Black Friday kya hai in Hindi : अधिकतर लोग तब अधिक shoping करते हैं जब उन्हें चीजों पर भारी मात्रा में छुट मिलें । ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा दिन होता है Black Friday हालाँकि अभी भारत में यह इतना ज्यादा प्रचलित नहीं हैं पर जो लोग इंटरनेट से जुड़े हैं उन्होंने Black Friday का नाम जरुर सुना होगा पर क्या आप जानते हैं Black Friday क्या है? Black Friday का इतिहास क्या है ?Black Friday इतना ज्यादा Popular क्यों हैं?

आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर हम इस लेख में देंगे। इसमें आपको Black Friday sale 2022 in hindi से सम्बंधित बहुत सारी जानकारियां मिलने वाली हैं तो शुरू करते हैं और जानते हैं Black Friday kya hai in Hindi के बारे में पूरी डिटेल में आर्टिकल को नीचे पूरा पढ़ें।

ब्लैक फ्राइडे क्या है  Black Friday kya hai in Hindi)

Black Friday kya hai in Hindi

Black Friday नाम से बहुत सारे लोगों को लग रहा होगा कि इस दिन कोई दुर्घटना हुई होगी इसलिए इसका नाम Black Friday रखा गया होगा पर ऐसा कुछ भी नहीं हैं दरसल अमेरिका में Thanksgiving Day के बाद आने वाले शुक्रवार को Black Friday कहते हैं। इस दिन सामानों पर भारी Discount मिलता है ।

Thanksgiving Day के बाद से अमेरिका में अनौपचारिक रूप से लोग क्रिसमस की खरीददारी करते हैं जिसके चलते बाजारों में सामानों के दाम गिरा दिए जाते हैं ताकि लोग अधिक मात्रा में खरीदारी कर सकें।Black Friday के दिन बाजार में खचाखच भीड़ रहती है। और लोग जमकर खरीददारी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Salary Account Benefits : सैलरी अकाउंट पर मिलने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे, जानिये सैलरी अकाउंट में मिनिमम कितना बैलेंस रख सकते हैं

ये Black Friday व्यापारी और ग्राहक दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। एक ओर जहाँ ग्राहकों को बहुत कम दामों में अच्छी चीजें मिल जाती हैं वही व्यापारियों की बिक्री भी कई गुना बढ़ जाती है , जिससे घटे में चल रहे व्यापारी भी मुनाफा कमा पाते हैं।

ब्लैक फ्राइडे का महत्व और इतिहास

संयुक्त राज्य अमेरिका में थैंक्सगिविंग सदियों से अधिक समय से मनाया जाता रहा है। फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा 1942 में एक घोषणा जारी करने के बाद हर साल नवंबर के चौथे गुरुवार को इसे मनाया जाने लगा। हालांकि, ब्लैक फ्राइडे को थैंक्सगिविंग के साथ केवल 20 वीं शताब्दी के मध्य में ही जोड़ा गया।

माना जाता है कि ब्लैक फ्राइडे 1869 के अमेरिकी              ( America) सोने के बाजार में गिरावट का प्रतीक है। यह वह दिन था जब सोने की कीमतों में गिरावट के कारण बाजार में गिरावट आई थी, जिसका प्रभाव अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने वर्षों तक महसूस किया था।

इसे भी पढ़ें: 10 Business Ideas for women in Hindi : महिलाओं के लिए कम निवेश में 10 सफल बिज़नेस आइडिया , लाखों में होगी कमाई

Black Friday sale 2022 से पैसा कैसे कमाए

भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है। यहाँ सभी धर्मों को सामान महत्ता प्राप्त है चाहे वह अल्पसंख्यक समुदाय का हो या बहुसंख्यक समुदाय का सभी को अपने धर्मानुसार कर्मकांड, अनुष्ठान और पर्व मानाने की स्वतंत्रता हैं। इसी के चलते देश में कुछ प्रमुख पर्वों के अवसर पर अवकाश निर्धारित किया गया है। भारत में गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में केन्द्रीय छुट्टी के साथ-साथ राज्य स्तरीय अवकाश रहती है, यद्यपि शेयर बाज़ार सामान्यतः बंद रहते हैं। असम, गोवा और केरल जैसे कुछ राज्यों में ईसाई धर्म को मानने वालों की संख्या बाकि प्रदेशों की अपेक्षा थोड़ी अधिक है। यही कारण है कि इन राज्यों में गुड फ्राइडे, ईस्टर या फिर क्रिसमस जैसे त्यौहारों की रौनक अलग ही होती है।

हर साल ब्लैक फ्राइडे के दिन खुदरा विक्रेताओं के बीच एक कड़ी प्रतियोगिता होती है। इसलिए सभी दुकाने अधिक sale पाने के लिए maximum discount से शुरुआत करता है।

निष्कर्ष : उम्मीद करते है कि आपको Black Friday Kya Hai इसके बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर आपको हमारे ब्लॉग पसंद आते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा  सकते है। धन्यवाद

FAQ

Q: भारत में Black Friday कब शुरू हुआ?

Ans: भारत में Black Friday की शुरुवात 2018 में हुई थी । इस साल Amazon ने भारतीय कस्टमर को सामानों पर भारी छूट दी थी। इसके बाद से ही Amazon हर वर्ष Black Friday Sale भारत में देता है।

Q: Black Friday कब मनाया जाता है?

Ans: Black Friday को हर साल नवम्बर महीने के चौथे शुक्रवार को मनाया जाता है।

Q: इस साल Black Friday Sale 2022 कब है?

Ans: इस साल 27 नवम्बर को Black Friday है.

Q: 2022 में ब्लैक फ्राइडे कब है?

Ans: 2022 में 28 नवंबर को Thanksgiving day है, यानी कि Black Friday, 29 November 2022 को मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *