Senior Citizen IRCTC Rules : भारतीय रेलवे ने हाल ही में अपने यात्रा के नियमों में कुछ बदलाव किया हैं । यदि आप भी भारतीय रेलवे में अपनी यात्रा का कार्यक्रम बना रहे हैं तो कुछ नियमों का जान लेना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। क्योंकि एक छोटी सी गलती आपको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती है । भारतीय रेलवे ने अपने रेलवे कानूनों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, यह IRCTC Rules for Traveling पैसेंजर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही वनाए गए हैं। इसीलिए सारे यात्रियों को इन बदलाव के बारे में पता होना बेहद आवश्यक है ।

Senior Citizen IRCTC Rules

आए दिन पैसेंजर इस बात की शिकायत करते रहते हैं कि कोच में या उनके कंपार्टमेंट में अन्य पैसेंजर्स के मोबाइल फोन पर बात करने या मनोरंजक कार्यक्रम देखने अथवा गाने सुनने की वजह से उनकी नींद में बाधा आती है। इसी हित को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है कि 10:00 बजे के बाद कोई भी पैसेंजर अपने मोबाइल पर तेज आवाज में ना गाने सुनेगा और ना ही बात करेगा ।

इसके साथ ही 10:00 बजे के बाद में कंपार्टमेंट की लाइटें बंद करने का भी आदेश आया है जिससे कि पैसेंजर की नींद में कोई रुकावट ना आए। यदि कोई भी पैसेंजर इस नियम को मानने से इनकार करता है या IRCTC Rules का उल्लंघन करता है तो रेलवे को पूरा अधिकार है पैसेंजर के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

इसे भी पढ़ें: Diamond Budget 2023-24 | हीरों के लिए कच्चे माल बनाने के आयात शुल्क में कटौती, बजट में हुआ पास

उम्र दराज पैसेंजर्स को देखते हुए लिया फैसला – Senior Citizen IRCTC Rules

आप में से कई लोगों ने भी अपनी यात्रा के दौरान यह अनुभव किया होगा कि देर रात तक आपके कंपार्टमेंट या आपके सीट के आसपास के लोग जागते रहते  हैं । मोबाइल फोन पर बात करते हैं और लाइट नहीं बन्द करते जिससे कि उम्र दराज पैसेंजर्स को तकलीफ उठानी पड़ती है। तेज आवाज में बात करने तथा मोबाइल के उपयोग करने की वजह से कई पैसेंजर ठीक से सो नहीं पाते । साथ ही मिडिल बर्थ को भी पैसेंजर ऊपर नहीं करने देते जिससे कि मिडिल बर्थ वाले पैसेंजर को तकलीफ होती है ।

इसे भी पढ़ें: अगर आप Electric Car-Bike खरीदने से घबरा रहे हैं तो इस साल तक बदल जाएगा आपका विचार , जानिए पूरी जानकारी

रेलवे ने यही कुछ कानून बदले हैं कि मिडिल बर्थ वाले पैसेंजर को पूरा हक है कि वह 10:00 बजे के बाद  मिडिल बर्थ ऊपर करके सो सकता है और सुबह 6:00 बजे के बाद यह बर्थ  नीचे कर सकता है। साथ ही  रात को 10:00 बजे तक कंपार्टमेंट की सारी लाइट बंद हो जानी चाहिए इन सब नियमों को ना मानने वाले के खिलाफ भारतीय रेलवे बोर्ड कड़ी से कड़ी कार्रवाई भी कर सकता है ।

यदि आप भी भारतीय रेलवे में यात्रा का कार्यक्रम बना रहे हैं तो आपको इन सब नियमों के बारे में जान लेना बेहद ही जरूरी है अधिक जानकारी के लिए आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर जाकर बताए गए सारे नियम पढ़ सकते हैं। मुख्यतः यह सारे नियम रेलवे ने रात की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए ही बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *