Ration Card Latest News : अगर आप सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है‌। केंद्र सरकार की तरफ से अप्रैल 2020 में शुरू की गई पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) 31 द‍िसंबर 2022 को खत्‍म हो जाएगी। मोदी कैब‍िनेट की तरफ से 28 स‍ितंबर को इसे 31 द‍िसंबर तक के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था। इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को 5 क‍िलो प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि के ह‍िसाब से फ्री अनाज द‍िया जाता है। योजना की समयावध‍ि पूरी होने के बाद फ्री राशन की सुव‍िधा बंद हो जाएगी।

खुले बाजार में बेच देना चाह‍िए अनाज Ration Card Latest News

Ration Card Latest News

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाये जाने की उम्‍मीद कम ही है। इसकी इससे भी उम्‍मीद जताई जा रही है क्‍योंक‍ि प‍िछले द‍िनों नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को बंद करने की बात कही थी। उन्‍होंने कहा था क‍ि सरकार को मुफ्त राशन योजना के लिए आवंटित अनाज को खुले बाजार में बेच देना चाहिए। उन्‍होंने मीड‍िया से कहा था क‍ि आर्थिक गतिविधियां सामान्य होने पर पीएमजीकेएवाई जैसी योजना को जारी रखने का कोई औचित्य नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Personality Development Tips : जिसके भी अंदर होती हैं बाज जैसी यह खूबियां, वो शख्स चूमता है सफलता के आसमान

घरेलू बाजार में गेहूं की कीमत में तेजी

उन्होंने कहा था क‍ि योजना के ल‍िए हर महीने के आधार पर आवंटित 4 मिलियन टन चावल-गेहूं का प्रयोग महंगाई कम करने और आरबीआई पर दबाव कम करने के लिए किया जा सकता है। आपको बता दें अक्टूबर में अनाज की मुद्रास्फीति 12.08% थी, जो नवंबर में घटकर 11.55% पर आ गई। दूसरी तरफ घरेलू बाजार में गेहूं की कीमत में तेजी देखी जा रही है। जानकारों का कहना है क‍ि नई फसल आने तक कीमत में तेजी बनी रहेगी।

स्‍टॉक घटकर 19 मिलियन टन पर आया

मांग में तेजी और गेहूं के स्‍टॉक में कमी आने के कारण गेहूं की कीमत में लगातार तेजी देखी जा रही है।घरेलू बाजार में ही अप्रैल-मई के बाद गेहूं की कीमत में 50 प्रत‍िशत तक की तेजी आ चुकी है। गोदामों में गेहूं का स्‍टॉक घटकर 19 मिलियन टन पर आ चुका है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है क‍ि आने वाले समय में कीमत में तेजी बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: 2023 Holiday Calendar India | 2023 में जनवरी से दिसंबर तक छुट्टियों का Latest कैलेंडर जारी, फटाफट चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अप्रैल 2020 में शुरू हुई थी योजना 

आपको बता दें नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत केंद्र सरकार हर महीने 80 करोड़ लोगों को 5-5 क‍िलो अनाज मुफ्त में मुहैया कराती है। सरकार की तरफ से इस योजना को अप्रैल 2020 में पहले लॉकडाउन के दौरान शुरू क‍िया गया था। योजना को मार्च 2022 में छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक क‍िया गया था। इसके बाद इसे तीन महीने के ल‍िए और बढ़ाया गया और फ‍िलहाल 31 द‍िसंबर फ्री राशन मुहैया कराये जाने का आदेश सरकार ने दे रखा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *