डूरियन फ्रूट्स Musang king: मलेशिया के पेड़ पर लगा सोना, सरकार और किसानों के बीच छिड़ी जंग

नई दिल्ली: डूरियन फ्रूट्स Musang king के फायदे और इस्तेमाल, दक्षिण एशिया में एक खास फल होता है- डूरियन। इसका स्वाद जितना शानदार होता है, गंध उतनी ही खराब होती है। इसकी गंध इतनी खराब है कि थाईलैंड, जापान, सिंगापुर और हॉन्ग-कॉन्ग में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में इसे ले जाने पर ही बैन है। इसके बावजूद इस फल की डिमांड इतनी ज्यादा है कि एक किलो फल की कीमत 2000 रुपये हो सकती है। इसलिए इन्हें ‘पेड़ पर लगा सोना’ तक कहते हैं। अब इसी सोने के पीछे मलेशिया के किसानों और सरकार से समर्थन पाने वाले कंसोर्टियम के बीच जंग छिड़ गई है।

डूरियन फ्रूट्स Musang king के फायदे और इस्तेमाल डूरियन फल क्या है

डूरियन फ्रूट्स Musang king के फायदेइस डूरियन की एक खास प्रजाति होती है मुसांग किंग। इसके एक पेड़ से किसान को साल भर में 1000 डॉलर यानी करीब 75 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। मलेशिया के राउब शहर को इसका गढ़ कहा जाता है। हालांकि, इंसाइडर साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में वन विभाग से 15000 पेड़ काट डाले। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के डूरियन की मांग चीन में बढ़ गई है जो ज्यादातर फल थाईलैंड से लेता था लेकिन अब उसने मलेशिया से डील की है। इससे इनकी कीमत बढ़ गई है।

अब तक जो सरकार इनकी खेती में दखल नहीं देती थी, वह देने लगी है। दरअसल, ज्यादातर पेड़ सरकारी जमीन पर लगे थे और किसानों का कहना है कि वे अपने खेतों को कानूनी रूप से हासिल करने की कोशिश कई साल से कर रहे हैं, लेकिन उनके आवेदन लटके हुए हैं। सरकार ने भी कभी इसे लेकर सवाल नहीं किया लेकिन किसानों का कहना है कि निर्यात का फायदा देखकर अब उनके रोजगार पर लात मारी जा रही है। इस सबके बीच रॉयल पहान्ग डूरियन ग्रुप से विवाद खड़ा हो गया है। इसका सरकारी कृषि विभाग से समझौता है। इसमें देश के शाही परिवार से भी सदस्य शामिल हैं और खुद सुल्तान की बेटी इसकी अध्यक्ष हैं।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी आज e-RUPI डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ार्म करेंगे लॉन्च, जानिए ई-रूपी क्या है, इसका इस्तेमाल कहां-कहां किया जाएगा

सरकार और किसानों के बीच छिड़ी जंग

डूरियन फ्रूट्स Musang king के फायदेपिछले साल सरकार ने इसे 5500 एकड़ की जमीन दे दी जबकि यहां पहले से किसानों के एक हजार मूसांग किंग के पेड़ थे। संगठन ने किसानों से कहा कि उनकी जमीन लीज पर दी जा सकती है और इसके लिए एक बार में एक एकड़ के लिए 1400 डॉलर की फीस देनी होगी लेकिन बदले में किसानों को अपनी फसल संगठन को ही करीब 8.6 डॉलर प्रति किलो में बेचनी होगी। किसानों को यह मंजूर नहीं था क्योंकि वे अभी करीब 13 डॉलर प्रति किलो पर अपनी फसल बेच रहे हैं।

किसानों ने सवाल किया है कि आखिर सरकार ने जमीन संगठन को क्यों दी, उन किसानों को क्यों नहीं जो 30-40 साल से यहां काम कर रहे हैं और जिन्होंने अपनी मेहनत से इस खास फल को एक ब्रैंड बना दिया है। संगठन का कहना है कि वह किसानों को फायदा देना चाहता है और उनके अधिकार सुरक्षित करना चाहता है जबकि किसानों ने इसे गुलामी की साजिश करार दिया है।

इसे भी पढ़ें: Jio phone Buy1 Get 1 Offer: जिओ फोन यूजर्स के लिए कंपनी लेकर आई एक के साथ एक फ्री ऑफर, जल्द उठाएं लाभ

आइए जानते हैं इस फल के फायदे और इस्तेमाल के बारे में

डूरियन फ्रूट्स Musang king के फायदे

  • हृदय को रखे स्वास्थ्य

ड्यूरियन फल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।इसके अंदर फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण यहां शरीर के अंदर से बुरे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने मे मदद करता है।

ड्यूरियन फ्रूट को दिल के लिए सबसे उत्तम फल माना गया है।क्योंकि इसके अंदर वहां सभी मिनरल्स और विटामिंस है जो एक स्वस्थ शरीर को चाहिए ।

  • एनीमिया में फायदेमंद Durian Benefits Eating in Hindi

ड्यूरियन फ्रूट के अंदर फोलेट, विटामिन C , A होने के करण ये तत्व शरीर के अंदर हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है।फोलेट का कार्य है कि वहां खून में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में सहायता करता है।

  • कैंसर से रक्षा 

ड्यूरियन फ्रूट के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा कई गुना अधिक होने के कारण यहां कैंसर जैसी सेलो का जन्म होने से रोकता है।ड्यूरियन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसकी पुष्टि 2010 के एक अध्ययन में दी गई।

इस फल के अंदर विटामिन, पोषक तत्व, कार्बनिक योगिक कैंसर जैसी कोशिकाओं को उत्पन्न होने से रोकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी इस फल के द्वारा रोका जा सकता है यह फाइल ट्यूमर की कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोक सकता है

  • हाई ब्लड प्रेशर को रोके

ड्यूरियन फ्रूट हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करके रखता है। 2015 के एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई थी, कि इस फ्रूट के अंदर पोटेशियम की मात्रा रहती है।

सोडियम के स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए पोटेशियम का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शरीर के अंदर सोडियम की मात्रा कम होना चाहिए तभी ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। शिराएं और धनिया को आराम मिलता है।रक्त का संचार बिना किसी बाधा के होता रहता है।

  • हड्डी के क्षरण को रोके

ड्यूरियन फ्रूट हड्डी के चरण को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसके अंदर पाया जाने वाला पोटैशियम का कार्य होता है कि वहां कैल्शियम को हड्डियों में जमने से रोके इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले हैं।

विटामिन और पोषक तत्व एंटी ऑक्सीडेंट शरीर से विषैले कणों को हटाने का कार्य करते हैं। जिससे कि हड्डियां में मजबूती मिलती है।

  • इम्यूनिटी को बढ़ाएं

ड्यूरियन फ्रूट के अंदर इम्यूनिटी को बढ़ाने का फार्मूला छुपा हुआ है।फल के अंदर पाए जाने वाला फाइबर पेट को साफ रखता है।वैज्ञानिक अध्ययन में यह बात सिद्ध हो गई है, कि इम्यूनिटी का सीधा संपर्क पेट से होता है।पेट अगर साफ रहेगा तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा शरीर की 90% बीमारियो जड़ पेट है। इम्यूनिटी का भी 70% हिस्सा पेट से होता है।

  • त्वचा को रखें सुरक्षित

डूरियन फ्रूट इस फल के सेवन करने के बाद आपकी त्वचा को वहां सभी प्रोटेक्शन सुरक्षा मिलेगी जो उसको अन्य फलों से नहीं मिलती है।फल में पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिंस आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।

  • वजन को कम करे

डूरियन फ्रूट में वजन कम करने का बेहतरीन फार्मूला छुपा हुआ है।क्योंकि इस फल के अंदर अघुलनशील फाइबर होता है।जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। इस फ्रूट्स को सुबह अगर खाली पेट खाया जाए तो यह पूरे दिन भूख नहीं लगने देता है।जिससे शरीर को पूरा पोषण इस फल के माध्यम से मिल जाता है। कार्बोहाइड्रेट्स और फेट की संपूर्ण मात्रा नहीं मिलने के कारण वजन नियंत्रण में रहता है।

ड्यूरियन फ्रूट इसका इस्तेमाल

  1. इस ड्यूरियन फ्रूट का इस्तेमाल आइसक्रीम को टेस्टी बनाने के लिए किया जाता है।
  2. इसका इस्तेमाल बर्थडे केक बनाने में उपयोग कर सकते हैं।
  3. ड्यूरियन फ्रूट के बीज निकालकर इसके गूदे को जेैम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  4. इस फ्रूट को किसी अन्य फल के साथ मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है।
  5. इस फ्रूट की खीर भी बनाई जा सकती है। Durian Benefits Eating in Hindi
  6. ड्यूरियन फ्रूट के बीच को निकाल कर उसके गूदे को मिक्सर में पीस कर चटनी में उपयोग किया जा सकता है।
  7. इस फ्रूट को अंडे के साथ फेट कर आमलेट में उपयोग किया जा सकता है।
  8. ड्यूरियन फ्रूट का जूस के रूप में उपयोग कर सकते