India’s First Cryptocurrency Index IC15: क्रिप्टोकरेंसी को ट्रैक करने के लिए भारत का पहला क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स लॉन्च हो गया है। मुंबई की फाइनेंशियल कंटेट प्रोवाइडर कंपनी टिकरप्लांट ने अपने ऐप क्रिप्टोवायर के जरिए इसे लॉन्च किया है। इसे आईसी-15(IC15) नाम दिया गया है. कंपनी के मुताबिक यह दुनियाभर के 15 नामी लिक्विड क्रिप्टोकरेंसी के परफॉर्मेंस को ट्रैक करता है और बाजार के नियमों पर आधारित व्यापक मार्केट इंडेक्स है.

आईसी-15 के इंडेक्स के टॉप क्रिप्टोकरेंसी में बिटकॉइन, एथेरियम, बिटकॉइन कैश, चेन लिंक, पोल्का डॉट, कार्डानो, लिटेकॉइन, एवलॉन्च, बाइनेंस कॉइन, सोलाना, एक्सआरपी, सीबा इनु, टेरा, यूनीस्वैप और डोजीकॉइन शामिल हैं।

India’s First Cryptocurrency Index IC15 kya hai | इंडेक्स IC15 क्या है

Index IC15IC15 के लॉन्च पर, Cryptowire के प्रबंध निदेशक जिगीश सोनागारा ने कहा, “यह न केवल ‘learn before earn’ पर जोर देगा, बल्कि यह अधिक शक्तिशाली हस्तक्षेप के माध्यम से उद्योग की सेवा करेगा।”

इंडेक्स को क्रिप्टो बाजार के अंदर खनन और वास्तविक बेंचमार्क और दर्पणों की वास्तविक तस्वीर को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आसान शब्दों में कहें तो आपको बता देते है कि यह उद्योग का बैरोमीटर है, जो पूरे बाजार की भावना का प्रतिनिधित्व करता है। महत्वपूर्ण रूप से, सरकार, आरबीआई और सेबी पहले से ही आम जनता को “उच्च जोखिम” के रूप में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)  के प्रति सचेत कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Aadhar New Rule 2022 in Hindi | आधार के नियम में हुआ बदलाव | जाने आधार के नए नियम

India’s First Cryptocurrency Index IC15 कंपनी का दावा 80% से ज्यादा बाजार कवर किया

  • इंडेक्स की बेस वैल्यू 10,000 पर सेट और बेस डेट 1 अप्रैल 2018 है। 1 जनवरी 2022 तक इंडेक्स ओपन वैल्यू 71,463.30 पॉइंट थी। कंपनी ने कहा कि इंडेक्स बाजार की 80 प्रतिशत से ज्यादा गतिविधियों को कवर करता है।
  • यह एक क्रिप्टो के बाजार को ट्रैक करने का सबसे अच्छा टूल है

Crypto Index IC15 को लॉन्च करने का उद्देश्य क्या है?

कंपनी का कहना है कि आईसी-15 इंडेक्स (Crypto Index IC15) को लॉन्च करने का उद्देश्य पूरे क्रिप्टो और ब्लॉकचेन इकोसिस्टम के नॉलेज सर्किल को बढ़ाना है। क्रिप्टोवायर के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जिगीश सोनागारा ने बताया कि इंडेक्स के जरिए सीखकर बेहतर तरीके से कमाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp New Features 2022 in Hindi | व्हाट्सऐप पर आ रहे हैं ये शानदार फीचर | एंड्रॉयड से आईफोन पर होगी चैट ट्रांसफर

क्रिप्टोवायर दिसंबर 2021 मे लॉन्च हुआ था

टिकरप्लांट ने दिसंबर 2021 में सुपर ऐप क्रिप्टोवायर लॉन्च किया था। यह क्रिप्टो यूजर्स को रियल टाइम मार्केट प्राइस, न्यूज, नॉलेज और रिसर्च के बारे में बताता है। टिकरप्लांट क्रिप्टो यूनिवर्सिटी नाम के अपने क्रिप्टो यूट्यूब चैनल के जरिए डिजिटल लेन देन सीखने में मदद करता है।

Crypto Index IC15 के फीचर्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

यह सूचकांक 80 प्रतिशत से अधिक बाजार गतिविधियों पर गौर करेगा। इस प्रकार, मौलिक रूप से यह संबंधित बाजार की वास्तविक स्थिति को सामने लाएगा। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी।

पिछले कुछ साल से क्रिप्टोकरेंसी एक संपत्ति वर्ग के रूप में उभरा है। इसकी स्वीकार्यता बढ़ने के साथ लोगों की इसमें रुचि भी बढ़ रही है।

इसे भी पढ़ें: LIC Saral Pension Yojana New scheme 2022 | एलआईसी ने लॉन्च किया जबरदस्त प्लान एक बार पैसे जमा करने पर पूरी जिंदगी मिलेगा पेंशन

बयान के अनुसार, क्रिप्टोवायर की सूचकांक संचालन समिति हर तिमाही में इसे पुनर्संतुलित करेगी, उस पर नजर रखेगी और उसे क्रियान्वित करेगी। समिति में क्षेत्र के विशेषज्ञ, उद्योग से जुड़े लोग और शिक्षाविद शामिल हैं।

सूचकांक का आधार मूल्य 10,000 तय किया गया है तथा आधार तिथि एक अप्रैल, 2018 है।

सूचकांक आईसी15 में बिटकॉइन, एथेरियम, एक्सआरपी, लाइटकॉइन, बिनांस कॉइन, सोलाना, टेरा और चेनलिंक जैसी क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *