San Francisco Victorian House: हम लोगों ने अपनी पूरी जिंदगी में कई बार लोगों को घर शिफ्ट करते देखा है।क्या आपने घर को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते देखा है। आज हम यहां आपको फ्रांसिस्को से आई एक अनोखी खबर जिसमें घर एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते हुए वीडियो वायरल हुआ है। फ्रांसिस्को में हाल ही में कुछ एक ऐसा ही वाक्य सामने आया जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें एक घर ट्रक पर रखकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है।

San Francisco Victorian House 139 साल पुरानी 2 मंजिला इमारत

San Francisco Victorian House

रविवार के दिन सैन फ्रांसिस्को की सड़कों में से एक 139 साल पुरानी दो मंजिला इमारत गुजरी तो लोग उसका वीडियो बनाने लगे। दरअसल, इस विक्टोरियन हाउस को हाइड्रोलिक और ट्रक की मदद से नई जगह शिफ्ट किया जा रहा था। रिपोर्ट के मुताबिक इस 5,170 स्क्वायर फुट के घर को उसके मूल पते 807 फ्रेंकलिन सेंट से 635 फुलटन सेंड पर स्थानांतरित किया गया है, जो पुरानी जगह से बस कुछ ही दूरी पर था।

इसे भी पढ़ें: Good News: करीना कपूर खान ने आज एक बेटे को जन्म दिया, नए घर में हुए शिफ्ट

घर को एक से दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए शहर की कुल 15 एजेंसीयो से परमिशन ली गई है। इसके बाद घर को बड़ी सी लाॅरी में लोड किया गया। इसमें कई वर्कर शामिल थे। बड़ी सावधानी से इस दो मंजिल घर को मूव करवाया गया।

यह विक्टोरियन हाउस 807 फ्रैंकलीन स्ट्रीट में बसा हुआ था। इस घर को एरिया में हो रहे विकास कार्यो के लिए तोड़ा जाना था, लेकिन घर के मालिक ने इसे तोड़ने की वजह शिफ्ट करने का अनोखा फैसला लिया। इसे उसकी लोकेशन से 6 ब्लॉक्स आगे शिफ्ट किया गया। इसके लिए मालिक ने वेटरन हाउस मूवर फिल जॉय की मदद ली थी।

किस घर को शिफ्ट करने में मालिक को कई तरह की परेशानियां पर का सामना करना पड़ा है इसके लिए कुल 15 एजेंसियों से इजाजत ली गई थी, फिर घर को एक बड़े ट्रक पर लोड किया गय। इसमें कई वर्कर के एक्सपर्ट शामिल थे। इस शिफ्टिंग को प्लान करने में कई सालों का वक्त लग गया था। घर को शिफ्ट करने के दौरान सड़कों को खाली करवाया गया था और ट्रैफिक सिग्नल को भी बदलना पड़ा था। इसे बांस के इस्तेमाल से मुक्त किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.