A: छात्रों को उद्यमी बनानी की ट्रेनिंग प्रदान करना।

Q: बिजनेस ब्लास्ट प्रोग्राम से किसे लाभ मिलेगा?

A: दिल्ली के सरकारी स्कूल के विद्यार्थी को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *