अमेरिका में कई दिनों से चल रही चुनावी हलचल अब थोड़ी कम होने लगी है। इससब के बीच पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नई किताब रिलीज हुई है। जो कि एक राजनीतिक संस्मरण है। “ए प्रॉमिस लैंड” में अमेरिका और अन्य देशों के कई नेताओं के बारे में जिक्र किया है। जिसमें राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल है। बता दे कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ओबामा के कार्यकाल के दौरान सत्ता में थी।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा “ए प्रॉमिस लैंड” में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र किया है। अपनी किताब में उन्होंने कांग्रेस नेता को नर्वस और कम योगिता वाला बताया है। इसमें भाजपा नेताओं को राहुल गांधी पर चुटकी लेने का मौका दे दिया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है, कि राहुल की जैसे ही देश में बेज्जती कम होने लगती है। वो विदेश से करवा लेते हैं। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी उन पर तंज कसा है।

समरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है। समीक्षा में कहा गया है। हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है। लेकिन महिला के अंदर के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद है जैसे सोनिया गांधी।

मनमोहन सिंह को ईमानदार और शांत बताया

मनमोहन सिंह के कार्यकाल वाली UPA सरकार के समय नवंबर 2009 ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल भारत दौरे पर आए थे। तब मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण कौर ने ओबामा परिवार के लिए डिनर भी रखा था। बराक ओबामा अमेरिका के पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति थे। ओबामा ने मनमोहन सिंह को शांत और ईमानदार बताया है।

उन्होंने अपनी किताब में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का उल्लेख करते हुए। ओबामा लिखते हैं कि नेता उन्हें स्ट्रीट स्मार्ट वॉसेज की याद दिलाते हैं। जो एक समय में शिकागो चलाते थे।

ओबामा ने मोदी को भारत का रिफॉर्मर इन चीफ बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टाइम मैगजीन ने 2015 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था। उस वक्त ओबामा ने टाइम्स मैगजीन में लिखे आर्टिकल में मोदी को भारत के रिफॉर्मर इन चीफ बताया था। ओबामा ने लिखा था कि गरीबी से लेकर प्रधानमंत्री तक का उनका सफर ऐसा है। जिसमें भारत की तरक्की का जोश और संभावनाएं नजर आती है।

ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। अमेरिका के पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *