Flipkart : केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। फ्लिपकार्ट पर अपने मंच के जरिए गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले घरेलू प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है। CCPA की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी पर अपने मंच पर खराब गुणवत्ता के प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Flipkart पर 598 कुकर वापस मंगाने और पैसे लौटाने का आदेश

Flipkart

सेन्ट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने खराब क्वॉलिटी के प्रेशर कुकरों की बिक्री होने देने पर फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया। उसके प्लेटफॉर्म से ऐसे 598 कुकरों की बिक्री हुई थी। CCPA ने फ्लिपकार्ट को आदेश दिया है कि वह उन सभी ग्राहकों से कुकर वापस मंगाए और उनके पैसे वापस करे। यह काम जल्द से जल्द हो इसके लिए अथॉरिटी ने फ्लिपकार्ट को 45 दिनों के भीतर अनुपालन रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है। साफ है कि कंज्यूमर ही किंग है, उसके अधिकारों का सम्मान करना ही होगा, फिर चाहे कोई छोटा दुकानदार हो या फिर बड़ी से बड़ी कंपनी। अगर उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन हुआ तो उन्हें जुर्माना या मुआवजा भरना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: Flipkart Offer : फ्लिपकार्ट दे रहा है फ्री में शॉपिंग करने का सुनहरा मौका, ₹100 से ₹10,000 तक शॉपिंग बिल्कुल फ्री

सीसीपीए के अनुसार, फ्लिपकार्ट ने अपनी ‘उपयोग की शर्तों’ में उत्पाद के प्रत्येक चालान पर ‘फ्लिपकार्ट द्वारा संचालित’ का उल्लेख किया है और विभिन्न लाभों के वितरण के लिए विक्रेताओं को ‘गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज’ के रूप में वर्गीकृत किया है। यह इस मंच पर प्रेशर कुकर की बिक्री में ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा निभाई गई भूमिका को स्पष्ट करता है।

प्राधिकरण ने आगे कहा कि फ्लिपकार्ट ने अपने मंच पर ऐसे प्रेशर कुकर की बिक्री के माध्यम से कुल 1,84,263 रुपए का शुल्क कमाया है। CCPA ने उपभोक्ताओं के बीच उत्पादों की गुणवत्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू किया है। हेलमेट, घरेलू प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलेंडर ये तीन उत्पाद हैं जिन पर सीसीपीए अपने अभियान में ध्यान केंद्रित कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: डाकघर में मिल रहा है यह जबरदस्ती स्कीम, सिर्फ 300 रुपए जमा करने पर मिल रहा है 16 लाख का फायदा, जानें

One thought on “अगर आपने भी Flipkart से खरीदा है ये सामान तो हो जाएं सावधान, घटिया क्वालिटी पर कंपनी के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई”

Leave a Reply

Your email address will not be published.