Driving license new update 2022 : दोस्तों  आज इस आर्टिकल मे हम आपको बताएंगे की ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जो परिवहन मंत्रालय में Driving license new rule 2022 जारी किया गया है उसके बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं। दोस्तों अगर आप भी 18 वर्ष आयु पार कर चुके हैं और आपके पास कोई ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, आप चाहते हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस आपका भी बन जाए, तो हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़ें क्योंकि Driving license new update 2022 in hindi में बिल्कुल नया तरीका  बताया गया कि आप किस तरह से Driving license के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते ही होंगे  कि पहले जब हमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होता था तो हम अपने जिले के आरटीओ ऑफिस जाकर वहां से Driving license के लिए आवेदन करते थे लेकिन वह प्रक्रिया इतनी आसान है, वहां जाकर हमें अगर टू व्हीलर के लिए Driving license बनवा रहे हैं तू टू व्हीलर की Driving का एक टेस्ट देना होता था अगर आप उसमें पास  हो  जाते हैं  तो आपका Driving license बना दिया जाता था। वही जिस युवा को फोर व्हीलर या सिक्स व्हीलर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होता था तो उसे उसी व्हीकल का टेस्ट देना पड़ता था और उसके पास होने पर Driving license बना दिया जाता था,  लेकिन दोस्तों अभी ऐसा कुछ नहीं होने वाला है क्योंकि अब 2022 में परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने हेतु नियमों में बड़े बदलाव कर दिए हैं कि आप को जानना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं | How to get international driving licence in hindi

Driving license new update 2022 अब ऐसे बनेगा आप का ड्राइविंग लाइसेंस

Driving license new update 2022

अगर आप भी अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस में अपनी नंबर का इन्तजार कर रहे हैं तो आप को बता दें की अव आपको और इंतज़ार करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अब आप सिर्फ अपने नज़दीकी ड्राइविंग स्कूल में जाकर ड्राइविंग की ट्रेनिंग ले लें। और आप वहीँ से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। जी हाँ अब आप मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ही अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही स्कूल में टेस्ट दे सकते हैं। इसके बाद आप को ट्रेनिंग स्कूल से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिस के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस भी बन जाएगा।

इसे भी पढ़ें: LIC Aadhaar Shila Scheme | LIC की इस खास स्कीम में रोजाना 29 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 4 लाख रुपए, जानिए इस खास स्कीम के बारे में

Driving license new update 2022 ये हैं ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम

  • अधिकृत एजेंसी द्वारा ये सुनिश्चित किया जाएगा की दोपहिया , तिपहिया और हलके मोटर वाहन चालने की ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनिंग सेंटर्स के पास कम से कम एक एकड़ जमीन होनी चाहिए।
  • वहीँ जो सेंटर्स मध्यम और भारी यात्री माल वाहनों या ट्रेलरों के लिए ट्रेनिंग देंगे उनके पास दो एकड़ जमीन होना आवश्यक है।
  • सेंटर के ट्रेनर के पास कम से कम 5 वर्षों का ड्राइविंग का अनुभव होना आवश्यक है और यातायात के सभी नियमों का पता होना चाहिए , साथ ही वो 12 वीं पास भी होना चाइये।
  • मंत्रालय द्वारा एक शिक्षण पाठ्यक्रम भी निर्धारित किया गया है। जिसके अनुसार हलके मोटर वाहन चलाने के लिए अधिकतम 4 हफ्ते का पाठ्यक्रम होगा जो 29 घंटों चलेगा।
  • इन ड्राइविंग सेंटर्स के पाठ्यक्रम 2 हिस्सों में बांटे जाएंगे – प्रैक्टिकल और थ्योरी।
  • लोगों को 21 घंटों की ट्रेनिंग बुनियादी सड़कों, ग्रामीण सड़कों, राजमार्गों, शहर की सड़कों, रिवर्सिंग और पार्किंग, चढ़ाई और डाउनहिल ड्राइविंग वगैरह पर गाड़ी चलाने के लिए दी जाएगी।
  • इनमे से पूरे कोर्स के 8 घंटे थ्योरी के लिए होंगे।
  • जिसमें व्यक्ति को रोड संबंधी शिष्टाचार को समझना , रोड रेज , ट्रैफिक शिक्षा। दुर्घटनाओं की वजहों को समझना , प्राथमिक चिकित्सा और ड्राइविंग ईंधन दक्षता को समझना आदि सम्मिलित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.