WhatsApp New Features update : सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (WhatsApp) समय-समय पर अपने यूजर्स को नेए अपडेट्स में कई सारे दिलचस्प फीचर्स देता रहता है। जहां आम तौर पर हम आपके लिए उन फीचर्स की जानकारी लेकर आते हैं जो वॉट्सएप पर आने वाले होते हैं वहीं आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें वॉट्सएप अपने आने वाले अपडेट के साथ हटाने वाला है WhatsApp new features 2022 in hindi.

WhatsApp New Features update व्हाट्सएप हटा रहा है कुछ फीचर्स

WhatsApp New Features 2022WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सएप अपने आने वाले अपडेट के साथ अपने ऐप के होम पेज से कुछ फीचर्स के ऑप्शन्स को हटाने जा रहा है। रिपोर्ट का ऐसा कहना है कि वॉट्सएप चैट लिस्ट से ‘ब्रॉडकास्ट लिस्ट’ और ‘न्यू ग्रुप’ के ऑप्शन्स को हटाने जा रहा है। ये ऑप्शन्स स्क्रीन पर सबसे ऊपर, दाईं ओर दिए गए थे।

 इसे भी पढ़ें: Flipkart Big Bachat Dhamaal 2022 | फ्लिपकार्ट ऑफर 24 रुपये में ऐसे खरीदें Samsung का ये धांसू Smartphone

चैट लिस्ट्स को साफ करना चाहता है वॉट्सएप 

चैट स्क्रीन पर सबसे ऊपर जो ‘आर्काइव लिस्ट’ होती है, स्क्रीन पर वॉट्सएप सिर्फ उस ऑप्शन को छोड़ना चाहता है और बाकी यानी ब्रॉडकैट लिस्ट और न्यू ग्रुप के ऑप्शन्स को वहां से हटाना चाहता है। चैट लिस्ट्स को साफ-सुथरा करने के लिए कुछ यूआई एलेमेन्ट्स को हटाना जरूरी है और ऐसे में इन ऑप्शन्स को हटाना एक तरीका है।

WhatsApp से हट जाएगा ब्रॉडकास्ट लिस्ट और न्यू ग्रुप का ऑप्शन

शायद आपको पता होगा, ब्रॉडकास्ट लिस्ट की मदद से यूजर वॉट्सएप पर एक ही मैसेज को एक बार में कई सारे लोगों को भेज सकता है, उसे मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस ऑप्शन को स्क्रीन से हटाने के बाद वॉट्सएप इसके लिए एक नया एंट्री पॉइंट देने जा रहा है। इस ऑप्शन को एक्सेस करने के लिए यूजर को कॉन्टैक्ट लिस्ट्स में जाना होगा और वहां ‘स्टार्ट न्यू चैट’ के ऑप्शन के साथ ही ये ऑप्शन भी दिख जाएगा।आपको बता दें कि नया ग्रुप बनाने के लिए ‘न्यू ग्रुप’ का ऑप्शन जो हटाया जा रहा है, उसे भी एक्सेस करने के लिए यूजर्स को कॉन्टैक्ट लिस्ट में ही जाना होगा।

इसे भी पढ़ें: India’s First Cryptocurrency Index IC15 2022 | भारत का पहला क्रिप्टोकरंसी इंडेक्स IC15 हुआ लॉन्च | जाने इंडेक्स IC15 के फीचर्स

आपको बता दें कि ये अपडेट बहुत जल्द नहीं आने वाला है क्योंकि फिलहाल इस पर काम चल रहा है और अभी इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि इसे कब तक रोलआउट किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *