Tata Nano EV: टाटा मोटर्स की सबसे अर्फोडेबल कार नैनो किस को याद नहीं होगी, टाटा ने अपनी इस गाड़ी को देश की सबसे सस्ती गाड़ी के रूप में ग्राहकों के लिए उतारा था। लेकिन ये कार मार्केट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन अब इलेक्ट्रिक वाहनों का जबरदस्त दौर चल रहा है। अब कंपनी अपनी टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार लेकर आ सकती है। अगर आप भी गाड़ी खरीदना चाहते है, तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा। जिससे आपका गाड़ी खरीदने का सपना भी सच हो जाएगा।

Tata Nano EV- टाटा नैनो  इलेक्ट्रिक कार

Tata Nano EV टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार

याद दिला दें कि 2008 में टाटा नैनो को भारतीय बाजार में ग्राहकों के लिए अर्फोडेबल कार के रूप में उतारा गया था लेकिन मई 2018 में टाटा मोटर्स ने अपनी इस सबसे सस्ती कार का प्रोडक्शन रोक दिया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी Electra EVA, द्वारा इसे तैयार किया जा रहा है। इसे बेंगलुरु के मोबिलिटी सेवा सैनिकपॉड सीट और Go All electric mobility seva मदरपॉड इन्नोवेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया जा रहा है। कंपनी अपनी इस कार को इंप्रूव्ड सस्पेंशन, टायर्स और डिजाइन के साथ एक बार फिर से मार्केट में ग्राहकों के लिए लॉन्च कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: 2023 Holiday Calendar India | 2023 में जनवरी से दिसंबर तक छुट्टियों का Latest कैलेंडर जारी, फटाफट चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

60 सेकेंड में ही 60kmph की रफ्तार

Electric Cars की मार्केट में बढ़ती डिमांड के बीच कंपनी अलग-अलग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च कर इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अपना दबदबा बनाने की प्लानिंग कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, Tata Nano EV में 72v की लिथियम-ऑयल बैटरी दी जा सकती है जिसे लेकर कहा जा रहा है कि बैटरी की मदद से कार Single Charge में 167 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इसके अलावा टाटा की ये छोटी नैनो कार केवल 60 सेकेंड में ही 60kmph की रफ्तार पकड़ लेगी।

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार की कीमत

Tata Nano EV

टाटा ने पहले भी इलेक्ट्रिक गाडियां लांच की है। जैसे NEXON EV और TIGOR EV, और अब यह गाड़ी भी जल्द ही लांच की जाएगी। आने वाले 5 सालों में टाटा द्वारा 10 इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश की जाएंगी। नैनो की कीमत 2.69 लाख बताई जा रही है जो आल्टो से आधी है ।

इसे भी पढ़ें: Personality Development Tips : जिसके भी अंदर होती हैं बाज जैसी यह खूबियां, वो शख्स चूमता है सफलता के आसमान

कंपनी की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं

रतन टाटा को यह गाड़ी दिखाई गई थी। तब लोगो ने कहाँ, वह इस गाड़ी से काफी ज्यादा खुश हुए और वह खुद इस इलेक्ट्रिक वाहन को ताज होटल तक चला कर ले गए और उन्होंने सोशल मीडिया पर काफी फोटोस भी अपलोड किया। उन्होंने कहा कि, यह एक ख्वाब जैसा है। अब उन्हें इंतजार है कि, कब यह गाड़ी मार्केट में पेश की जाएगी। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि अभी कंपनी की तरफ से Tata Nano Electric को लेकर कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

इसे भी पढ़ें: Top 8 Upcoming Tata Cars In India : कार लेने का सपना आपका भी होगा जल्द पूरा, टाटा लेकर आ रहा है सस्ते दामों में जबरदस्त कार, यहां देखें पूरी डिटेल

FAQ

Q: टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की कीमत क्या है?
Ans: यह 2 से ढाई लाख रूपए की कीमत में भारतीय बाजारों में उपलब्ध होगी। टाटा मोटर्स के एक सीनियर सूत्र ने बताया कि नैनो ईवी कार की अनुमानित कीमत 2.69 लाख रुपये हो सकती है।
Q: टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कार कब आएगी?
Ans: TATA NANO कब तक होगी Launch अव तक NANO की launch date को लेकर मिली जानकारी के अनुसार कंपनी 2025 तक इसके model को market में उतारने का plan सोच रही है। ये expected है की 2025 तक nano EV पूरी तरह से Indian market में आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *