G20 shikhar sammelan 2021: दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की दो दिवसीय बैठक जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) शुरू हो गया है। इटली के रोम शहर में हो रहे इस बैठक में जलवायु परिवर्तन, कोरोना और अर्थव्यवस्था पर चर्चा होगी। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार प्रमुख देश जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए थोड़ा सख्त कदम उठाने की बात कह सकते हैं। हालांकि, यह संभावना काफी कम है कि इसे लेकर नए लक्ष्य निर्धारित किए जाए, जिसे पर्यावरण कार्यकर्ता जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जरूरी बताते हैं।

G20 shikhar sammelan 2021 इटली के पीएम भी पहुंचे थे आगवानी करने

G20 shikhar sammelan 2021न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी खुद पीएम मोदी को रिसीव करने पहुंचे थे। इससे पहले पीएम मोदी ने यूरोपियन परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल व यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से भी मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री मोदी और अन्य देशों के नेता ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य सत्र में शामिल हुए।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पोप ने महामारी के दौरान जरूरतमंद देशों को भारत की सहायता की सराहना की। इसके अलावा अन्य देशों के नेताओं ने कोविड-19 महामारी और दुनिया भर के लोगों के लिए इसके परिणामों पर बात की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौती पर भी गहराई से चर्चा की। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपीय आयोग व परिषद के अध्यक्षों व इटली के पीएम के साथ बैठक की थी। इस दौरान जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान व अन्य क्षेत्रीय व वैश्विक हितों पर चर्चा हुई थी।

G20 shikhar sammelan 2021 बैठक की थीम

यहां आठवां जी20 शिखर सम्मेलन है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे। इस बार होने वाली बैठक की थीम जनता, पृथ्वी व समृद्धि है। यह विषय संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के एजेंडा 2030 पर आधारित है। पिछले साल जी20 शिखर बैठक कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल हुई थी। उसकी मेजबानी सऊदी अरब ने की थी। इससे पहले जून 2019 में जापान के ओसाका में हुई जी-20 बैठक में पीएम मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर भाग लिया था।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.