Aapke Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai : आपके नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड है यह आप घर बैठे आसानी से पता कर सकते हैं। हर दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही है जिनमें किसी दूसरे लोगों के नाम से सिम रजिस्टर का उपयोग कर रहे है और बड़ी से बड़ी धोखाधड़ी को अंजाम भई दे रहे हैं ।

Aapke Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai

इस फ्रॉड से बचने के लिए सरकार द्वारा इसके लिए बहुत ही बड़ा सिस्टम लॉन्च किया गया है जिस सिस्टम की मदद से आप Aadhar card Sim check कर पाएंगे कि आप के नाम कितनी सिम रजिस्टर है और कितनी अभी तक एक्टिव है यह प्रक्रिया चेक करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप सीधे अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। सरकार के द्वारा अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम tafcop  है जिसकी मदद से आप अपने नाम से कितने मोबाइल रजिस्टर्ड है यह आसानी से पता लगा सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा है कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जानने में मदद भी मिलेगी कि उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं और इसी के साथ ही वहीं नंबर को ब्लॉक करने की भी रिक्वेस्ट आसानी से डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aadhar card बनाने की प्रक्रिया, ऐसे चेक करें अपना ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस

अब आप के नंबरों को कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाएगा – Aapke Aadhar Number Se Kitne Sim Link Hai 

 पूरे विश्व में ऐसे बहुत सारे गलत काम सामने आ रहे हैं जिसको देखते हुए सरकारें भी चिंतित है और इसी के साथ कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं। जिसमें गैर कानूनी काम करने के लिए लोग चोरी-छिपे दूसरों के नाम से सिम निकलवा लेते हैं और  उन को ब्लैकमेल करते हैं और धमकी जैसी वारदातों को अंजाम देते हैं। वह सिम किसके नाम पर हैं यह उन्हें भी पता नहीं चलता। अगर आपके अंदर ऐसा कोई भी डाउट है कि आपके नाम से मोबाइल नंबर से कोई गैर कानूनी काम कर रहा है तो आप इसे 5 मिनट में चेक कर सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम निकली हुई है  और कितनी अभी एक्टिव है अगर आपके नाम से कोई भी सिम निकली हुई है तो आप उसे  1 मिनट में डीएक्टिवेट भी करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aadhar New Rule 2022 in Hindi | आधार के नियम में हुआ बदलाव | जाने आधार के नए नियम

आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं कैसे पता करें – How to know how many SIMs are registered in Your Name

आप सभी को बता दें कि हम कुछ टिप्स आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसके मदद से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम से कितने नंबर रजिस्टर्ड है। इसके लिए आप नीचे दिए गए टिप्स को  फॉलो जरूर करें।

  • सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करना है।
  •  उसके बाद आपको कोई भी अपना एक नंबर जो आपके नाम से रजिस्टर है वह एंटर करना है।
  •  अब आपको इसके नीचे दिए हुए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  •  रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके नाम से जितने भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट दिखाई देगी।
  • आपके नाम से कब सिम निकली हुई है कव एक्टिव हुई और कब बंद हुई है सब पता चल सकता है।
  •  अगर आपके पहले कोई मोबाइल नंबर था और आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं अब कोई और उपयोग कर रहा है तो आप उन नंबरों को भी ब्लॉक करवा सकते हैं।

FAQ :

Q: आधार कार्ड से कितने सिम है कैसे पता करें?

Ans: आपको सबसे पहले ब्राउजर में जाकर http://tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट को ओपन करना है। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको इसमें अपना प्राइमरी नंबर देना होगा इसके बाद आपको OTP के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी। इससे आपके फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
Q : आधार कार्ड से कितने सिम चल रहे हैं इसकी अधिकारिक वेबसाइट क्या है?
Ans: tafcop.dgtelecom.gov.in
Q: आधार से नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें?

Ans: आधार से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं पता करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट uidai.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Aadhaar Services के अंतर्गत Verify An Aadhaar Number के विकल्प को चुने। फिर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर Proceed And Verify Aadhaar के बटन को चुने। इसके बाद आपके सामने आधार का स्टेटस ओपन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *