Maruti Suzuki launch hybrid car 2022: मारुति सुजुकी अगले साल भारतीय बाजार में स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड वाहन लॉन्च कर सकती है। कंपनी 2022 तक देश में भले ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च ना कर पाए लेकिन कंपनी ने विश्वास दिलाया है कि 2025 से पहले बाजार में मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार मौजूद होगी। कंपनी भारत सरकार की नीति के आधार पर बिना ईंधन के चलने वाली कारों पर काम कर रही है और प्रदूषण मुक्त यातायात मुहैया कराने के लिए ये काम जोरों पर है, ना सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें, बिल्क हाइड्रोजन फ्यूल सेल और फ्लैक्सी फ्यूल वाहनों पर भी कंपनी काम कर रही है।

हाइब्रिड पर GST कम करने की मांग (Maruti Suzuki launch hybrid car 2022)

Maruti Suzuki launch hybrid car 2022मारुति सुजुकी ने हाल में आयात घटाने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री के सामने एक प्रेजेंटेशन दी है। कंपनी ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार से हाइब्रिड पर GST कम करने की मांग की है ताकि EV की बराबरी पर हाइब्रिड को भी लाया जा सके। इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर मारुति सुजुकी के बारे में कई कयास लगाए जाते रहे हैं लेकिन अब कंपनी इस पर तेजी से काम कर रही है और अब EV की तस्वीर साफ होती नजर आ रही है। इन सबके बीच एक वैश्विक समस्या से मारुति सुजुकी भी जूझ रही है जो सेमीकंडक्टर चिप की तंगी है। नवंबर में कंपनी की साल-दर-साल बिक्री और उत्पादन दोनों में बड़ी कमी दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें: Flipkart TV Days Sale 2021: फ्लिपकार्ट पर चल रहा है टीवी डेज सेल 17 हजार रुपये में खरीदें 50-इंच का गजब 4K Smart TV बहुत सारे फीचर्स के साथ

माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ नई विटारा ब्रेजा का फीचर्स

ताजा लॉन्च की बात करें तो कंपनी जल्द भारत में माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ नई विटारा ब्रेजा पेश करने वाली है। इसके अलावा कंपनी नई 6 और 7-सीटर SUV पर भी काम कर रही है जिसे XL6 के साथ बेचा जाएगा। इस SUV को नई जनरेशन अर्टिगा भी माना जा रहा है और यह भी कहा जा रहा है कि ये नई कार अर्टिगा की जगह बाजार में पेश की जाएगी। मारुति सुजुकी भारत में बेहद पसंद किया जाने वाला ब्रांड है और कंपनी ने पहले ही अपना इरादा साफ कर दिया है कि किफायती इलेक्ट्रिक वाहन पेश करना लक्ष्य है। ऐसे में अगर 7 लाख रुपये के बजट में EV मिलती है तो निश्चित तौर पर ग्रीन मोबिलिटी को तेजी से अपनाने में बड़ी मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *