Kamal Amrohi: फिल्मी दुनिया के महान फिल्मकार कमाल अमरोही को तो हर कोई जानता ही है। कमाल अमरोही का फिल्म जगत में बहुत बड़ा नाम रहा है, क्योंकि उन्होंने कई सुपर हिट फिल्में बनाई है। उन्होंने ही मुंबई में कमालिस्तान स्टूडियो को खड़ा किया। जिसमें अमर अकबर एंथोनी, कोयल, खलनायक और कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई है।

Kamal Amrohi

कमाल अमरोही के बचपन का नाम सैयद अमीर हैदर कमाल नकवी है। उनका जन्म 17 जनवरी 1918 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा शहर में हुआ था। वो पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। वह घर से नाराज होकर लोहार चले गए थे।

इसे भी पढ़ें:टीना मुनीम’ का फिल्मी कैरियर और अंबानी परिवार की बहू बनने का सफर, अनिल से शादी करने के लिए छोड़नी पड़ी फिल्म इंडस्ट्री

कमाल अमरोही पढ़ने लिखने मे काफी होशियार थे। कमाल पंजाब यूनिवर्सिटी के टॉपर रहे है। कमाल अमरोही को अचानक शेर व शायरी पढ़ने और लिखने का शौक लगा था। उनकी लिखी शेर व शायरी और कहानियां अक्सर अखबारों में छपा करती थी। इनके इस हुनर पर के एल सहगल की नजर पड़ी। सहगल ही कमाल को मुंबई लेकर आए थे। कमाल ने मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी से निकाह किया था।

Kamal Amrohi

एक्ट्रेस मीना कुमारी को बॉलीवुड इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है। उनकी लव लाइफ भी काफी ट्रैजिक रही है। एक्ट्रेस मीना कुमारी ने घरवालों को बिना बताए कमाल के साथ निकाह किया था। आइए जानते हैं उनकी शादी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

इसे भी पढ़ें: Kiara Advani की जीवनी और उनके कैरियर से जुड़ी दिलचस्प बातें

कमाल मीना को अपना दिल दे बैठे

Kamal Amrohi

अपनी पहली फ़िल्म ख़त्म करने के बाद कमाल अभिनेत्री मीना कुमारी को अपना दिल दे बैठे थे और उनको लेकर एक फिल्म बनाना चाहते थे। जिसका शीर्षक उन्होंने ‘अनारकली’ सोचा था। अचानक उस फिल्म के शुरू होने से पहले ही मीना कुमारी के साथ एक ऐसी दुर्घटना हो गई और उस वजह से उस वक्त कमाल अमरोही ये फिल्म ना बना सके। उन्होंने मीना कुमारी के हाथ पर लिख दिया था मेरी अनारकली।

Kamal Amrohi खुद की प्रेम कहानी को बनाई फिल्म

कमाल अमरोही और मीना कुमारी ने एक साथ वर्ष 1953 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘दायरा’ पर काम करना शुरू किया था। इस फिल्म में मीना कुमारी नासिर खान और नाना पल्सीकर मुख्य भूमिका में थे। यह कहानी कमाल अमरोही और मीना कुमारी की खुद की प्रेम कहानी पर आधारित थी। इस फिल्म में उन्होंने अपनी प्रेम कहानी को दिखाई और दूसरी तरफ उन्होंने मीना कुमारी से शादी कर ली। वैसे तो यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई।

Kamal Amrohi से शादी के खिलाफ थे मीना के पिता

मीना के पिता इस शादी के सख्त खिलाफ थे। मगर कमाल के दोस्त ने मीना को शादी करने के लिए मना लिया था। उन्होंने मीना से कहा था कि वो अभी निकाह कर ले बाद में घरवालों को मना लेंगे। इस बात को मीना कुमारी मान गई।

ऐसे हुआ कमाल संग मीना का निकाह

कमाल और मीना ने 1952 में निकाह किया था। दोनों ने निकाह 2 घंटे के अंदर किया था। दरअसल मीना कुमारी की फिजियोथैरेपी चल रही थी। वह जिस क्लीनिक में जाती थी वहां उनके पिता उसे 8 बजे छोड़ते थे और 10 बजे लेने आ जाते थे। उसी दौरान दोनों ने 14 फरवरी को 2 घंटे के दौरान ही निकाह कर लिया था।

इसे भी पढ़ें:अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या से शादी करना चाहता है ये बॉलीवुड एक्टर का बेटा, रिलेशनशिप को लेकर खुलकर कही ये बात

दोनों के बीच रिश्ते बिगड़े

शादी के कुछ समय बीतने के बाद मीना कुमारी का कैरियर शिखर पर था। दोनों अपने काम की वजह से दूसरे को समय नहीं दे पा रहे थे। जिसकी वजह से दोनों के बीच तनाव बढ़ गया। तभी दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लिया। कमाल ने मीना को खत लिखकर कहा था कि वह इस शादी को एक हादसा मान ले। फिर 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी का निधन हो गया था।

कमाल अमरोही ने चार शादियां की

आपको बता दें कि कमाल अमरोही ने चार शादियां की थी। उनकी पहली शादी बिलकिस बानो से हुई थी जो कुछ समय बाद मर गई थी। तभी उन्होंने दूसरे शादी महमूदी से की थी। महमूदी से उनको 3 बच्चे हुए। फिर उन्होंने तीसरी शादी मीना कुमारी से कि। उसके बाद उन्होंने चौथी शादी अपनी डॉक्टर दीपा कौर से कर ली। कमाल का निधन 11 फरवरी 1993 को मुंबई में हुआ था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.