5g network launch date in India in hindi : 5G का इंतजार कर रहे भारतीय यूजर्स को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। कुछ ही हफ्तों में सुपर फास्ट 5g network in India सर्विस भारत में दस्तक देने वाली है। भारत के एक अरब से अधिक ग्राहकों के साथ इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा वायरलेस का मार्केट है और इसी मार्केट को ध्यान में रखते हुए Indian Government देश में 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी (5G Auction) को मंजूरी दे दी है। 5g network testing in India के वाद ही नीलामी की यह प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होने वाली है जो कि अगले कुछ दिनों तक चलेगी।

इस ऑक्शन में देश की सवसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां( 5G network company in India ) हिस्सा लेंगी और खास बात ये है कि इस बार मुकेश अंबानी की कंपनी जियो के अलावा गौतम अडानी की कंपनी भी मौजूद होगी। 5जी सर्विस की इस नीलामी की बात को सुनकर आपको मन में अब कई सवाल उठने लगे होंगे। जैसे कि 26 जुलाई को हो रहे 5G ऑक्शन के बाद 5G सिम (5G SIM) कैसे मिलेगी, 5G प्लान (5G Recharge) कैसे होंगे और कौन सी कंपनी (Reliance Jio, Vodafone Idea, Airtel) पहले इंडिया में अपने 5G नेटवर्क को लॉन्च करेगी। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि 5G network in India latest news |5g network countries list | 5g network in India launch date

5g नेटवर्क क्या है – 5g network kya hai in hindi 

5g network launch date in India in hindi

5g network  तकनीक मोबाइल नेटवर्क का पांचवा जेनरेशन (5th Generation) है। यह ( 5G network architecture ) एक सॉफ्टवेयर आधारित नेटवर्क है, जिसे वायरलेस नेटवर्क की स्पीड और कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। यह तकनीक डेटा क्वांटिटी को भी बढ़ाती है, जो वायरलेस नेटवर्क को ट्रांसमिट किया जा सकता है। 4G की अपेक्षा 5G की स्पीड काफी तेज होगी, जिससे यूज़र्स को आसानी से बड़े डाटा को डाउनलोड  करने तथा उसे शेयर  करने में आसानी होगी। 5G नेटवर्क रेडियो टेक्नोलॉजी (Radio Techonology) का उपयोग करेगा। पांचवी पीढ़ी की वायरलेस तकनीक अल्ट्रा लो लेटेन्सी (आपके फोन और टावर के बीच सिग्नल की स्पीड) और मल्टी-जीबीपीएस डेटा स्पीड पहुंचाने में सक्षम है। हम 4G नेटवर्क के फ्रीक्वेंसी की तुलना करें तो यह 5G की तुलना में काफी कम होती है।

भारत में 5G नेटवर्क लॉन्च तिथि – 5g network launch date in India in hindi

गत महीने सरकार की ओर से 5GP Spectrum auction की मंजूरी दे दी गई है। वहीं, इस महीने यानी 26 जुलाई को नीलामी हो सकती है। आपको बता दें कि इस नीलामी में जनता और उद्यमों दोनों को 5जी स्पेक्ट्रम मुहैया कराया जाएगा, जिसमें जियो का नाम सबसे आगे है। नीलामी के प्रक्रिया होने के बाद बाकी अन्य प्रक्रियाओं को तेजी से पूरी कर लिया जाएगा। कयास लगाया जा रहा है कि देश वासियों के फोन में jio 5g network india आने में 2 – 3 महीना लग सकता है।

भारत में कब शुरू होगी 5जी सर्विस- when 5g network come in India

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ ने दूरसंचार विभाग से कहा है वो 15 अगस्त तक देश में 5जी टेलीकॉम सेवा को लॉन्च किए जाने के पक्ष में है। वहीं, इस साल बजट में भी 2022-23 में 5जी सेवा को लॉन्च किए जाने की बात कही गई थी। ऐसे में आशा है कि प्रधानमंत्री द्वारा ( 5g network launch date in India in hindi ) 15 को इस सर्विस के लॉन्च की घोषणा की जा सकती है।

इन 13 शहरों को सबसे पहले मिलेगी 5G सर्विस- 5g network cities list

नीलामी और लॉन्च के बाद आपका सवाल यही होगा कि क्या 5जी सर्विस पूरे देश में शुरू हो जाएगी। परंतु यहांं यही कहूंगा कि नहीं बल्कि फिलहाल कुछ शहरों से इसकी शुरुआत होने वाली है। आपको याद दिला दें कि इस साल डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस (DoT) ने जानकारी दी थी कि भारत में 5G रोलआउट के बाद इंडिया के 13 शहरों में पहले 5G सर्विस मिलेगी। 2022 में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में सबसे पहले 5G सर्विस मिलेंगी। लेकिन डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ने ऑफिशियली यह नहीं बताया है कि कौन-सा टेलीकॉम ऑपरेटर देश में 5जी सर्विस को कमर्शियली सबसे पहले रोल आउट करेगा। वहीं, देश में सभी तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया तय शहरों में अपनी टेस्टिंग कर चुकी हैं।

HTC metaverse phone 2022 | HTC बाजार में इस महीने लॉन्च करेगा अपना ‘मेटावर्स’ फोन, जानिए क्या होगा खास

जानिए जिओ 5G प्लान की कीमत – Jio 5G plan price 

ऐसा कहा जा रहा है कि JIO 5G दुनियां भर में सबसे सस्ता 5G plan पेश करने जा रही है। काउंटरप्वाइंट्स की रिपोर्ट की माने तो jio अपनी 5G ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 4G prices पर ही ये प्लान भी पेश कर सकती हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5जी डेटा की कीमत पर कहा है कि भारत में 5जी की दरें वैश्विक बाजार के मुकाबले काफी कम होने वाली हैं। उम्मीद की जा रही है कि Jio 5G प्लान की कीमत अन्य कंपनियों की तुलना में कुछ सस्ती होगी।

FAQ:

Q: 5G की स्पीड क्या होती है? 5g network speed

Ans: 4G नेटवर्क पर यूजर्स को जहां 100Mbps की स्पीड मिलती है। वहीं 5G नेटवर्क पर 10Gbps तक की स्पीड मिलेगी। हालांकि, 10Gbps की स्पीड बहुत ज्‍यादा होती है। इसका मतलब होता है कि इस स्पीड पर कुछ ही सेकंड में एक पूरी फिल्‍म डाउनलोड हो सकती है।

Q: 5G से क्या फायदा होगा?
Ans: 5G पर आपको 4G की तुलान में ज्यादा बेहतर कनेक्टिविटी और कॉलिंग सुविधा मिलेगी। 5G सर्विस के आने के बाद आपको स्लो स्पीड से मुक्त हो जाएंगे। इसके साथ ही आप HD क्वालिटी में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग भी कर सकेंगे। बिना वाईफाई नेटवर्क के भी आप वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो चैट का फायदा उठा सकेंगे।
Q: 5G सिम कब तक आएगा? 5g network launch in India
Ans: रिपोर्ट्स की मानें तो 26जुलाई 2022 तक स्पेक्ट्रम नीलामी हो सकती है। सरकार इस साल 15 अगस्त के मौके पर 5G नेटवर्क को लाइव देखना चाहती है, स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद उम्मीद है कि जल्द ही टेलीकॉम कंपनियां 5G रोलआउट कर देंगी। यानी हमें इस साल के अंत तक देश में 5G नेटवर्क देखने को मिल सकता है।
Q: कौन सा देश 5G नेटवर्क का उपयोग करता है? 5g network in which country 

Ans: पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा यानी 5G सेवा शुरू करने को लेकर चल रही दौड़ में दक्षिण कोरिया ने सबसे पहले बाजी मारी। अमेरिका, चीन और यूरोपीय देशों से पहले दक्षिण कोरिया ने 5जी तकनीक लॉन्च की।

Q: 5g नेटवर्क से क्या नुकसान है? 5g network ke nuksan
Ans: 5G से नागरिकों, जानवरों, पेड़-पौधों को खतरा है। उनके मुताबिक, अगर 5G नेटवर्क आया तो धरती पर ऐसा कोई शख्‍स, जानवर, च‍िड़‍िया या पौधा नहीं होगा जो साल के 365 दिन रेडिएशन से बच पाए। विशेषज्ञों का दावा है कि तब रेडिएशन आज के मुकाबले 10 से 100 गुना ज्‍यादा होगा।
Q: 5G आने के बाद 4G का क्या होगा?
Ans: ऐसा नहीं है कि 5G के बाद 4G पूरी तरह से बंद हो जाएगा। भारत में 5G के साथ 4G भी जारी रहेगा। इसलिए ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा फास्ट स्पीड के लिए 5G network mobile खरीदना होगा।
Q: 5G नेटवर्क दुनिया में कब लांच हुई ? 5G network launch date in world.
Ans: 3 April 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published.