Dry Lips home remedies : सर्दियां आते ही बच्चे और बड़े सभी फटे होंठों से परेशान रहते हैं। ऐसे में मौसम के बदलते ही हमें अपना स्किन केयर रुटीन भी बदल लेना चाहिए। ठंड का असर फेस और लिप्स पर सबसे ज्यादा दिखता है। ड्राई लिप्स चेहरे की खूबसूरती को तो कम करते ही हैं साथ ही दर्द भी देते हैं कई बार तो फटे होंठ से ब्लड भी आने लगते हैं। फटे होंठ खूबसूरती में किसी दाग से कम नहीं लगते। आइए जानते हैं फटे होंठ का इलाज |फटे होठ कैसे सही करें |फटे होंठों का उपचार|फटे होठों का कारण आप रुखे-सूखे होंठों को मुलायम बनाने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

सर्दियों में होंठ फटने का क्या कारण है Dry lips home remedies in hindi

Dry lips home remedies in hindi

ठंड में होंठ फटने का कई कारण हैं। सबसे अहम वजह है शरीर में नमी का कम होना। सर्दियों में ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी लिप्स फटने लगते हैं। वहीं बार-बार चेहरे को साबुन से धोने और होंठों पर बार-बार जीभ लगाने से भी होंठ फटते हैं। कुछ लोग केमिकल वाले उत्पादों का भी उपयोग करते हैं जिससे लिप्स ड्राई होने लगते हैं। वहीं होंठों पर एलर्जी या जलन होने से भी ड्राईनेस बढ़ जाती है। कम पानी पीने और ठंड ज्यादा पड़ने से भी स्किन ड्राई होने लगती है।

होंठ फटने का घरेलू उपाय|Dry lips home remedies

फटे होंठ को ठीक करने के बहुत सारे घरेलू उपाय हैं उनमें से कुछ उपाय नीचे दिए गए हैं आप उन उपायों का इस्तेमाल करके फटे होंठ को ठीक कर सकते हैं।

हल्दी का इस्तेमाल करें

अगर आपके होंठ इतने फट रहें हैं कि उनमें से खून आने लगा है, तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं। रोज़ाना रात को सोने से पहले ऐसा करें।अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं तो और भी जल्दी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में आपके बालों में भी हो रही है ऐसी परेशानी तो अपनाएं इन उपायों को जल्द मिलेगा फायदा

नारियल का तेल लगाएं 

नारियल का तेल भी फटे होठों पर लगाने से फायदा पहुंचाता है।आप अपने होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाएं। साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिलेगा।

फटे होंठ पर शहद लगाएं     

शहद का इस्तेमाल भी फटे होंठों के लिए किया जा सकता है। इससे होंठ मुलायम होते हैं और इनमें दर्द की समस्या भी कम होती है। अगर होंठों में दरारें पड़ रही हों तो वो भी इसको लगाने से भरने लगती हैं।

फटे होंठ पर मलाई लगाएं- Dry Lips home remedies

फटे होंठों पर मलाई भी काफी असरदार है। आप रोज़ाना सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई लगाएं और दो मिनट तक होंठों की मसाज करें।  इससे फंटे होठों की समस्या ख़त्म होगी और होंठ मुलायम होंगे।

इसे भी पढ़ें: Eyelash Care Tips : इन 3 टिप्स को अपनाकर पलकों को बनाएं घना, लम्बा और बेहद ही खूबसूरत

शक़्कर चीनी के साथ शहद का करें इस्तेमाल

आप दो चुटकी शक़्कर में दो बूंद शहद को मिलाकर होंठों पर स्क्रब की तरह से इस्तेमाल करें। इससे होंठों से निकलने वाली डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही होंठ मुलायम होंगे।

सर्दियों में होंठ को फटने से बचाने के लिए कुछ टिप्स

  • सर्दियों में बार-बार चेहरे को बहुत ठंडे या गर्म पानी से न धोएं। ज्यादा कलर, स्मैल या अल्कोहल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।
  • होंठों के आसपास की त्वचा की सफाई रखें।
  • लिप्स और त्वचा को सही तरीके से मॉइस्चराइज करें।
  • रात में सोने से पहले लिप बाम का इस्तेमाल अवश्य करें। फटे होंठ की समस्याओं को ठीक करने के लिए ये वाला लिप बाम product आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

फटे होठों का उपचार

Buy Now From Amazon

 

इसे भी पढ़ें: Superfoods for winter : ठंड से बचने के लिए रोज कीजिए इन 8 चीजों का सेवन, शरीर को मिलेगी अंदरूनी गर्मी

फटे होठों पर क्या ना करें

हमें फटे होठों की त्वचा को नोंच कर निकालने की इच्छा होती है। जिसके चलते कई बार होठों से खून भी निकलने लगता है जिसके चलते होंठ में दर्द भी होने लगता है और होंठ जल्दी ठीक भी नहीं हो पाते। मुंह के आसपास की त्वचा से छेड़खानी करने से मुंह के छाले भी हो सकते हैं, अगर आपको अक्सर ये समस्या होती है। सूखे या फटे होंठों पर बार-बार जीभ फिराना भी एक आदत सी होती है ऐसा करने से आपके होंठ और ज्यादा रुखे हो जाते हैं क्योंकि लार भाप बनकर उड़ जाती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। Fastkhabre इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपाय पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *