Bank Rules : राष्ट्रीयकृत बैंक जहां एक तरफ अपने ग्राहकों को अकाउंट खुलवाने पर कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं, वहीं यह बैंक इसके लिए कुछ रूल और रेगुलेशन भी रखते हैं, जिनका पालन ग्राहकों को करना होता है। इन्हीं रूल्स में से एक बेसिक रूल होता है मिनिमम एवरेज बैलेंस का, जिसके तहत सभी बैंक एक औसत मिनिमम एवरेज बैलेंस लिमिट सेट करते हैं। सभी ग्राहकों को इस लिमिट तक अपने बैंक अकाउंट में पैसा रखना होता है। यदि पैसा लिमिट से कम होता है तो अकाउंट होल्डर को बैंक को जुर्माना देना पड़ता है।

Bank Rules

हर एक बैंक का अपना अलग-अलग एवरेज मिनिमम बैलेंस होता है। लेकिन कुछ बैंको की मिनिमम लिमिट एक जैसी भी हो सकती है। हम आज के इस आर्टिकल में आपको SBI, ICICI और HDFC बैंक के मिनिमम बैलेंस की जानकारी देने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: Google दे रहा 25 लाख रुपये जीतने का मौका, सर्च इंजन के बाउंटी प्रोग्राम में आप भी हो जाए जल्द शामिल

Bank Rules SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेविंग अकाउंट में कितने मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां के निवासी हैं ।  एसबीआई बैंक अकाउंट के लिए मिनिमम लिमिट के रेजीडेंसी के अनुसार से 1000 से 3000 रूपये तक है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह लिमिट 1000 रुपए है, वहीं सेमी अर्बन एरिया की ब्रांच के लिए 2000 रुपए और मेट्रो सिटीज की ब्रांच में अकाउंट होने पर यह लिमिट 3000 रुपए है।

Bank Rules ICICI अकाउंट होल्डर्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस

आईसीआईसीआई बैंक के अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस लिमिट आपकी रेजीडेंसी पर निर्भर करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह लिमिट 2500 रुपए है, सेमी अर्बन एरिया में 5000 रुपए और शहरों में यह लिमिट 10,000 रुपए है।

इसे भी पढ़ें: SBI ATM Franchise : SBI दे रहा हर महीने 80 हजार रुपये कमाने का शानदार Offer, चेक करें तरीका

HDFC अकाउंट होल्डर्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस

एचडीएफसी बैंक के अकाउंट में मिनिमम बैलेंस लिमिट आईसीआईसीआई बैंक जितनी ही है। शहरी इलाकों की ब्रांच में 10,000 रुपए, सेमी अर्बन ब्रांच के लिए 5000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2500 रुपए मेंटेन करना आवश्यक होता है।

इसे भी पढ़ें: महंगे रिचार्ज का झंझट हुआ खत्म, केवल 21 रूपये के रिचार्ज पर एक महीना तक चलेगा मोबाइल, जानिए यहां पुरी डिटेल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ स्पेशल बैंक अकाउंट ऐसे होते हैं जिनमें मिनिमम बैलेंस का रूल लागू नहीं होता। यह बैंक अकाउंट प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े अकाउंट, पेंशन धारियों के सेविंग्स अकाउंट, बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट, सैलेरी अकाउंट और नाबालिक का सेविंग अकाउंट होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.