Free travel in India 2022 : अगर आप सभी घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत की कई ऐसी जगह हैं जहां पर खाना रहना सब कुछ मुफ्त मिल सकता है। मतलब(  Free travel )कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है। यह सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। तो चलिए जानते हैं उन स्थानों के बारे में जहां की ट्रिप प्लान (free trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि कम बजट में घूमने वाली जगह मैं दो सबसे जरूरी चीजें आपको फ्री में मिल ही रही हैं वो है खाना और रहना। कम बजट वालों के लिए घूमने जाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। आइए जानते हैं इंडिया में फ्री में घूमने की बेस्ट जगह के बारे में

इंडिया में मुफ्त यात्रा के लिए ये 5 स्थान – Free travel in India 2022

मणिकरण गुरुद्वारा साहब ( हिमाचल प्रदेश )

Free travel in India 2022

हिमाचल प्रदेश( Himachal Pradesh ) काफी खूबसूरत जगह है। अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं या फिर किसी भी माध्यम से जा रहे हैं तो वहां पर मणिकरण गुरुद्वारा साहब ( Manikaran Gurudwara Sahab )में जाकर रुक सकते हैं। यहां पर आपका रहना और खाना फ्री हो जाएगा। यहां पर आपको गाड़ी की पार्किंग की सुविधा भी फ्री में मिलेगी।

आनंद आश्रम ( केरल )

Free travel in India 2022

अगर आप केरल ( kerla )की यात्रा पर निकल रहे हैं तो वहां पर आनंद आश्रम( Anand Ashram ) में भी आपको ( Free travel in India 2022 ) फ्री में तीन समय का खाना मिल जाएगा। यहां पर रुकने की व्यवस्था भी है। बताया जाता है कि यहां पर कम मसालों से खाना तैयार किया जाता है जो आपके सेहत को नुकसान भी नहीं करता है।

ईशा फाउंडेशन ( कोयंबटूर )

Free travel in India 2022

अगर आप कोयंबटूर( Coimbatore ) घूमना चाहते हैं तो कोयंबटूर से 40 किलोमीटर की दूरी पर ईशा फाउंडेशन ( Isha foundation ) है। ईशा फाउंडेशन में भी आप फ्री में खाना और रहना कर सकते हैं। यह एक फाउंडेशन है यहां पर आप अपनी इच्छा के अनुसार दान कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको अन्य जगह मिल जाएगी जहां पर आप खाने और रहने की व्यवस्था फ्री में कर सकते हैं। या बिल्कुल कम पैसों में कर सकते हैं

माता अमृतानंदमयी आश्रम ( चेन्नई )

चेन्नई कई लोग घूमने जाते हैं और यहां टूरिस्ट का जमावड़ा लगा रहता है। अगर आप भी यहां पर घूमने जाना चाहते हैं तो माता अमृतानंदमयी आश्रम में रह सकते हैं। माता अमृतानंदमयी देवी, जिन्हें प्यार से अम्मा कहा जाता है और उन्हें उनके सामाजिक कामों के लिए जाना जाता है उनके नाम पर है। इसकी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी चेन्नई की ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

गीता भवन ( ऋषिकेश ) -Free travel in India 2022

Free travel in India 2022

अगर आप ऋषिकेश( Rishikesh ) में घूमने जा रहे हैं तो गीता भवन ( Geeta bhavan ) में जाकर रुक सकते हैं। यह सत्संग भवन हजार कमरों का बनाया गया है। यहां पर प्रकृति का नजारा खूब देखने को मिलेगा। यहां पर योग सेशन भी होते हैं। यह गंगा नदी के किनारे स्थित है जहां से आप ऋषिकेश का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं।इसके अलावा भी आपको अन्य जगह मिल जाएगी जहां पर आप खाने और रहने की व्यवस्था फ्री में कर सकते हैं। या बिल्कुल कम पैसों में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 7 seater car in 5 lakh | देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कारें 

WhatsAPP का नया फीचर्स 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.