फुटबॉलर नेमार का जीवन परिचय :  फुटबॉल पूरी दुनिया में काफी पसंद किए जाने वाला खेल है । फुटबॉल की दुनिया में अगर बात खिलाड़ी की जाए तो क्रिस्टीयानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी  के बाद अगर किसी का नाम आता है तो वह है नेमार जूनियर का। नेमार एक बेहतरीन ब्राजीलियन फुटबॉलर है, और उन्होंने फुटबॉल की दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। नेमार ने इंटरनेशनल फुटबॉल के क्षेत्र में वर्ष 2009 में कदम रखा था, और उसके दो साल बाद ही वर्ष 2011-12 में उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम कर लिया।

नेमार स्पेनिश क्लब ‘एफसी बर्सिलोना’ और ब्राजील राष्ट्रीय टीम के लिए फॉरवर्ड एवं सिंगर के रूप में खेलते हैं। वह राष्ट्रीय टीम के कप्तान भी हैं। नेमार ने छोटी सी उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और अपने करियर मे उन्होंने कई उपलब्धियां भी लगातार हासिल की हैं। वर्ष 2011 में नेमार को, वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोल के लिए वर्ल्ड सॉकर यंग प्लेयर ऑफ द ईयर और फीफा पुस्कस पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

आपको बता दे कि नेमार के पिता भी एक पेशेवर फुटबॉलर थे, लेकिन घर की आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए अपने फुटबॉल के कैरियर को छोड़ दिया। लेकिन उनके फुटबॉल खेलने के सपने को पूरा किया उनके बेटे नेमार जूनियर ने। आइए जानते हैं नेमार की जीवनी पूरी डिटेल में।

फुटबॉलर नेमार का जीवन परिचय – Neymar junior Biography in Hindi

फुटबॉलर नेमार का जीवन परिचय

  • नाम  :    नेमार डा सिल्वा सेंटोस जुनियर
  • उपनाम  :   जोइया, ने, नेमारविल्हा, नेमार जूनियर
  • जन्म  :     5 फरवरी 1992
  • जन्म स्थान  :    मोगी दास क्रुजिस, साओ पाउलो (ब्राजील)
  • माता  : नदीने दा सिल्वा
  • पिता  : नेमार सेंटोस सीनियर
  • पेशा  :    फुटबॉलर
  • टीम में जगह  :    फॉरवर्ड के रूप में
  • कोच/ मेंटर  :    रोगेरियो माइकल (ब्राजील टीम)                            गेरार्ड लोपेज (एफसी बर्सिलोना)
  • राष्ट्रीयता  :    ब्राजीलियन
  • पोजीशन (Position) : फॉरवर्ड
  • जर्सी नंबर (Jersey Number) : 11
  • कोच / मेंटर (Coach/Mentor) रोगेरियो माइकल (ब्राज़ील टीम) गेरार्ड लोपेज़ (एफसी बार्सिलोना)
  • राशि (Zodiac) : कुंभ राशि

नेमार के करियर की शुरुआत – Neymar career highlights

यहां पर अगर हम सव नेमार के कैरियर की शुरुआत की बात करें तो 11 वर्ष की उम्र से ही नेमार ने ‘सेंटोस एफसी क्लब’ के लिए खेलना शुरू कर दिया था। इसमें वे अलग-अलग ग्रुप में खेलते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और टीम में आगे बढ़ना लगातार जारी रखा। आखिरकार, 17 साल की उम्र में उन्हे ‘सैंटोस एफसी क्लब’ की तरफ से उनका पहला कॉन्ट्रैक्ट हासिल हुआ।

इसे भी पढ़ें: Vandana Luthra : वीएलसीसी हेल्थ केयर लिमिटेड की फाउंडर वंदना लूथरा की सफलता की कहानी, सिर्फ 2000 रु हुई शुरू , जानिए कैसे

वर्ष 2009 में अपने 17 साल की उम्र में नेमार ने ‘सेंटोस एफसी कल्ब’ के लिए सीनियर टीम के साथ अपना डेब्यू मैच खेला। इसके बाद वे जल्द ही अपनी टीम में सबसे मूल्यवान स्कोरर में से एक बन गए और बाद में उन्होंने अपनी टीम को ‘लिबर्टाडोरेस कप’ जीताने में मदद की।

नेमार ने अपने क्लब ‘सेंटोस एफसी (FC) क्लब’ के लिए खेलते हुए 103 मैचों में कुल 154 गोल दागे। जब वे 14 वर्ष के थे तो ‘रियल मेड्रिड अकादमी’ द्वारा उन्हें अपनी टीम मे जगह दिया गया, लेकिन अपने पुराने क्लब ‘सेंटोस एफसी (FC) क्लब’ की तरफ से बेहतर वेतन मिलने की वजह से वे इसी क्लब मे वापस रुक गए थे।

दक्षिण अमेरिकी चैंपियनशिप में खेलते हुए उन्होंने वर्ष 2011 के वर्ल्ड कप में बरका के खिलाफ खेला। इस मैच में उनकी टीम को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन लियोनेल मेस्सी और इनिएस्ता के बाद नेमार को इस टूर्नामेंट का तीसरा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया।

नेमार ने वर्ष 2009 में अंडर-17 चैंपियनशिप में ब्राजील का प्रतिनिधित्व करते हुए शुरुआती मैचों में ही जापान के खिलाफ एक स्कोर किया और कुछ इस तरह उनका शुरुआती करियर काफी अच्छे तरीके से आगे बढ़ता चला गया।

नेमार जूनियर का अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल करियर – Neymar international career

दक्षिण अफ्रीका में हुए 2010 के ‘वर्ल्ड कप (World Cup) में खेलते हुए नेमार जूनियर ने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की। उस समय नेमार केवल 18 वर्ष के थे, और अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में उन्होंने अपनी टीम के लिए एक गोल भी किया।

वर्ष 2012 में उन्होंने लंदन में हुए ‘लंदन ओलंपिक’ खेलों में नामित किया गया था, और अपनी टीम की तरफ से खेलते हुए उन्होंने अपनी टीम को फाइनल में ले जाने में मदद की। हालांकि मैक्सिको कि टीम ने उनकी टीम को 2-1 से हरा दिया। इसके बाद वर्ष 2013 में ‘एफसी बर्सिलोना’ के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से ठीक पहले नेमार ने स्पेन के खिलाफ फाइनल में एक गोल किया और ब्राजील के साथ कॉन्फ़िगरेशन कप (Configuration Cup) जीता। इस टूर्नामेंट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें टूर्नामेंट का एमवीपी (MVP) का नाम दिया गया।

इसके बाद नेमार ने अजाक्स के खिलाफ अपने यूसीएल की शुरुआत की, और उसी प्रतियोगिता में उन्हें सेल्टिक के खिलाफ अपने पहले एफसी क्लब कि हैट्रिक मिली। वर्ष 2014-15 का सीजन उनके लिए एक सफल सीजन साबित हुआ। इसमें उन्होंने अपने 50 ऑफिशियल आउटिंग गोल में से 43 गोल के साथ लियोनेल मेस्सी के बाद बर्सिलोना के दूसरे टॉप स्कोरर रहे।

इसमें नेमार 11 गोल के साथ इस कप में टॉप स्कोरर और चैंपियंस लीग में 10 गोल के साथ जॉइंट टॉप स्कोरर रहे, जो कि लियोनेल मेस्सी और रियल मेड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बराबर था।

वर्ष 2014 फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) में ब्राजील कि टीम ने 6ठवें वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, जिसमें नेमार ब्राजील के मेन स्टार थे। नेमार ने इस टूर्नामेंट में 4 गोल किए। हालांकि, कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में वे घायल हो गए थे और जर्मनी के खिलाफ सेमी फाइनल में नहीं खेल सके।

वर्ष 2015-16 के दौरान नेमार स्वास्थ्य समस्याओं के कारण ‘यूईएफए (UEFA) सुपर कप’ खेलने से चूक गए थे। लेकिन वर्ष 2015 के ‘फीफा बैलन डी’ऑर’ के लिए उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया था, जहां वे तीसरे स्थान पर रहे। इसके बाद उन्होंने ‘कोपा डेल रे कप’ फाइनल में सेविला के खिलाफ गोल करके अपनी टीम को लगातार दूसरी बार घरेलू डबल जिताया। नेमार को कोपा अमेरिका के लिए उनकी टीम का कप्तान भी बनाया गया, लेकिन दूसरे ही मैच में उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

वर्ष 2014 फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) में ब्राजील कि टीम ने 6ठवें वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया, जिसमें नेमार ब्राजील के मेन स्टार थे। नेमार ने इस टूर्नामेंट में 4 गोल किए। हालांकि, कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में वे घायल हो गए थे और जर्मनी के खिलाफ सेमी फाइनल में नहीं खेल सके।

वर्ष 2015-16 के दौरान नेमार स्वास्थ्य समस्याओं के कारण ‘यूईएफए (UEFA) सुपर कप’ खेलने से चूक गए थे। लेकिन वर्ष 2015 के ‘फीफा बैलन डी’ऑर’ के लिए उन्हें शॉर्टलिस्ट किया गया था, जहां वे तीसरे स्थान पर रहे। इसके बाद उन्होंने ‘कोपा डेल रे कप’ फाइनल में सेविला के खिलाफ गोल करके अपनी टीम को लगातार दूसरी बार घरेलू डबल जिताया। नेमार को कोपा अमेरिका के लिए उनकी टीम का कप्तान भी बनाया गया, लेकिन दूसरे ही मैच में उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें: सुधा मूर्ति जीवनी ( About Sudha Murthy in Hindi ) | सुधा मूर्ति द्वारा किए गए कार्य और उनकी पुस्तकें

नेमार को मिले पुरस्कार और सम्मान

  • 2011  :   वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला।
  • 2011  :    वर्ष का सर्वश्रेष्ठ गोल करने के लिए फीफा पुस्कस अवार्ड जीता।
  • 2013  :   फीफा फेडरेशन कप में ‘गोल्डन बॉल’ जीता।
  • 2013  :   फीफा कॉनफेडरेशन कप ब्रोंज शू।
  • 2013  :   फीफा कॉनफेडरेशन कप ड्रीम टीम।
  • 2014  :   फीफा वर्ल्ड कप ब्रोंज बूट ।
  • 2014  :   फीफा वर्ल्ड कप ड्रीम टीम ।
  • 2014  :   सांबा गोल्ड।
  • 2015  :   फीफा वर्ल्ड इलेवन ।
  • 2015  :   सांबा गोल्ड।
  • 2014-15  :    इस सीजन में ‘ला-लीगा’ का बेस्ट वर्ल्ड प्लेयर नामित किया गया ।

इसके अलावा नेमार जूनियर ने बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है, और इन्हें बहुत से सम्मान से सम्मानित किया गया है।

नेमार का जन्म और परिवार (Neymar Birth and Family)

नेमार डा सिल्वा संटोस जूनियर का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ, जिसका सम्बन्ध खेल में रहा है। इनके पिता भी ब्राज़ील के पूर्व प्रोफेशनल फुटबॉल खिलाड़ी हैं। नेमार ने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए और ब्राज़ील के कई अन्य लोगों की तरह स्ट्रीट फुटबॉलर के रूप में खेलना शुरू किया। तब इनके पिता ने इनके खेल को गंभीरता से लिया और उनके इस खेल में उनकी मदद की, ताकि वे एक प्रोफेशनल फुटबॉलर बन सकें।

नेमार जूनियर का निजी जीवन 

फुटबॉलर नेमार का जीवन परिचय

नेमार जूनियर अविवाहित है। लेकिन उनकी तीन गर्लफ्रेंड रह चुकी हैं, जिसमें एलीसाबेथ मार्तिनेज, ब्रुना मर्क्यूजिन, और कैरोलिना डेंटस हैं।

वर्ष 2011 में उनकी गर्लफ्रेंड बनी कैरोलिना डेंटस से उन्हें एक बेटा भी है। जिनका नाम है, डेवी लुक्का डा सिल्वा सेंटोस। हालांकि उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी नहीं की है, और वे अविवाहित है। जबकि उनका बेटा डेवी लुक्का डा सिल्वा सेंटोस, नेमार के साथ ही रहता है।नेमार जूनियर की एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम है- राफेल्ला ब्रेकन।

नेमार जूनियर की जिंदगी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • वर्ष 2013 में ‘बार्सिलोना एफसी’ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले नेमार मेडिकल टेस्ट पास कर रहे थे, फिर डॉक्टर ने उन्हें स्पेनिश फुटबॉल के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए वजन बढ़ाने की सलाह दी थी।
  • नेमार अपने शुरुआती समय में काफी खुश थे और उनके करिबी दोस्तो में लियोनेल मेस्सी और लुईस सुआरेज भी है।
  • वर्ष 2011 और 2013 में नेमार जुनियर पर टैक्स चोरी का आरोप लगा था जिसके लिए उन्हें 1.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना भरना पड़ा था।
  • नेमार अब तक कई खूबसूरत महिलाओं को डेट कर चुके हैं, जिसमें अभिनेत्री बारबरा इवांस और क्लो ग्रेस मोरेट्ज के अलावा कैरोलिन कैपुटो और कई अन्य  मॉडल के साथ उनका रिश्ता रह चुका है।
  • नेमार का सबसे लंबा रोमांस स्टार ब्रूना मरकेजीन के साथ था, जिन्होंने नेमार को धोखा देने की अफवाहों के बाद छोड़ दिया।
  • नेमार इंस्टाग्राम पर शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय एथलीट की सूची में नौवें स्थान पर है और इंस्टाग्राम पर नेमार को 128 मिलियन से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इसके बारे मे उन्होंने एक बार कहा था कि, “मुझे लगता है कि इंस्टाग्राम मुझे सूट करता है लोग जानते हैं, मैं हर समय इसका उपयोग करना पसंद करता हूं ।

FAQ

Q: नेमार का फुल नाम क्या है ( Neymar jr full name)

Ans: Neymar da Silva Santos Júnior

Q: Neymar net worth

Ans: Neymar का Net Worth $200 million है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *