मुंबई: घोटालेबाज भगोड़े नीरव मोदी के रिदम हाउस की जल्द होगी नीलामी । यह प्रॉपर्टी मुंबई के काला घोड़ा में स्थित है। यह हाउस 70 साल पुराना है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस प्रॉपर्टी को जब्त किया था। रिदम हाउस मुंबई के ऑइकॉनिक म्यूजिक स्टोर के रूप में जाना जाता है। यह दक्षिणी मुंबई में है जहां से मंत्रालय, ताजमहल होटल जैसी बिल्डिंग्स कुछ मीटर की दूरी पर हैं। इस प्रॉपर्टी को नीरव मोदी ने 2017 में 32 करोड़ रुपए में खरीदा था। वैसे साल 2018 में महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने इस प्रॉपर्टी में दिलचस्पी दिखाई थी।

उन्होंने उस समय सोशल मीडिया पर कहा था कि अगर ED इस प्रॉपर्टी को नीलाम करना चाहता है तो मुंबई के म्यूजिक का क्या होगा? उन्होंने कहा कि हम इस नीलामी का हिस्सा बन सकते हैं। इसे एक म्यूजिक परफॉर्मेंस वेन्यू के तौर पर बदलना चाहते हैं।

नीरव मोदी के रिदम हाउस की जल्द होगी नीलामी क के ऑर्डर के बाद ईडी ने रिलीज किया प्रॉपर्टी

नीरव मोदी के रिदम हाउस की जल्द होगी नीलामीED ने कोर्ट के ऑर्डर के बाद इस प्रॉपर्टी को रिलीज कर दिया है। इसके बाद बैंक इसे नीलाम कर अपने लोन की भरपाई कर सकते हैं। इस प्रॉपर्टी को नीरव मोदी की कंपनी फायर स्टार ने खरीदा था। 2020 में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने इसे बेचने की मंजूरी बैंकों को दी थी, पर ED के कब्जे में होने की वजह से यह बिक नहीं पाई थी।

कोर्ट ने रिलीज का ऑर्डर अगस्त में जारी किया गया था

अगस्त में स्पेशल कोर्ट ने ED को आदेश दिया कि वह इसे रिलीज कर दे, जिसके बाद ED ने यह फैसला किया है। नीरव मोदी अभी यूके के जेल में है। नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार इंटरनेशनल पर कर्ज 1,265 करोड़ रुपए से ज्यादा है। इसमें पंजाब नेशनल बैंक लीड बैंक रहा। इसमें 232 करोड़ रुपए का ब्याज हैं।

नीरव मोदी का कुल 30 प्रॉपर्टी जब्त किया गया था

रिदम हाउस के अलावा ED ने कुल 30 प्रॉपर्टी को जब्त किया था। इसमें सूरत की फैक्टरी से लेकर मुंबई के फ्लैट तक शामिल हैं। इसमें से आधा दर्जन फ्लैट तो मुंबई के वर्ली इलाके में समु्द्र के किनारे समु्दर महल बिल्डिंग में हैं। इसके मालिक नीरव मोदी और उनकी पत्नी हैं। इसी समु्द्र महल में 8 दिसंबर को एस्सार स्टील ने 21 वें और 22 वें फ्लोर पर 42 करोड़ रुपए का 2 फ्लैट खरीदा है। सितंबर में 46.29 करोड़ रुपए में दो फ्लैट इस बिल्डिंग में बेचे गए थे।

इसे भी पढ़ें: Krushi Seva Kendra कैसे खोले । कृषि सेवा केंद्र लाइसेंस के लिए Online Registration की पूरी प्रक्रिया

चुनाव सुधार बिल क्या है | Chunav sudhar bill kya hai in hindi | फर्जी मतदान रोकने के लिए आधार कार्ड से जल्द जुड़ेगा पहचान पत्र

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *