Aloe Vera Uses for Hair in Hindi : एलोवेरा जेल को बालों में लगाने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ आपकी कई हेयर प्रॉब्लम खत्म हो जाती है बल्कि इससे आपके बालों की क्वालिटी भी अच्छी होती है।बदलती जीवन शैली में लोग बालों की विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं, फिर चाहे वह बालों का झड़ना हो, पतला होना या फिर ग्रोथ में कमी। ऐसी कई परेशानियों के लिए एलोवेरा बेहतरीन उपाय है।

अगर आपको शाइनी और बाउंसी हेयर चाहिए? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको एलोवेरा जेल को अपने हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। सर्दी के मौसम में एलोवेरा जेल को बालों में लगाने के कई फायदे हैं। इससे न सिर्फ आपकी कई हेयर प्रॉब्लम खत्म हो जाती है बल्कि इससे आपके बालों की क्वालिटी भी हमेशा के लिए अच्छी हो जाती है। आइए, जानते हैं सर्दी के मौसम में बालों पर एलोवेरा लगाने के क्या-क्या फायदे (aloe vera for hair benefits in hindi) होते हैं।

सर्दी के मौसम में एलोवेरा जेल वालों में लगाने के फायदे- Aloe vera Gel Benefits for Hair

Aloe Vera Uses for Hair in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद

सर्दी का मौसम आते ही डैंड्रफ की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। ड्राय स्कैल्प होने की वजह से डैंड्रफ की वहुत प्रॉब्लम होती है। ऐसे में  डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप नहाने से आधा घंंटा पहले सिर में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे डैंड्रफ की प्रॉब्लम जड़ से खत्म हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: Benefits of Water Chestnut : कच्चे सिंघाड़े को इस तरह खाने के अद्भुत फायदे , शरीर के आसपास भी नहीं आएंगी ये 10 बीमारियां

हेयर को सिल्की बनाने में फायदेमंद 

अगर आपको कंडीशनर सूट नहीं करता है तो आप कंडीशनर की जगह पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में शैम्पू करने के बाद बालों में एलोवेरा जेल लगाकर इसे धो लें। इससे आपके बाल सिल्की नजर आएंगे।

हेयर फॉल रोकने में फायदेमंद

जिस तरह शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से कोई न कोई बीमारी आपको घेर लेती है, उसी तरह जब बालों में पोषण की कमी हो जाती है, तो हेयर फॉल होने लग जाता है और ये हेयर फॉल आपको सर्दियों के मौसम में ज्यादा होने लगता है। इसलिए आपको सप्ताह में दो बार एलोवेरा का हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए।

बालों को मजबूत करता है

एलोवेरा में कई सक्रिय तत्व और खनिज होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और विटामिन ए, बी 12, सी और ई से भरपूर होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो वसा को तोड़ते हैं और बालों से किसी भी अतिरिक्त तेल (सीबम) को हटा देते हैं।

इसे भी पढ़ें: Benefits Of Drinking Curry Leaves Water : करी पत्ता को इस तरह उबालकर पीने के 8 जबरदस्त फायदे

खुजली से दिलाये राहत – Aloe Vera Uses for Hair in Hindi 

डर्मेटाइटिस एक सामान्य सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जो आपकी स्कैल्प को प्रभावित करती है। यह प्रॉब्लम ज्यादातर सर्दियों के मौसम में हो ही जाता है। यहां रूसी, लाल त्वचा और पपड़ीदार पैच का कारण बनता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि एलोवेरा खुजली को काफी कम कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल लगातार करने से स्कैल्प में होने वाली खुजली जैसी समस्या दूर हो जाती है।

बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग कैसे करें? (How to Use Aloe Vera Gel for Hair )

एलोवेरा जेल को बालों पर किसी भी तरह से लगाया जा सकता है। लेकिन अगर आप बालों को सीधा करने के लिए एलोवेरा जेल लगा रही हैं, तो ( Aloe Vera Uses for Hair in Hindi ) इस तरह से यूज करें।

  • सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल लें, इसमें कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की मिला दें।
  • अब इस मिश्रण को अपने बालों, सिर या स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें।
  • इसके बाद आधे घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें।
  • बाद में माइल्ड शैंपू और कंडीशनर करें।
  • बालों को सीधा करने के लिए आप हफ्ते में 3 दिन एलोवेरा जेल को बालों पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Health tips in hindi : नींबू पानी और शहद पीने से होते हैं शरीर को कई अद्भुत फायदे, ऐसे लोग भूलकर भी ना करें इसका सेवन जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

FAQ

Q: एलोवेरा बालों में कितनी देर तक रखना चाहिए?
Ans: एलोवेरा जेल को सीधे बालों में लगाया जा सकता है। इसे ज्यादा से ज्यादा एक घंटे तक बालों पर लगाकर रखें। उसके बाद किसी भी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।
Q: रात को बालों में एलोवेरा लगाने से क्या होता है?
Ans: अगर आप रोजाना रात को बाल और स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाएंगे, तो इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा। बाल हाइड्रेट होंगे, बालों को नमी मिलेगी और बाल मुलायम भी बनेंगे। बालों पर एलोवेरा लगाने से ड्राई बालों से छुटकारा मिल सकता है।
Q: एलोवेरा से बाल बढ़ते हैं क्या?

Ans: एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी 12, सी और ई पाया जाता है। जो बालों के स्कैल्प को मजबूत बनाने में मदद करता है। एलोवेरा तेल से बालों की हल्के हाथों से मसाज करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है। जिससे आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *