Atul Maheshwari Scholarship 2022 : अमर उजाला फाउंडेशन’ (Amar Ujala Foundation) की ओर से संचालित अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा-2022 की घोषणा जल्द होने वाली है। बता दें कि कोरोना के चलते पिछले दो वर्षों से परीक्षा का आयोजन नहीं हो पा रहा था। इस छात्रवृत्ति के तहत नौवीं और दसवीं के प्रादेशिक बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए 30-30 हजार रुपये की 18 छात्रवृत्तियां और 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 50-50 हजार रुपये की 18 छात्रवृत्तियां दी जाएंगी।

इस वर्ष की छात्रवृत्ति परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रादेशिक शिक्षा बोर्ड से नौवीं से 12वीं कक्षा तक में पढ़ने वाले और पिछली वार्षिक परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक पाने वाले वे विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय डेढ़ लाख रुपये से कम हो। Atul Maheshwari Scholarship 2022 in hindi के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही भरे जा सकेंगे। पात्र विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही भेजे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: SBI के ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू, सुविधा जानकर आप भी खुशी से झूम उठेंगे

दृष्टिहीनों के लिए दो विशेष छात्रवृत्तियां Atul Maheshwari Scholarship 2022

Atul Maheshwari Scholarship 2022

पिछली बार की तरह ही इस बार भी दो दृष्टिहीन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। परीक्षा में उन्हें सहायक लाने की स्वीकृति दी जाएगी। इसमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपने से एक कक्षा नीचे का छात्र ही उनका सहायक हो सकता है। सहायक को स्कूल का आईकार्ड अपने साथ लाना होगा।

इसे भी पढ़ें: Small Business Ideas 2022 : बिना किचन शहर के सबसे फेमस रेस्टोरेंट की ऐसे करें शुरुआत, लाखों की होगी कमाई

वर्ष 2019 में एक लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति के लिए वर्ष 2019 में हुई परीक्षा में करीब एक लाख प्रतिभाशाली विद्यार्थी शामिल हुए थे। इनमें से सफल हुए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में 14.4 लाख रुपये दिए गए थे।

इसे भी पढ़ें: Small Business Ideas : सप्ताह में सिर्फ 3 दिन करे काम और कमाए रू20000 , सरकार भी प्रमोट कर रही है ये बिजनेस

Leave a Reply

Your email address will not be published.